वर्षा के देवता को खुश करने के लिए आज भी उठाए जाते हैं अंधविश्वास से भरे कदम | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

वर्षा के देवता को खुश करने के लिए आज भी उठाए जाते हैं अंधविश्वास से भरे कदम

Published

on

आज भी भारतीय समाज के कुछ हिस्से में ऐसे लोग हैं जो अंधविश्वासों से दूर नहीं हो पाए हैं।

यही वजह है कि आए दिन अजीबोगरीब रीति-रिवाज़ों का पालन किए जाने की ख़बरें सामने आती रहती हैं। ऐसी ही एक खबर मिली है कर्नाटक से, जहां चित्रदुर्ग जिले में सूखे से जूझ रहे लोगों ने गांव में ‘वर्षा के देवता’ को प्रसन्न करने के लिए एक किशोर को पूरी तरह निर्वस्त्र कर घुमाया गया।

karnataka3

जी हां, ये घटना है पंढारहल्ली गांव की। जहां बारिश ना होने पर देवता को खुश करने के लिए एक लड़के के शरीर पर पहले पानी डाला जा रहा है, और उसके बाद गांववाले एक मूर्ति की पूजा कर रहे हैं।

karnataka1

इतना ही नहीं उस लड़के को बिना कपड़े पहनाए ही मूर्ति को उठाकर गांव की गलियों में भी घुमाया गया है। गांव वाले लड़के के साथ ही मंत्रो का उच्चारण करते हुए चल रहे हैं, और कुछ लोग ढोल बजाते हुए साथ चल रहे हैं।

karnataka3

इसके बाद गांव में वर्षा के देवता को खुश करने के लिए प्रचलित प्रथा के मुताबिक, लड़के को नए कपड़े दिए जाते हैं। गांव वालों की माने तो इस प्रथा को पूरा करने के लिए गांव से ही एक किशोर लड़के को चुना गया था।

wefornews bureau

key words: वर्षा ,देवता,अंधविश्वास,प्रथा, रीति-रिवाज़,इंटरनेट

 

शहर

कोल्हापुर में राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा केयर सेंटर में आग

Published

on

fire

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली है। ट्रॉमा सेंटर में आए 15 मरीजों में से 4 को शिफ्ट किया गया है। आग पर काबू पा लिया गया है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Continue Reading

शहर

कर्नाटक: दुर्घटना में 7 लोगों की मौत, मृतकों में गर्भवती महिला भी शामिल

Published

on

accident

उत्तर कर्नाटक में कालाबुर्गी के बाहरी इलाके में रविवार तड़के एक एमयूवी के ट्रक से टकराकर खाई में गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों समेत 7 लोगों की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है।

पुलिस ने बताया कि मृतकों में एक गर्भवती महिला भी थी। पुलिस महानिदेशक डीके बाबू ने फोन पर बताया, “यह दुर्घटना तब हुई जब एमयूवी सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से टकराई और बारिश के पानी से भरी एक खाई में गिर गई, जिससे 7 लोगों की मौत हो गई।”

कालाबुर्गी इस दक्षिणी राज्य में बेंगलुरु से 630 किमी उत्तर में है। हादसे में घायल एक पुरुष यात्री को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। बाबू ने कहा, “परिवार के 8 लोग एक गर्भवती महिला को प्रसव के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती कराने अपने गृहनगर अलंद से कलाबुर्गी जा रहे थे।” जिला पुलिस ने रैश ड्राइविंग का मामला दर्ज किया है और सभी शवों को परीक्षण के लिए राजकीय अस्पताल भेज दिया है।

Continue Reading

शहर

ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में लगी आग

Published

on

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में आग लग गई है। मौके पर फायर टेंडर मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

Continue Reading

Most Popular