राजनीतिटीकाकरण की दर में 60 प्रतिशत की गिरावट, ईंधन की कीमतों में 63 गुना बढ़ोतरी : कांग्रेस

IANSJuly 14, 20213131 min

कांग्रेस ने देश में टीकाकरण की धीमी गति और ईंधन वृद्धि को लेकर केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा है, क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

 

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने आरोप लगाया कि टीकों की कमी और ईंधन की कीमतों में वृद्धि से भाजपा सरकार जनता के घाव पर नमक डाल रही है।

 

उन्होंने ट्वीट किया, “टीकाकरण की दर में 60 प्रतिशत की गिरावट आई है और इस सरकार में ईंधन की कीमतों में 63 गुना की बढ़ोतरी हुई है। भाजपा लोगों के घाव पर नमक रगड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।”

 

कांग्रेस देश भर में ईंधन की बढ़ती कीमतों और महंगाई पर विरोध कर रही है और कीमतों में वृद्धि को नियंत्रित करने में विफलताओं के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने मंगलवार को महंगाई और ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला और पेट्रोलियम उत्पादों पर कर और विभिन्न वस्तुओं पर आयात शुल्क कम कर तत्काल राहत की मांग की।

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता चिदंबरम ने मंगलवार को केंद्र पर आरोप लगाया है कि मोदी सरकार की गलत नीतियों की वजह से देश के लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार महंगाई रोकने में पूरी तरह विफल साबित हुई है और वह जनता की बेबसी का फायदा उठा रही है। उन्होंने सरकार से पेट्रोलियम पदार्थ और जरूरी सामानों से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटाने की मांग की है।

 

उन्होंने कहा, “देश में महंगाई दर 6 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गई है। यह स्थिति तब है, जब केंद्र और रिजर्व बैंक ने महंगाई दर का लक्ष्य 4 फीसदी तय कर रखा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य आधारित महंगाई दर 6.26 फीसदी तक पहुंच गई है। इसमें शहरी उपभोक्ता महंगाई दर मई में 5.91 फीसदी थी, जो जून में 6.37 फीसदी तक पहुंच गई।”

 

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि महंगाई के आगे देश का आम उपभोक्ता बेबस है। सरकार लोगों की बेबसी का फायदा उठा रही है।

 

उन्होंने सरकार से मांग की है कि उसे पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में कमी करनी चाहिए।

 

उन्होंने कहा, “मैं सरकार को सावधान कर दूं, अगर आप यह दिखावा करते हैं कि यह अस्तित्व में नहीं है तो उच्च मुद्रास्फीति (बढ़ रही महंगाई) का मुद्दा दूर नहीं होगा।”

 

चिदंबरम ने कहा कि राजग सरकार ने यह दिखावा करना जारी रखा है कि मूल्य वृद्धि के बारे में चिंता एक झूठी चिंता है और अगर सरकार इस मुद्दे की अनदेखी करती है, तो यह मुद्दा दूर हो जाएगा। कांग्रेस पार्टी मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर सरकार की कठोर लापरवाही की निंदा करती है।

 

–आईएएनएस

Related Posts