राष्ट्रीयउत्तराखंड: आग पर काबू पाने के लिए जुटी वायुसेना

Rukhsar AhmadMay 2, 20161111 min

उत्तराखंड में राहत कार्य तेज करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य को पांच करोड़ रुपए का अनुदान दिया है।

fire-uttrakhand-forest

 

यह जानकारी देते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कहते हैं, “सरकार इस घटना पर गंभीरता से काम कर रही है। राष्ट्रीय आपदा राहत बल ने भी करीब 135 लोगों को बचाव कार्य को करने के लगाया है।

fire-forest-2

इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर और टीमें भेजी जाएंगीं। जंगलों की आग बुझाने के लिए वायुसेना दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 तैनात किए। इनमें से एक ने रविवार को नैनीताल में भीमताल के पास के क्षेत्रों में पानी का छिड़काव किया। ताकी आग पर काबू पाया जा सके। करीब तीन हजार लीटर पानी ले जाने की क्षमता वाले इस हेलीकॉप्टर ने कई छोटी उड़ानें भरी। जबकि पौड़ी में तैनात दूसरा हेलीकॉप्टर धुएं की वजह नजर आने की वजह से उड़ान ही भर पाया। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हालात की समीक्षा की और उत्तराखंड को हर तरह से सहायता की पेशकश की।

uttrakhand-fire_wefornewshindi-min

आग से निपटने में हो रही देरी पर केंद्र को घेरते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “मोदी सरकार इस त्रासदी से निपटने में नाकाम रही है।’

फरवरी से लगी है आग, अब तक 2,269 हेक्टेयर जंगल तबाह, सात मौतें फरव रीसे लगी इस आग से अब तक करीब 35 गांवों की 45,000 की आबादी प्रभावित हुई है।

fire-wefornewshindi-

 

पौड़ी जनपद में शायद ही कोई जंगल बचा है, जो आग की चपेट में हो। हर दिन करीब 17 हेक्टेयर जंगल तबाह हो रहे हैं। फरवरी से अब तक 2,269 हेक्टेयर जंगल बर्बाद हो चुके हैं। सात लोगों की मौत हुई है।

गांवों में रहने वाले लोग भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन पर्याप्त संसाधन की कमी के कारण असफल हैं। चंबा के सिलवाल गांव में बस्ती की तरफ बढ़ रही आग बुझाते हुए एक महिला झुलस गई जिसका फिलहाल, ईलाज चल रहा है।

wefornews bureau 

Related Posts