यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियर ने घोषणा की है कि हफ्तों की लड़ाई के बाद पूरे कीव क्षेत्र को रूस की सेना से मुक्त करा लिया गया है।

यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने शनिवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “इरपिन, बुका, होस्टोमेल और बाकी कीव क्षेत्र को रूस से मुक्त कर दिया गया है।”

यह घोषणा रूस ने पिछले सप्ताह दी थी कि वह राजधानी कीव और उत्तरी शहर चेर्निहाइव के आसपास युद्ध अभियानों को काफी कम कर देगा और इसके बजाय पूर्वी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया कि 24 फरवरी को रूस के आक्रमण शुरू करने के बाद से राजधानी शहर से लगभग 46 किमी दूर स्थित इरपिन में 200 नागरिक मारे गए हैं।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस हिंसा के बीच लगभग 70,000 लोग इरपिन से भागने में सफल रहे हैं।

कीव के उत्तर-पश्चिम में एक शहर बुचा में जहां रूस के सैनिक पिछले सप्ताह चले गए थे, वहां हिंसक हमले हुए, जिसके कारण सैकड़ों नागरिक मारे गए।बुका मेयर अनातोली फेडोरुक ने दावा किया कि शहर की ध्वस्त सड़कों को लाशों से ढक दिया गया और एक सामूहिक कब्र भी मिली है जहां लगभग 300 लोगों को दफनाया गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने एक ट्वीट में कहा कि शवों के हाथ बंधे हुए थे और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

उन्होंने यह भी दावा किया कि पीड़ित सेना में नहीं थे। उनके पास कोई हथियार नहीं था।जब से आक्रमण शुरू हुआ, होस्टोमेल ने भी भारी लड़ाई देखी है क्योंकि रूस की सेना एक हवाई क्षेत्र को जब्त करने की कोशिश कर रही थी।

–आईएएनएस

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212