दो इंजीनियर भाइयों ने बनाया देसी सर्च इंजन | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

दो इंजीनियर भाइयों ने बनाया देसी सर्च इंजन

Published

on

इंजीनियर
दो इंजीनियर

धनबाद के रहनेवाले दो इंजीनियर भाइयों ने गूगल की तरह ही देसी सर्च इंजन तैयार किया है। इस सर्च इंजन में सात करोड़ से अधिक वेबपेज उपलब्ध हैं। तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद बीटेक इंजीनियर सागर मिश्रा और वरुण मिश्रा ने 13 टैब्स डॉटकॉम के नाम से सर्च इंजन तैयार किया है।

सरायढेला लोहराकुल्ही निवासी सूरजकांत मिश्रा के बड़े बेटे सागर ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं के बाद जयपुर से इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकॉम्यूनिकेशन में बीटेक किया। सागर ने कहा कि इंजीनियरिंग पढ़ने के दौरान ही उनके मन में यह विचार आया कि क्यों न पूरी तरह भारतीय सर्च इंजन बनाया जाए। कुछ दिनों बाद उनके छोटे भाई वरुण ने भी बीटेक कर लिया। 2013 से ही दोनों भाई देसी सर्च इंजन बनाने में लग गए।

13 टैब्स डॉटकॉम को अबतक एक लाख 34 हजार बार सर्च किया गया है। 75 हजार लोगों ने हिट किया है। सागर ने कहा कि उनका यह सर्च इंधन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अमेजन और फ्लिपकार्ड जैसे ऑनलाइन साइट ने उनके सर्च इंजन से विज्ञापन के लिए करार किया है।

वरुण का कहना है कि इस सर्च इंजन को तैयार करने में उनका तीन कंप्यूटर क्रैश कर गया। इसका काम 24 घंटे चलता रहता है। इस दौरान कंप्यूटर अधिक हिट होकर क्रैश कर गए। इसका सर्वर सिंगापुर से जुड़ा है। वहीं यह ऐसा पहला सर्च इंजन है, जो जावा प्रोग्रामिंग को सपोर्ट करता है।

दोनों भाइयों के सामने सबसे बड़ी चुनौती इसे गूगल या इसके जैसे दूसरे सर्च इंजन से अलग करना था। इस सर्च इंजन में किसी भी नाम का सर्च करने के बाद उससे जुड़ी हुई 13 कैटेगरी इसके होम पेज पर दिखने लगेगी। यह सुविधा गूगल में नहीं है।

wefornews bureau

शहर

ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में लगी आग

Published

on

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में आग लग गई है। मौके पर फायर टेंडर मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

Continue Reading

शहर

नोएडा: दवा बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग

Published

on

नोएडा सेक्टर 59 स्थित जुबलिएंट कंपनी में अचानक भीषण आग लग गई। आग कंपनी की दूसरी मंजिल पर लगी है। मौके पर आधे दर्जन से अधिक दमकल की गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश में लगी हुई हैं। हालांकि अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं हैं।

अग्निशमन अधिकारी कुंवर सिंह ने बताया कि सेक्टर 59 के सी-26 स्थित जुबलिएंट कंपनी के दूसरे माले पर बुधवार शाम को अचानक आग लग गई। इस कंपनी में दवाओं की रिसर्च और डेवलपमेंट का काम होता है। 

सूचना के बाद मौके पर आधा दर्जन से अधिक दमकल की गाड़ियां पहुंचीं और सबसे पहले सभी कर्मचारियों को बाहर निकाला। अभी आग बुझाने का काम चल ही रहा है। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाए जाने के बाद ही घटना के कारणों की जांच की जाएगी।

Continue Reading

शहर

दिलशाद गार्डन में एक शख्स ने खुद को गोली मारी

Published

on

gun

दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके में एक स्विफ्ट कार में ड्राइवर सीट से एक शख्स का शव बरामद हुआ। उसके सिर में गोली लगी हुई थी। शव की पहचान 50 साल के मनीष तनेजा उर्फ बॉबी तनेजा के रूप में हुई है।

मनीष झिलमिल इंडस्ट्रियल एरिया के पोस्ट ऑफिस में पोस्टल असिस्टेंट के पद पर तैनात था। पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में मामला आत्महत्या का लग रहा है। हालांकि, शव के पास से कोई सुसाइड नोट (Suicide Note) नहीं मिला है। बताया जा रहा है कि मृतक बीमारी से पीड़ित था ।

Continue Reading

Most Popular