विश्व कप : न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

विश्व कप : न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

Published

on

CWC- williamson
साउथ अफ्रीका सलामी बल्लेबाज हासिम अमला (फोटो: आईसीसी)

बर्मिघम। कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 103) और हरफनमौला खिलाड़ी कोलिन डी ग्रांडहोम (60) के बीच हुई साझेदारी के दम पर एजबेस्टन मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हरा अपना विजयी क्रम जारी रखा है।

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसी कारण प्रति पारी 49 ओवरों का मैच कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका ने रासी डैर डुसेन और हाशिम अमला की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारियों के दम पर 49 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने हालांकि कीवी टीम के लिए मुसीबतें पैदा कीं लेकिन खराब फील्डिंग और विलियम्सन-कोलिन की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को 48.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचा दिया। लुंगी नगिदी ने 48वें ओवर में डी ग्रांडहोम को आउट कर मैच में रोमांच लाया लेकिन आखिरी ओवर में विलियम्सन ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और फिर एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई।

यह न्यूजीलैंड की पांच मैचों में चौथी जीत है जबकि उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस जीत से मिले दो अंकों की बदौलत न्यूजीलैंड के नौ अंक हो गए हैं। वह एक बार फिर 10 टीमों की अंकतालिका में पहले स्थान पर काबिज हो गई है।

दक्षिण अफ्रीका की यह छह मैचों में चौथी हार है। उसके हिस्से एक जीत आई है जबकि उसका भी एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका आठवें नंबर पर कायम है।

रासी वैन डर डुसेन ने अपनी टीम के लिए नाबाद 67 और हाशिम अमला ने 55 रन बनाए। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अंत में खराब फील्डिंग के कारण भी कुछ मौके गंवाए और इसी वजह से डुसेन, अमला की मेहनत पर पानी फिर गया। 41वें ओवर की पहली गेंद पर कागिसो रबादा के पास रन आउट का मौका था जिससे विलियम्सन पवेलियन लौट सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इमरान ताहिर द्वारा फेंके गए 38वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने तीन मौके गंवाए। इनके अलावा भी कई मौके ऐसे थे जहां कैच मुश्किल था लेकिन लिया जा सकता था और रन आउट भी किया जा सकता था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका इन छोट-छोटे मौकों को भुना नहीं पाई।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने टीम को शुरुआत तो अच्छी दिलाई थी। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर 12 के कुल स्कोर पर कागिसो रबादा ने कोलिन मुनरो (9) को आउट कर कीवी टीम का बड़ा विकेट गिरा दिया।

यहां कप्तान विलियम्सन ने कदम रखा और दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (35) के साथ मिलकर टीम का स्कोर 72 तक पहुंचा दिया। यहां गुप्टिल आंदिले फेहुलक्वायो की गेंद पर हिट विकेट हो गए।

क्रिस मौरिस ने फिर दक्षिण अफ्रीका को दो बड़ झटके दे उसे दवाब में ला दिया। मौरिस ने पहले रॉस टेलर को एक और फिर टॉम लाथम को भी एक के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया। 80 रनों पर चार विकेट खोने वाली कीवी टीम के लिए कप्तान के साथ जिम्मी नीशाम ने जीत की राह पर वापस की कोशिश शुरू की। दोनों पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़े।

मौरिस एक बार फिर कीवी टीम के लिए मुसीबत बनकर आए और नीशम को 23 के निजी स्कोर पर बाहर भेज गए।

यहां से कप्तान और डी ग्रांडहोम ने बिना किसी जोखिम के रन बनाए और इसमें दक्षिण अफ्रीका के फील्डरों ने भी उनका साथ दिया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया जिसे विलियम्सन ने अंजाम दिया।

डी ग्रांडहोम ने 47 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा दो छक्के लगाए। विलियम्सन ने 138 गेंदें खेलीं जिनपर नौ पर चौके और एक पर छक्का मारा।

इससे पहले, डुसेन और अमला के अलावा उनकी टीम के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके।

ट्रेंट बोल्ट ने दक्षिण अफ्रीका के इनफॉर्म बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (5) को दूसरे ओवर की पांचवींे गेंद पर पांच के कुल स्कोर पर बोल्ड कर उसे बड़ा झटका दिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छी बात यह रही कि इस मैच में अमला ने फॉर्म में वापसी की और अर्धशतक जमाया। उन्होंने हालांकि धीमी बल्लेबाजी की लेकिन विकेट पर खड़े रहे। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 23 रन बनाकर उनका साथ देने की कोशिश की लेकिन लॉकी फग्र्यूसन ने कप्तान को बोल्ड कर अमला को अकेला कर दिया।

टीम का स्कोर जब 111 था तभी बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर ने अर्धशतक पूरा कर चुके अमला को पवेलियन भेज दिया। अमला ने 83 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 55 रन बनाए। इस मैच में अमला वनडे में सबसे तेजी से आठ हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 176 पारियों में यह मुकाम हासिल किया जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली 175 पारियों में इतने रन बना चुके थे। अमला साथ ही अपने देश के लिए आठ हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले जैक्स कैलिस, अब्राहम डिविलियर्स और हर्षल गिब्स भी दक्षिण अफ्रीके लिए यह आंकड़ा छू चुके हैं।

अमला के बाद एडिन मार्कराम 38 के निजी स्कोर पर कोलिन डी ग्रांडहोम का शिकार हो गए। यहां से डेविड मिलर (36) और डुसेन ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की।

मिलर 208 के कुल स्कोर पर फग्र्यूसन का शिकार हुए। फग्र्यूसन ने आंदिले फेहुलक्वायो को खाता नहीं खोलने दिया।

डुसेन ने यहां से आक्रामक रुख अख्तियार किया। आखिरी के पांच ओवरों में दक्षिण अफ्रीका डुसेन के दम पर 42 रन जोड़ने में सफल रही। उन्होंने अपनी नाबाद 67 रनों की पारी में 64 गेंदों का सामना किया और दो चौकों के अलावा तीन छक्के मारे। क्रिस मौरिस छह रन बनाकर उनके साथ नाबाद लौटे।

कीवी टीम के लिए फग्र्यूसन ने तीन विकेट लिए। बोल्ट, डी ग्रांडहोम, सैंटनर ने एक-एक विकेट लिया।

WeForNews

खेल

आईपीएल-13 : सुपर ओवर में जीती दिल्ली, मंयक का अर्धशतक

Published

on

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया सीजन का दूसरा मैच रोमांच से भरपूर रहा, जहां दिल्ली ने सुपर ओवर में जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब भी 20 ओवरों में 157 रन ही बना सकी जिससे मैच सुपर ओवर में गया।

सुपर ओवर में पंजाब की टीम सिर्फ दो रन ही बना सकी और दिल्ली ने आसानी से तीन रन बनाकर मैच अपने नाम कर सीजन की विजयी शुरुआत की।

एक समय पंजाब की हार तय लग रही थी, लेकिन सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शुरू से एक छोर संभाले रखे हुए थे। उन्होंने 60 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों के साथ 89 रन बनाए, लेकिन उनकी मेहनत बर्बाद चली गई।

आखिरी ओवर में पंजाब को जीतने के लिए 13 रन चाहिए थे। मंयक ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर छक्का लगाया और तीसरी गेंद पर चौका मारा, लेकिन मयंक पांचवीं गेंद पर अांउट हो गए। स्कोर बराबर था और पंजाब को जीतने के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए था, लेकिन आखिरी गेंद पर क्रिस जोर्डन भी आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में गया, जहां दिल्ली ने जीत दर्ज की।

इससे पहले, पंजाब को तेज शुरुआत नहीं मिली। टीम का स्कोर 30 रन ही था और तभी पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहित शर्मा ने पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल (19 गेंदें, 21 रन) को बोल्ड कर दिया।

अगले ओवर में पंजाब के पूर्व कप्तान रविचंद्रन अश्विन, जो इस साल दिल्ली कैपिटल्स में ट्रेड हुए, ने पंजाब को और दबाव में ला दिया। उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर करुण नायर (1) और फिर निकोलस पूरन (0) को बोल्ड कर उसका स्कोर 34 रनों पर तीन विकेट कर दिया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रन रोकने की कोशिश में अश्विन ने डाइव मारी जिसके कारण उनका कंधा चोटिल हो गया। टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट फिर उन्हें मैदान के बाहर ले गए और अश्विन आखिरी तक लौटकर नहीं आए।

पंजाब को अब ग्लेन मैक्सवेल से उम्मीदें थीं। मैक्सवेल जल्दबाजी में बड़ा शॉट खेलने में चूक कर गए और अय्यर ने उनका कैच पकड़ पंजाब को चौथा झटका दिया। मैक्सवेल एक रन ही बना पाए।

युवा बल्लेबाज सरफराज भी सिर्फ 12 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हो गए। कृष्णप्पा गौतम ने मंयक के साथ मिलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया। कैगिसा रबाडा ने गौतम (14 गेंद, 20 रन) को आउट कर पंजाब का स्कोर छह विकेट पर 101 रन कर दिया।

Continue Reading

खेल

राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले मैच में नहीं खेलेंगे बटलर

Published

on

राजस्थान रॉयल्स के खेमे के लिए बुरी खबर है। इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर मंगलवार को होने वाले टीम के पहले मुकाबले में नहीं खेलेंगे।

शारजाह में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ होने वाले इस मैच से पहले यह खिलाड़ी परिवार के साथ क्वारंटीन है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए खुद बटलर ने इंस्टाग्राम लाइव पर बताया कि, ‘मैं बदकिस्मती से पहले मैच में अनुपस्थित रहूंगा। मैं अभी अपने परिवार के साथ यूएई पहुंचा हूं और जरूरी क्वारंटीन में रहूंगा। टीम फ्रैंचाइजी रॉयल्स का शुक्रगुजार हं कि उन्होंने परिवार को भी साथ लाने की अनुमति दी है।’ बेन स्टोक्स भी अपने बीमार पिता के साथ हैं इसलिए वह भी प्रारंभिक दौर में टीम के साथ नहीं जुड़ पाएंगे।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से हराया

Published

on

फोटो- सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा दिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 163 रनों का लक्ष्य दिया था। चेन्नई ने यह लक्ष्य 19.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

चेन्नई के लिए अंबाती रायूड ने 48 गेंदों पर छह चौके और तीन चौकों की मदद से 71 रन बनाए। उनके अलावा फाफ डु प्लेसिस ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली।

इससे पहले, चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । मुंबई लिए सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक ने 20 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल रहे।

चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी ने तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर के हिस्से दो विकेट आए। पीयूष चावला, सैम कुरैन के हिस्से एक-एक विकेट आया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
mamta-banerjee
राष्ट्रीय18 mins ago

ममता सांसदों के निलंबन पर भड़कीं

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति35 mins ago

BJP सरकार से प्रियंका का सवाल-MSP के सरंक्षण को बिल में डालने से क्यों डर रहे हैं?

Ramnath Kovind
राजनीति2 hours ago

कृषि बिल: राष्ट्रपति से मिलेंगी विपक्षी पार्टियां

sushant singh
मनोरंजन2 hours ago

सुशांत केस: श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुलप्रीत को भेजा जा सकता है समन

Taj mahal
राष्ट्रीय2 hours ago

कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच 188 दिन बाद खुला ताजमहल

राजनीति2 hours ago

मैं राज्यसभा के सदस्यों को अलोकतांत्रिक तरीके से निष्कासन की निंदा करता हूं: अधीर रंजन

राजनीति3 hours ago

प्रियंका गांधी से कफील खान ने की मुलाकात

Court
राष्ट्रीय3 hours ago

अगस्ता वेस्टलैंड मामले की सुनवाई 25 सितंबर तक टली

राष्ट्रीय3 hours ago

यूपी: आजमगढ़ में चार्टर्ड एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट की मौत

Rahul Gandhi
राजनीति4 hours ago

सांसदों के निलंबन पर राहुल का मोदी सरकार पर हमला, बोले- लोकतांत्रिक भारत का घोंटा जा रहा गला

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति7 hours ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

Most Popular