राजनीतिराष्ट्रीयUttarakhand: पुष्कर सिंह धामी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

WeForNews DeskJuly 4, 20213711 min

पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। वे बीते चार महीने में बीजेपी के तीसरे मुख्यमंत्री हैं जिन्हें राज्य की कमान सौंपी गई है।

राजभवन में हुए एक समारोह में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मुख्यमंत्री धामी के साथ 11 मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपत दिलाई।

हालांकि तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में दिग्गज नेता सतपाल महाराज, त्रिवेंद्र सिंह रावत, धनसिंह रावत समेत कई बड़े नामों की चर्चा थी, लेकिन धामी ने इन सबको पछाड़ते हुए बाजी मार ली। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चार महीने के अंदर तीसरा मुख्यमंत्री चुनकर बीजेपी ने चुनावी साल में युवा चेहरे पर दांव खेला है। धामी के नाम की घोषणा करके भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर सियासी पंडितों को चौंका दिया।

 

धामी के साथ जिन 11 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें सतपाल महाराज, बंशीधर भगत, अरविंद पांडेय, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य, सुबोध उनियाल, बिशन सिंह चुफाल, गणेश जोशी, रेखा आर्य, धनसिंह रावत, स्वामी यतीश्वरा नंद शामिल हैं।

धामी उत्तराखंड में कुमाउं की खटीमा सीट से विधायक हैं। हालांकि उन्हें शासन का अनुभव नहीं है लेकिन केंद्रीय नेतृत्व का भरोसा उनके पास है, ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक इसे बीजेपी के उस दांव के तौर पर देख रहे हैं जिससे युवाओं को पार्टी की तरफ आकर्षित किया जा सके।

Related Posts