'कंगारुओं' की जमीं पर उन्हे पटखनी देगी टीम इंडिया : कपिल देव | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

‘कंगारुओं’ की जमीं पर उन्हे पटखनी देगी टीम इंडिया : कपिल देव

कपिल देव

Published

on

भारत के पूर्व कप्‍तान और भारत को पहला विश्वकप दिलाने वाले क्रिकेटर कपिल देव ने टीम इंडिया और खिलाडियों की जमकर तारीफ की है. कपिल ने कहा, टीम इंडिया में दम है ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में घुसकर हराने की.उन्‍होंने कहा, भारतीय टीम के लिए अच्‍छा मौका है, कंगारुओं को उसके मांद में हराने की. कपिल ने कहा टी-20 विश्वकप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया दौरा भारतीय टीम के लिए अच्‍छा अभ्‍यास साबित होगा.

उन्‍होंने विश्व विजयी टीम को हराने के लिए टिप्‍स भी दिया है. ऑस्ट्रेलिया में जीत की रणनीति के बारे में पूछे जाने कपिल ने कहा कि कप्तान को अपने गेंदबाजों को बताना चाहिये कि पहले 15 ओवर में कम से कम तीन विकेट लें.कपिल ने टी-20 में युवराज सिंह की वापसी का स्‍वागत भी किया है. उन्‍होंने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए उन्‍होंने भीड़ जुटाने वाला खिलाड़ी बताया.

कपिल ने कहा, युवराज सिंह रोमांचक क्रिकेटर है. वह दर्शकों को खींचने में माहिर हैं जैसे जान मैकेनरो और डिएगो माराडोना थे. लोग उन्हें खेलते देखने आते हैं.युवराज उसी तरह का खिलाड़ी है.” उन्होंने कहा ,‘‘ लोग उसकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण देखने आते हैं. वह मैच विनर है. मेरे लिये सवाल यही है कि उसे खुद में कितना भरोसा है. वह पांचवें या छठे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है.

kapil-dev-l--min

” उन्होंने महेंद्र सिंह धौनी को टी20 विश्व तक कप्तान बनाये जाने के फैसले का स्वागत करते हुए उन्होंने विराट कोहली के रवैये की भी तारीफ की. कपिल ने कहा ,‘‘ विराट के पास बल्लेबाज होते हुए भी तेज गेंदबाजों वाला रवैया है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामकता चेहरे पर झलकनी चाहिये. अतीत की टीमों में वह तेवर नहीं थे. इसकी शुरुआत सौरव गांगुली ने की और बंगाली होने के बावजूद वह आक्रामक था.” कपिल ने उम्मीद जताई कि मोहम्मद शमी फिट होने के बाद अच्छा प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा ,‘‘ वह चोट के बाद वापसी कर रहा है लिहाजा मुझे उम्मीद है कि उसने पूरा रिहैबिलिटेशन किया होगा.”

wefornews bureau

 

खेल

आईपीएल-13 : आज कोहली, रोहित में होगी रोमांचक जंग

Published

on

File Photo

भारत या यूं कहें दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज-विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में आज कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और रोहित की मुंबई इंडियंस टीमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

कप्तानी के लिहाज से देखा जाए तो रोहित आईपीएल में कोहली से बेहतर ही साबित हुए हैं। चार बार मुंबई को खिताब दिला चुके रोहित को लीग के सबसे कप्तानों में गिना जाता है लेकिन कोहली की गोद बिना ट्रॉफी के सूनी है।

वहीं, बल्लेबाजी की बात की जाए तो रोहित इस सीजन कोहली से एक कदम आगे चल रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत की कहानी लिखी थी, लेकिन कोहली अभी तक ऐसा नहीं कर पाए हैं। पिछले दोनों मैचों में वो बल्ले से बेअसर ही रहे हैं।

मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी। कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है। इसलिए कोहली का पूरा ध्यान मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन करना होगा। सिर्फ कोहली ही नहीं टीम की एक और ताकत एबी डिविलियर्स भी इसी कोशिश में होंगे कि उनके बल्ले से रन निकलें।

सलामी जोड़ी की जहां तक बात है तो पहले मैच में अर्धशतक जमाने वाले देवदत्त पडिकल अच्छी फॉर्म में हैं। इस मैच में उनके सामने कड़ी चुनौती होगी क्योंकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है। उनके सलामी जोड़ीदार एरॉन फिंच भी लय में हैं। वह हालांकि अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन उनका बल्ला कभी भी चल सकता है।

टीम की एक कमजोरी जो कह सकते हैं वो है एक फिनिशर की। यहां टीम के पास कोई बड़ा नाम या ऐसी प्रतिभा अभी तक नहीं दिखी है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन कर सके। शिवम दुबे एक नाम हैं लेकिन अभी उनका नाम भी काम नहीं आया है। जोश फिलिपे मुंबई के खिलाफ कहां खेलते हैं इस बात पर भी नजरें होंगी।

गेंदबाजी में तो टीम के पास डेल स्टेन जैसा नाम है पर स्टेन में वो धार अभी तक देखने को नहीं मिली जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। उमेश यादव और नवदीप सैनी ने पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ अच्छा किया था। सही मायने में इन दोनों पर ही टीम की गेंदबाजी का भार होगा। स्पिन में युजवेंद्र चहल पर टीम निर्भर करेगी।

चहल ने पिछले दोनों मैचों में अहम समय पर विकेट निकाले थे।

रोहित एंड कंपनी के लिए चहल को दुबई की परिस्थितियों में संभालना असल चुनौती होगी।

मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं। सूर्यकुमार यादव भी रन कर रहे हैं। सौरव तिवारी ने अभी तक बड़ी पारी नहीं खेली है लेकिन वो टीम को संभालने में कामयाब रहे हैं। इस सीजन में बस ये चार बल्लेबाज ही मुंबई की धुरी रहे हैं। निचले क्रम में पांड्या ब्रदर्स का बल्ला खामोश ही है और कीरन पोलार्ड भी शांत रहे हैं।

बेंगलोर के खिलाफ अगर ऊपरी क्रम विफल रहता है तो इन तीनों पर भार होगा।

गेंदबाजी में रोहित थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स हैं। यहां लेग स्पिनर राहुल चहर की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी और अगर रोहित दूसरे स्पिनर के साथ जाना चाहेंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वो कौन होगा।

तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डिविलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें।

टीमें (सम्भावित) :

आरसीबी : विराट कोहली (कप्तान) एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

एमआई – रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकू रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

Published

on

शारजाह: राजस्थान रॉयल्स ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के रोमांचक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 223 रन बनाए। राजस्थान ने 19.3 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

राजस्थान के लिए संजू सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रन बनाए। सैमसन की पारी में चार चौके और साथ छक्के शामिल रहे । कप्तान स्टीव स्मिथ ने 27 गेंदों पर सात चौके और दो छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों पर 53 रन बना राजस्थान को जीत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी में सात छक्के मारे।

पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने 50 गेंदों पर 106 रन बनाए। उनकी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। कप्तान लोकेश राहुल ने 54 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके एक छक्के लगाया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

Published

on

Kolkata Knight Riders

कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को आईपीएल-13 में शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 142 रन बनाए। कोलकाता ने 18 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

कोलकाता के लिए शुभमन गिल ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने नाबाद 70 रन बनाने के लिए 62 गेंदें खेली और पांच चौके तथा दो छक्के मारे। इयोन मोर्गन ने नाबाद 42 रन बनाए। उनकी 29 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे।

हैदराबाद के लिए मनीष पांडे 38 गेंदों पर 51 रन बनाए। उनकी पारी में तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे। रिद्धिमान साहा ने 31 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए।

कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट लिया। एक विकेट रन आउट हुआ।

टीमें
कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान) सुनील नरेन, शुभमन गिल, नीतीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, मोहम्मद नबी, रिद्धिमान साहा, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और टी. नटराजन

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
rbi
व्यापार20 seconds ago

29 सितंबर से शुरू होने वाली RBI की MPC बैठक टली, जल्द होगी नई तारीख की घोषणा

Rahul Gandhi
राजनीति23 mins ago

राहुल बोले- किसानों के लिए मौत का फरमान है नया कानून

sushant singh
राष्ट्रीय26 mins ago

सुशांत राजपूत मामले की हो रही पेशेवर जांच, देखे जा रहे हैं सभी पहलू : सीबीआई

sushant singh
मनोरंजन35 mins ago

रिया की FIR सीबीआई के पास पहुंची, सुशांत की बहनों से हो सकती है पूछताछ

kashi vishwanath temple
राष्ट्रीय46 mins ago

काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अब 3 अक्टूबर को होगी सुनवाई

Amarinder Singh
राजनीति51 mins ago

कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- कृषि कानून के खिलाफ जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

Ajay Kumar
राजनीति56 mins ago

यूपी में किसान बिल का विरोध, अजय कुमार लल्लू समेत कई नेता गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

मानवाधिकार परिषद में भारत की दो टूक, अल्पसंख्यकों के साथ बर्बरता का अड्डा बना है पाक

Court
राष्ट्रीय1 hour ago

एनआईए अदालत ने आईएस आतंकी सुब्हानी हाजा को उम्रकैद की सजा सुनाई

Airline-
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

बांग्लादेश ने फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाने के लिए सऊदी से किया अनुरोध

Mayawati
राजनीति3 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

राजनीति1 week ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग3 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea-
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय4 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea Chakraborty
मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Supreme Court
राष्ट्रीय3 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Face-Shield
लाइफस्टाइल4 weeks ago

‘फेस शील्ड और एन-95 मास्क मिलकर भी कोरोना को नहीं रोक सकता’

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

मॉडर्ना जापान को कोविड वैक्सीन की 4 करोड़ खुराक की करेगी आपूर्ति

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति7 days ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 week ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular