कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को भगवद गीता का एक ‘श्लोक’ ट्वीट किया, जिसमें कहा गया है कि ‘काम करो, परिणाम जो भी हो’। उन्होंने मतदाताओं से उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान में बाहर आने और मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, “पश्चिमी यूपी के भाई-बहन वोट की ताकत का इस्तेमाल बेहतर भविष्य के निर्माण में करते हैं, शुभकामनाएं यूपी कांग्रेस के साथियों को आप गर्व महसूस कर रहे होंगे कि 30 साल बाद कांग्रेस सभी सीटों पर पूरी ताकत से लड़ रही है।

 

उन्होंने भगवद गीता का आह्वान किया, जिसमें कहा गया है, “परिणामों के डर के बिना अपना काम करो- आपको केवल अपना कर्तव्य (कर्म) करने का अधिकार है, न कि अपने कर्म (कार्यों) के परिणाम के लिए, निष्क्रियता में आसक्त न हों।”

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मतदाताओं से अपील की। उन्होंने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा, “बाहर आओ और मतदान करो, देश को सभी भय से मुक्ति दिलाओ।”

 

पश्चिमी यूपी में वोटिंग जारी है जहां बीजेपी का दांव ऊंचा है।

 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों को कवर करते हुए, सात चरणों के पहले चुनाव में 58 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हुआ।

 

जिन 11 जिलों में मतदान हो रहा है उनमें शामली, मेरठ, हापुड़, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और मथुरा शामिल हैं। लगभग 2.27 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे।

 

यह चरण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए महत्वपूर्ण है, जिसने 2017 में इन 58 में से 53 सीटें जीती थीं।

 

शेष पांच सीटों में से समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दो-दो सीटें जीती थीं, जबकि राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने एक पर जीत हासिल की थी।

 

इस क्षेत्र में भाजपा की जीत न केवल बड़ी थी, बल्कि व्यापक भी थी। पार्टी ने 53 में से 23 सीटों पर 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

 

सपा और रालोद, जो एक गठबंधन में 2022 का चुनाव लड़ रहे हैं और सत्तारूढ़ भाजपा के लिए प्रमुख चुनौती हैं, अगर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सत्ता से बाहर करने की उम्मीद है तो उन्हें यहां भारी लाभ उठाने की आवश्यकता होगी।

 

सपा जहां 15 सीटों पर उपविजेता रही और 14 में तीसरे स्थान पर रही, वहीं रालोद सिर्फ तीन सीटों पर उपविजेता रही और 11 सीटों पर तीसरे स्थान पर रही।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212