सर्दियों के मद्देनज़र बढ़े चिकन के दाम | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

सर्दियों के मद्देनज़र बढ़े चिकन के दाम

Published

on

बड़े महानगरों और गोवा जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में क्रिसमस और नए साल के मौके पर जश्न की वजह से ब्रॉयलर चिकन के दाम 10 दिनों में ही 50 फीसदी से भी अधिक बढ़ गए है। चिकन की डिमांड तो बढ़ी ही है, लेकिन उत्तर भारत में शीत लहर की वजह से इसकी सप्लाइ में भी कमी आई है। वहीं इसके प्रॉडक्शन में भी कमी दर्ज की जा रही है।चिकन का फार्म प्राइस 18 दिसंबर को 65 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो 28 दिसंबर को बढक़र 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

मुंबई में चिकन की बिक्री रोजाना 5 से 6 लाख से बढक़र 8 से 10 लाख पर पहुंच गई है। आमतौर पर सर्दियों में चिकन की सेल लगभग 25 पर्सेंट बढ़ जाती है।’क्रिसमस और नए साल के बीच चिकेन की डिमांड मेट्रो शहरों में 30 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक बढ़ जाते है। नए साल के मौके पर चिकन की डिमांड बड़े शहरों में बहुत अधिक होती है, लेकिन इस दौरान ग्रामीण इलाकों में डिमांड ज्यादा नहीं होती।

इस साल प्रॉडक्शन में कमी आने की वजह से दाम अचानक बढ़ गए हैं।’ देशभर में पॉल्ट्री किसान रॉ मटीरियल के दाम बढऩे और चिकन की डिमांड में कमी के चलते पिछले छह महीनों से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। पेडागांवकर ने कहा, ‘फार्म पर प्राइसेज गिरकर 45 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए थे, जिससे किसानों को 25 रुपये प्रति किलोग्राम का नुकसान उठाना पड़ रहा था।

बहुत से किसानों ने इस वजह से प्रॉडक्शन कम कर दिया और कुछ ने अपनी यूनिट्स बंद भी की हैं।’लंबे समय तक नुकसान उठाने के बाद बहुत से राज्यों के किसानों ने ‘माय बर्ड माय प्राइस’ मूवमेंट की शुरुआत की थी। इसके तहत वे फार्म और रिटेल प्राइसेज में बड़े अंतर को कम करने के लिए मौजूदा रिटेल प्राइसेज से काफी कम पर चिकेन बेच रहे थे। इसका मकसद कंज्यूमर्स को कम दाम पर चिकेन उपलब्ध कराना और डिमांड को बढ़ाना था।

WEFORNEWS BUREAU

 

व्यापार

पेट्रोल, डीजल के दाम में बड़ी वृद्धि, दिल्ली में 83.13 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

Published

on

Petrol

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को फिर लगातार चौथे दिन बड़ी वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 83.13 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है जबकि डीजल का भाव 73.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 27 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 26 पैसे जबकि चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 83.13 रुपये, 84.63 रुपये, 89.78 रुपये और 86 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 73.32 रुपये, 76.89 रुपये, 79.93 रुपये और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

इस महीने दिसंबर में लगातार चार दिनों की वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है जबकि डीजल के दाम में 90 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 49.05 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान ब्रेंट का भाव 49.92 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। पिछले महीने भी ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा था।

न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 46.09 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

46 करोड़ डॉलर घटकर 574.821 अरब डॉलर रह गया भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

Published

on

By

dollar

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 27 नवंबर को समाप्त सप्ताह में 46.9 करोड़ डॉलर घटकर 574.821 अरब डॉलर रह गया।

इससे पिछले 20 नवंबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.518 अरब डॉलर की भारी वृद्धि के साथ 575.29 अरब डॉलर हो गया था। 

समीक्षाधीन अवधि में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में भारी वृद्धि के बावजूद विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट रही। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां, कुल विदेशी मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा होती है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार समीक्षावधि में एफसीए 35.2 करोड़ डॉलर बढ़कर 533.455 अरब डॉलर हो गईं। एफसीए को दर्शाया डॉलर में जाता है, लेकिन इसमें यूरो, पौंड और येन जैसी अन्य विदेशी मुद्राएं भी शामिल होती है।  82.2 करोड़ डॉलर घटा स्वर्ण भंडार 

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान देश का स्वर्ण भंडार का मूल्य 82.2 करोड़ डॉलर घटकर 35.192 अरब डॉलर रह गया। देश को अंतरराष्ट्रीय मु्द्रा कोष (आईएमएफ) में मिला विशेष आहरण अधिकार 20 लाख डॉलर की मामूली वृद्धि के साथ 1.494 अरब डॉलर और आईएमएफ के पास जमा मुद्रा भंडार 10 लाख डॉलर घटकर 4.679 अरब डॉलर रह गया।

Continue Reading

व्यापार

दिल्ली में सब्जियों, फलों की आवक में सुधार से कीमतों में भी नरमी

आलू का थोक भाव घटकर 20 से 27 रुपये प्रति किलो, जबकि प्याज का भाव 15 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो है।

Published

on

By

retail-inflation

नई दिल्ली, 4 दिसम्बर । किसान आंदोलन के कारण दिल्ली में प्रवेश करने वाले कई मार्ग बंद होने के बावजूद शुक्रवार को फलों और सब्जियों की आवक में वृद्धि दर्ज की गई। देश की राजधानी में सब्जियों और फलों की आवक में सुधार होने से कीमतों में नरमी आई है, हालांकि आलू के थोक भाव में थोड़ी तेजी दर्ज की गई, जबकि प्याज के दाम में गिरावट आई है। गोभी, पालक, मटर समेत तमाम मौसमी हरी-शाक-सब्जियों के दाम घटे हैं जबकि भिंडी, तोरई, लौकी जैसी ऑफ-सीजन की सब्जियों की कीमतें बढ़ी हुई हैं।

दिल्ली की सीमाओं पर 26 नवंबर से किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। शुरू में किसान आंदोलन के चलते फलों और सब्जियों की आवक घट गई थी, मगर अब सुधार देखा जा रहा है।

आजादपुर मंडी एपीएमसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, मंडी में आलू की आवक 1,067.5 टन थी, जबकि एक दिन पहले मंडी में आलू की आवक 736.2 टन तक थी। इसी प्रकार प्याज की आवक 1,068 टन दर्ज की गई, जबकि एक दिन पहले 991.3 टन थी। टमाटर की आवक 491.6 टन रही जोकि एक दिन पहले 456.8 टन थी।

आजादपुर मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड अनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने कहा कि फलों और सब्जियों की गाड़ियां उन मार्गो से आने लगी हैं जो खुले हुए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सीमाएं हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी हुई हैं और इन सीमाओं पर कई मार्ग खुले हैं, इसलिए अब सब्जियों की आवक की समस्या नहीं है।

उन्होंने बताया कि आलू का थोक भाव घटकर 20 से 27 रुपये प्रति किलो, जबकि प्याज का भाव 15 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो है।

हालांकि आजादपुर मंडी एपीएमसी के रेट के अनुसार, आलू का थोक भाव 16 से 38 रुपये प्रति किलो दर्ज था, जोकि एक दिन पहले 16 से 36 रुपये प्रति किलो था। प्याज का भाव 10 से 32.50 रुपये किलो दर्ज किया गया। प्याज के दाम में करीब दो रुपये किलो की गिरावट रही। टमाटर का भाव आठ रुपये से 38 रुपये प्रति किलो था।

गेट्रर नोएडा के सब्जी विक्रेता पप्पू कुमार ने बताया कि नये आलू का दाम घटने से खपत में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि किसान आंदोलन के कारण आलू की आवक कम हो रही है, अन्यथा कीमतों में और गिरावट आ गई होती।

दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों के खुदरा दाम (रुपये प्रति किलो)

आलू- 40, प्याज-50, गोभी- 20 से 30, लौकी-40, गाजर-40, मटर-50, तोरई-80, बैगन-30, टमाटर-40, पालक-30 से 40, बथुआ- 40 से 50, मूली-20, धनिया पत्ता-40, हरी मिर्च-60, करैला-60, शिमला-60, परवल-60, अरबी-40

फलों के खुदरा भाव (रुपये प्रति किलो)

अमरूद-50 से 60, पपीता-40, सेब-100 से 130, संतरा-40 से 50 और केला 60 रुपये दर्जन

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति1 hour ago

बिहार का किसान बिना एमएसपी मुसीबत में, अब पीएम ने पूरे देश को इसी कुएं में धकेला: राहुल

anil-vij
राजनीति2 hours ago

हरियाणा के मंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव

Farmers Protest Ghazipur Border
राष्ट्रीय2 hours ago

‘भारत बंद’ की चेतावनी देते हुए किसान नेताओं ने कहा, ‘तारीख पर तारीख न दें’

coronavirus
राष्ट्रीय5 hours ago

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 90 लाख के पार

शहर6 hours ago

दिल्ली की हवा हुई दमघोंटू, 16 इलाकों का एक्यूआई 400 के पार

Petrol
व्यापार6 hours ago

पेट्रोल, डीजल के दाम में बड़ी वृद्धि, दिल्ली में 83.13 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 6.57 करोड़ के पार

dollar
व्यापार7 hours ago

46 करोड़ डॉलर घटकर 574.821 अरब डॉलर रह गया भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

Farmers Protest Ghazipur Border
राष्ट्रीय21 hours ago

किसान आंदोलनः 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान, कल देशभर में पीएम मोदी का फूंकेंगे पुतला

priyanka gandhi
राजनीति21 hours ago

यूपी के हर गांव में बनेगा दलित कार्यकर्ताओं का समूह: प्रियंका

Bihar Election Results
चुनाव4 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव4 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

Hacker
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

रूसी, उ. कोरियाई हैकर्स ने भारत में कोविड वैक्सीन निर्माता को बनाया निशाना

मनोरंजन4 weeks ago

ड्रग्स मामले: NCB के दफ्तर पहुंचीं दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा

Corona Vaccine
राष्ट्रीय4 weeks ago

आम लोगों को 2022 तक करना होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार: एम्स डायरेक्टर डॉ गुलेरिया

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

मनोरंजन4 weeks ago

ड्रग्स केस में NCB ने अभिनेता अर्जुन रामपाल को भेजा समन

Kamal Haasan-
मनोरंजन4 weeks ago

2021 में विधानसभा चुनाव लड़ूंगा : कमल हासन

Poonam Pandey
मनोरंजन4 weeks ago

गोवा में पूनम पांडेय को फोटोशूट की अनुमति देने वाला पुलिसकर्मी निलंबित

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : मुंबई ने जीता पांचवां खिताब

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच5 days ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति1 week ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय3 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन4 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय4 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर8 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

Most Popular