वो लोग जिनकी जुनून से उनकी बदल गई दुनिया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

वो लोग जिनकी जुनून से उनकी बदल गई दुनिया

जिद

Published

on

ये कहानियां उन लोगों की है, जिन्होंने मुश्किलों पर जीत दर्ज की है।

अपनी अलग राह बनाई है। इन किरदारों ने ऐसा उदाहरण पेश किया है, जिसे जानने के बाद आप अपने जीवन की कमियां भी भूल जाएंगे।

हाथों से नहीं, पैरों से हवा में उड़ान भरती हैं

अमेरिका के एरिज़ोना में जन्मी और वहीं रहने वाली जेसिका कोक्स जन्म से अपंग हैं। उनके दोनों हाथ नहीं थे, इसके बावजूद वह पायलट है। बिना हाथों वाली वह दुनिया की पहली पायलट है, जो हाथों से नहीं, पैरों से प्लेन उड़ाती हैं।
लेकिन यह कमजोरी ही उनकी ताकत बनी। आज जेसिका वो सभी काम कर सकती हैं और करती हैं, जो आम लोग भी नहीं कर पाते। उनके पास ‘नो रिस्टिक्शन’ ड्राइविंग लाइसेंस है। जिस विमान को जेसिका उड़ाती है उसका नाम ‘एरकूप’है। जेसिका के पास 89 घंटे विमान उड़ाने का एक्सपीरियंस है।

जेसिका डांसर भी रह चुकी हैं और ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं। वे 25 शब्द प्रति मिनट से टाइपिंग भी कर सकती हैं। जेसिका पर एक डॉक्युमेंटरी भी बन चुकी हैं ‘राइट फुटेड’ जिसे डायरेक्ट किया है एमी अवार्ड विनर ‘निक स्पार्क’ ने।

sminu

11 साल में खोए थे पैर

जिंदल फैमिली की स्मीनू उन दिव्यांगों के लिए आदर्श हैं जो जिंदगी अपनी तरह से जीना चाहते हैं। स्मीनू ने अपनी विकलांगता को अवसर माना और अपनी ऐसी पहचान बनाई कि आज उनकी व्हीलचेयर खुद को लाचार समझती है।
आज स्मीनू जिंदल ग्रुप की कंपनी जिंदल सॉ लिमिटेड की एमडी हैं। उनका ‘स्वयं’ एनजीओ भी है। स्मीनू जब 11 साल की थीं, तब जयपुर के महारानी गायत्री देवी स्कूल में पढ़ती थीं। छुट्टियों में दिल्ली वापस आ रही थीं, तभी कार एक्सीडेंट हुआ और वह गंभीर स्पाइनल इंजरी की शिकार हो गई। हादसे के बाद उनके पैरों ने काम करना बंद कर दिया और व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा।
स्मीनू बताती हैं, अपने रिहेबिलटेशन के बाद जब मैं इंडिया वापस आई तो काफी कुछ बदल चुका था। मैंने मायूस होकर पिताजी से कहा था कि मैं स्कूल नहीं जाऊंगी, पर पिताजी ने जोर देकर मुझसे कहा कि तुम्हें अपने बहनों की तरह ही स्कूल जाना पड़ेगा। आज मेरे पति और बच्चों के लिए भी मेरी विकलांगता कोई मायने नहीं रखती।
स्मीनू कहती है- ‘आपको आपका काम स्पेशल बनाता है न कि आपकी स्पेशल कंडीशन। मेरे जैसे जो भी लोग हैं, उन्हें यही कहूंगी- खुद की अलग पहचान बनाने के लिए अपनी कमी को आड़े न आने दें.

handicapped

बचपन में पैर खोए, फिर भी डॉक्टर बनीं

बीजिंग.चीन के चांगक्वींग की रहने वाली ली जुहोंग जब 4 साल की थीं तो एक रोड एक्सीडेंट दोनों पैर गंवाने पड़े। बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। पढ़ाई पूरी की और डॉक्टर बन कर आज पहाड़ी गांव में क्लीनिक खोलकर लोगों की सेवा कर रही है।
-1983 में एक ट्रक ने ली को टक्कर मार दी। दोनों पैर बुरी तरह जख्मी हो गए थे।
– डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर जूहोंग के दोनों पैर घुटने के ऊपर से काट दिए।
– ठीक होने के बाद होंगजू ने लकड़ी के स्टूल के सहारे चलना सीखा। शुरुआत में उन्हें लगा कि वह चल नहीं पाएंगी।
– आठ साल की उम्र में चलना सीख लिया। इसके बाद फिर से स्कूल जाना शुरू किया।
– 2000 में स्पेशल वोकेशनल स्कूल में मेडिकल स्टडी के लिए एडमिशन लिया और डिग्री हासिल की।
– इसके बाद गांव वालडियन में क्लीनिक खोलकर ग्रामीणों का इलाज शुरू किया।
– जुहोंग इमरजेंसी कॉल आने पर मरीज को घर पर भी देखने जाती हैं। उन्हें अक्सर ऊंचे-नीचे रास्तों से जाना होता है।
क्लीनिक खोलने के कुछ दिनों बाद ही होंगजू की शिंजियान से मुलाकात हुई। दोनों में प्यार हुआ और फिर शादी कर ली। शिंजियान ने नौकरी छोड़कर घर की पूरी जिम्मेदारी संभाली। शिंजियान पीठ पर बैठाकर जुहोंग को क्लीनिक तक छोड़ने जाते हैं।

wefornews bureau 

Viral सच

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

खबरों की मानें तो इस लड़की का दिल टूटने के बाद वह ब्वॉयफ्रेंड के घर के सामने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर आमिर खान की प्रसिद्ध फिल्म राजा हिंदुस्तानी के गीत ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ के गाने पर डांस करते दिखाई दे रही थी।

Published

on

Viral Video Tere Ishq Me

ऐसा कहा जाता है कि प्यार में पड़ा इंसान अंधा होता है। लेकिन ब्रेकअप होने के बाद वह कुछ अलग ही तरह का हो जाता है। कुछ ऐसा एक मामला सामने आया हरियाणा के गुरुग्राम में। यहां कुछ महीनों पहले का वीडियो सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक लड़की ऐसी हरकतें करती दिखी थी, जिसे देखकर लोगों ने मजाकिया कमेंट किया था।

रिपोर्ट्स की मानें तो, एक लड़की का ब्रेकअप हुआ था। खबरों की मानें तो इस लड़की का दिल टूटने के बाद वह ब्वॉयफ्रेंड के घर के सामने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर आमिर खान की प्रसिद्ध फिल्म राजा हिंदुस्तानी के गीत ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ के गाने पर डांस करते दिखाई दे रही थी। कहा जा रहा है कि लड़की डीजे भी अपनी तरफ से लेकर गई थी।

इसके अलावा वह कई अन्य पंजाबी गानों पर डांस करती नजर आ रही थी। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर संदीप सहवाग नाम के एक यूजर ने अपलोड किया था।

संदीप ने इस वीडियो को साझा करते हुए साथ कैप्शन में लिखा ति- “‘गुरुग्राम के पटौदी शहर के हेलमंडी में लड़की ने नशे में बॉयफ्रेंड के घर डीजे ले जाकर डांस किया। बॉयफ्रेंड ने दिया था धोखा।” हालांकि तब इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है कि युवती इस तरह का डांस क्यों कर रही है। ये वीडियो यू-ट्यूब पर भी खूब वायरल हुआ था।

Continue Reading

ज़रा हटके

Dev Deepawali: स्नान से लेकर उपवास तक, इन बातों का रखें खास ध्यान होगा शुभ

इस बार खास बात ये है कि कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया भी लगने जा रहा है। देव दिवाली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सभी देवता स्वर्गलोक से दिवाली मनाने काशी में आते हैं।

Published

on

By

dev deepawali

Dev Deepawali 2020: काशी में हर साल देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस साल देव दिवाली 30 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी। इस बार खास बात ये है कि कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया भी लगने जा रहा है। देव दिवाली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सभी देवता स्वर्गलोक से दिवाली मनाने काशी में आते हैं।

कार्तिक पूर्णिमा पर दीप दान का भी विशेष महत्व माना गया है। ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन दीप दान करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं। आइए जानते हैं कि ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

1.कार्तिक माह को बहुत पवित्र माना जाता है। इस पूरे महीने पवित्र नदी में स्नान करने की प्राचीन परंपरा रही है। मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ महीने में, श्री हरि जल में रहते हैं। इसलिए सूर्योदय से पहले रोजाना नदी में स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है, विशेषकर दीप दिवाली पर। इस दिन, लोग हरिद्वार, कुरुक्षेत्र, पुष्कर और गर्गगंगा जैसे तीर्थ स्थानों में स्नान करने जाते हैं।

2.माना जाता है कि देव दीपावली के दिन सभी देव गंगा के घाट पर आते हैं और दीप जलाते हैं। इसलिए इस दिन नदी, तालाब आदि स्थानों पर दीप दान करें, ऐसा करने से आपको सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

3.देव दीपावली के त्योहार पर उपवास का बहुत महत्व है। इस दिन उपवास रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस दिन शालिग्राम और तुलसी जी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन तुलसी की पूजा करने वाले लोगों की मनोकामना पूरी होती है।

4.इसके अलावा आपको शराब या अन्य नशीले पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए। इस शुभ दिन को जमीन पर सोना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन धरती पर सोने से सभी रोगों और विकारों से छुटकारा मिलता है।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

पांचवी तक पढ़ी मोबिना ने पढ़ाया आईएएस अफसरों को

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जुगल सोनी बताते हैं कि मोबिना और उनके साथियों ने कई इनोवेशन किए हैं और उसकी चर्चा हर तरफ है।

Published

on

By

Mobina

भोपाल, 30 नवंबर । नाम है मोबीना और उन्होंने पढ़ाई की है पांचवी तक, मगर उन्होंने देश की सबसे बड़ी सरकारी सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को पढ़ाया है। यह सुनने में अचरज भरा हो सकता है मगर हकीकत यही है क्योंकि उन्होंने गांव की गरीब और कमजोर महिलाओं की जिंदगी को रोशन करने का काम किया है।

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के पंडोला गांव की रहने वाली है मोबिना। उनका परिवार मजदूरी करके चलता था मगर उन्होंने अपने परिवार के साथ अन्य लोगों के परिवार की जिंदगी में बदलाव लाने की मुहिम शुरू की और वर्ष 2005 में बिस्मिल्ला स्व सहायता समूह बनाया। इस स्व सहायता समूह के जरिए 10 महिलाओं को जोड़ा और उनके परिवारों की जिंदगी में बड़ा बदलाव ला दिया।

मोबीना बताती हैं कि उन्होंने आपस में मिलकर पहले न्यूनतम राशि इकटठा की और एक दूसरे की सहायता शुरू की। बात आगे बढ़ी तो उन्हें सरकारी स्तर पर और बैंक से भी सहायता मिलने लगी, उसी का नतीजा है कि आज उनकी समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल गई है, सभी अलग-अलग तरह के कारोबार कर रही हैं।

मोबीना बताती हैं कि उनके पति मोहम्मद सलीम मजदूरी करते थे। आमदनी नहीं होने पर पहले बमुश्किल से एक फसल ले पाती थी। जब उनकी आमदनी बढ़ी तो उन्होंने सिंचाई के लिए पंप खरीदा और अब तो दो फसलें लेने लगी है। इसके साथ ही आय भी लगातार बढ़ती जा रही है। अब तो वे अन्य लोगों को भी काम देने लगी है।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जुगल सोनी बताते हैं कि मोबिना और उनके साथियों ने कई इनोवेशन किए हैं और उसकी चर्चा हर तरफ है। आर्थिक मामले में भी सक्षम हो रही है। यही कारण है कि मोबीना और उनकी साथी महिलाओं को भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षणरत अधिकारियों को अपने प्रयास और अनुभव को साझा करने के लिए मसूरी बुलाया गया था।

मोबीना बताती है कि उन्हें मसूरी जाने से पहले उनके दिमाग में कई तरह के सवाल उठ रहे थे और सोच रही थी कि इन बड़े शहरों के लोगों को वह कैसे अपने अनुभव बताएंगी। उन्होंने आगे बताया कि इस प्रवास से उन्हें भी लाभ मिला। वहां जाकर देखा की बड़ी-बड़ी उम्र की लड़कियां भी पढ़ाई कर रही हैं और जब अपने गांव लौटे तो अपनी बेटियों को पढ़ाया। उनके स्व सहायता समूह की महिलाएं अपनी बेटियों को भी पढ़ा रही हैं।

मोबीना कहती हैं कि उन्होंने मसूरी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को स्व सहायता समूह के गठन, उनके काम करने के तरीके और होने वाली आमदनी के बारे में विस्तार से बताया था। उनके इन अनुभवों को प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों ने बड़े उत्साह के साथ जाना था।

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus Death US
शहर44 mins ago

दिल्ली में कोरोना का प्रकोप जारी, 108 और मरीजों की मौत

Anti Corona Vaccine
स्वास्थ्य1 hour ago

आईसीएमआर ने कहा, सभी को नहीं लगेगी कोरोना की वैक्सीन, नहीं होगी इसकी जरूरत

Farmers and Students
राजनीति2 hours ago

किसान आंदोलन को लेकर एनडीए में रार, हरियाणा में निर्दलीय ने छोड़ा साथ, दूसरे दलों ने दी चेतावनी

Mehbooba Mufti
चुनाव2 hours ago

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के एसएमसी-डीडीसी चुनावों में की धांधलीः महबूबा

jyotiraditya scindia
राजनीति2 hours ago

शिवराज-सिंधिया में नहीं बन पाई बात, मोदी दरबार में पहुंचा मामला, होगा अंतिम फैसला

Farmers Union
राष्ट्रीय2 hours ago

किसानों का आंदोलन जारी रहेगा, सरकार से बेनतीजा रही बातचीत, 3 दिसंबर को होगी अगली मीटिंग

mamta-banerjee
राष्ट्रीय2 hours ago

कोविड-19 पर चर्चा के लिए चार दिसंबर को सर्वदलीय बैठक

राष्ट्रीय4 hours ago

जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर गोलीबारी में बीएसएफ जवान शहीद

Randeep Surjewala
राष्ट्रीय4 hours ago

तीन कृषि कानूनों को निलंबित करे, किसानों के खिलाफ मामले वापस ले सरकार : कांग्रेस

Rape
शहर5 hours ago

उप्र : दिव्यांग किशोरी के साथ पारिवारिक मित्र ने किया दुष्कर्म

राजनीति4 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

Bihar Election Results
चुनाव3 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव3 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

KBC-
मनोरंजन4 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Hacker
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

रूसी, उ. कोरियाई हैकर्स ने भारत में कोविड वैक्सीन निर्माता को बनाया निशाना

Shane-Watson
खेल4 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

राष्ट्रीय4 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

rohit sharma-virat kohli
खेल4 weeks ago

ICC ODI rankings: विराट कोहली और रोहित शर्मा शीर्ष दो स्थान पर बरकरार

मनोरंजन4 weeks ago

फ्रांस पर बयान को लेकर शायर मुनव्वर राना के खिलाफ मामला दर्ज

कंगना रनोट
मनोरंजन4 weeks ago

कंगना और बहन रंगोली चंदेल को मुंबई पुलिस का नोटिस, 10 नवंबर तक पेश होने का आदेश

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच24 hours ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति5 days ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन4 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय4 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर8 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

Most Popular