इस शनिवार-रविवार भी खुले रहेंगे बैंक | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

इस शनिवार-रविवार भी खुले रहेंगे बैंक

Published

on

bank
फाइल फोटो

नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपये के नोट को प्रचलन से खत्म करने की घोषणा के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए आगामी शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि आज 500 और 2000 के नए नोट भी उपलब्ध हो जाएंगे।

बैंकों ने स्थिति को भांपते हुए अगले कुछ दिन कामकाज के घंटे बढ़ा दिए हैं। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि वे शाम 6 बजे तक लेनदेन का काम करेगा। बैंक का कहना है कि उसकी प्रत्येक शाखा में पुराने नोटों को बदलने के लिए एक अलग काउंटर होगा।

निजी क्षेत्र के ICICI बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि 10 नवंबर से 11 नवंबर तक बैंक की शाखाएं शाम 8 बजे तक खुली रहेंगी। बैंक ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और निकासी पर कुछ रियायतों की भी घोषणा की है। आईसीआईसीआई बैंक ने एक वक्तव्य में कहा है कि किसी खाते में नकद जमा पर लगने वाले सभी शुल्क 30 नवंबर तक नहीं लिए जाएंगे और एटीएम लेनदेन पर भी 31 दिसंबर तक कोई शुल्क नहीं लगेगा। बैंक ने ऑनलाइन लेनदेन के साथ साथ डेबिट कार्ड की दैनिक खरीदारी सीमा भी दोगुनी कर दी है।

आपको बता दें कि मंगलवार आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट को अवैध घोषित किए जाने के बाद बुधवार को सभी बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं हुई और एटीएम भी बंद रहे, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

wefornews bureau

keywords : bank open, Reserve Bank of India,ICICI, pm modi

व्यापार

फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

Published

on

Petrol
प्रतीकात्मक तस्वीर

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतों आज बढ़ोतरी की गई है। डीजल की कीमत में 26 से 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 21 पैसे से 24 पैसे तक बढ़ी हैं। वहीं इंदौर में पेट्रोल का भाव 89.94 और डीजल का भाव 79.92 प्रति रुपये लीटर रहा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

दूसरी तिमाही में GDP में आई 7.5 फीसदी की गिरावट

Published

on

भारत की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर रहा है। ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र में तेजी से जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 7.5 फीसदी की गिरावट आई, जबकि इससे बड़े संकुचन का अनुमान लगाया जा रहा था।

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू सख्त सार्वजनिक पाबंदियों के बीच चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की बड़ी गिरावट आई थी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में अर्थशास्त्री (इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज) निखिल गुप्ता ने कहा कि जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आम सहमति से बेहतर लेकिन हमारे पूर्वानुमान से नहीं। हालांकि व्यक्तिगत उपभोग व्यय में गिरावट हमारे पूर्वानुमान के अनुरूप थी। निवेश में जोरदार सुधार हुआ लेकिन राजकोषीय खर्च बेहद कमजोर था।

साल-दर-साल के हिसाब से रियल GVA सात फीसदी गिर गया, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र ने मजबूत रिकवरी (केवल दो फीसदी नीचे) पोस्ट की। लेकिन सेवाओं को दोहरे अंकों में अनुबंधित करना जारी रहा। पिछली तिमाही में गैर-कृषि जीवीए में 8.3 फीसदी की गिरावट आई।

चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में विशेषज्ञ की गणना के हिसाब से वित्त वर्ष 2015 से सरकारी खर्च (खपत + निवेश) में पहला तेज संकुचन आया है। हालांकि इस दौरान निजी खर्च में गिरावट -35 फीसदी से -नौ फीसदी तक कम हुई। ये दोनों एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। जीडीपी की वृद्धि में शुद्ध निर्यात का भी हिस्सा रहा।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

भारत में बनेगी रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V, 10 करोड़ से ज्यादा डोज का होगा उत्पादन

RDIF ने रूस में स्पूतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के परिणाम 24 नवंबर को घोषित किया । यह परीक्षण 40,000 वॉलंटियर पर किया गया और वैक्सीन का परिणाम सकारात्मक रहा।

Published

on

By

Covid 19 Vaccine

रूस में विकसित कोरोना वायरस कोविड-19 की वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ की 10 करोड़ से अधिक खुराक भारत में तैयार की जायेगी और अगले साल जनवरी से इसका निर्माण शुरु किये जाने की संभावना है।

रूस डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) और हैदराबाद स्थित दवा कंपनी हेरेतो बायोफार्मा के बीच इस संबंध में करार हुआ है।

हेरोतो के निदेशक बी मुरली कृष्ण रेड्डी ने शुक्रवार को कहा, “हमें कोविड-19 के उपचार के लिए बहुप्रतीक्षित स्पूतनिक वी वैक्सीन के निर्माण के लिए आरडीआईएफ के साथ साझेदारी करने की खुशी है।

हम वैक्सीन के भारत में जारी क्लीनिकल परीक्षण के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं और हमारा माननाहै क कि स्थानीय स्तर पर वैक्सीन को तैयार करने से मरीजों तक इसकी पहुंच आसान होती है।”

RDIF ने रूस में स्पूतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के परिणाम 24 नवंबर को घोषित किया । यह परीक्षण 40,000 वॉलंटियर पर किया गया और वैक्सीन का परिणाम सकारात्मक रहा।

भारत में स्पूतनिक वी का दूसरे और तीसरे चरण का मानव परीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा वेनेजुएला, बेलारूस और संयुक्त अरब अमीरात में इस वैक्सीन के लिए तीसरे चरण का मानव परीक्षण हो रहा है।

इस माह अब तक दवा कंपनी फाइजर, मॉर्डना, एस्ट्राजेनेका और स्पूतनिक वी को विकसित करने वाला गैमलेय रिसर्च इंस्टीट्यूट अपनी-अपनी कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की मानव परीक्षण की रिपोर्ट जारी कर चुका है।

Continue Reading

Most Popular