नौसेना ने बराक-8 मिसाइल का किया सफल परीक्षण | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

नौसेना ने बराक-8 मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Published

on

nousena- wefornews

अपनी हवाई रक्षा क्षमता में एक बड़ी छलांग लगाते हुए भारतीय नौसेना ने बुधवार को सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइल का आईएनएस कोलकाता से सफल परीक्षण कर लिया है।

एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि अरब सागर में चल रहे नौसैन्य अभ्यास के दौरान कल और आज उच्च गति वाले लक्ष्यों पर दो मिसाइलें दागी गईं।

प्रवक्ता ने बताया कि अपने हितों से जुड़े क्षेत्र में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने में सक्षम बल के रूप में भारतीय नौसेना के रूपांतरण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

बराक-8 मिसाइल भारत और इस्राइल के संयुक्त उपक्रम के तहत विकसित की गई है। इस्राइली पोतों से इसके दो परीक्षण सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं और यह पहली बार है जब परीक्षण भारतीय पोत से किया गया है।

बराक-8 मिसाइल फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टरों और ड्रोन जैसे कम से लंबी दूरी तक के विभिन्न हवाई खतरों से रक्षा के लिए डिजाइन की गई है। इसमें अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान तथा नियंत्रण प्रणाली है, जो इसे दिन और रात में तथा सभी मौसमों में एक साथ कई लक्ष्यों को ध्वस्त कर डालने में सक्षम बनाती है।

मिसाइल प्रणाली का विकास संयुक्त रूप से आईएआई, डीआरडीओ और इस्राइल के एडमिनिस्ट्रिेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल तथा अन्य कंपनियों द्वारा किया जा रहा है।

wefornews bureau

राष्ट्रीय

किसानों के विरोध को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 500 कर्मियों को तैनात किया

Published

on

By

farmers protest
Farmers Protest (File Picture)

गुरुग्राम, 25 नवंबर। केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विभिन्न किसान संगठनों की ओर से आंदोलन के लिए दिल्ली चलो के आह्वान के मद्देनजर, गुरुग्राम पुलिस ने बुधवार को यात्रा के लिए इडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने यात्रा के लिए सलाह इसलिए जारी की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

जिला प्रशासन और पुलिस ने गुरुग्राम जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने और विभिन्न किसान संगठनों द्वारा 26 नवंबर को बुलाए गए विरोध प्रदर्शन से निपटने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

जिले में सात प्रवेश बिंदु चिन्हित किए गए हैं। गुरुग्राम पुलिस के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी), सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) और स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) सहित पर्यवेक्षी अधिकारियों को वहां तैनात किया गया है। इन प्रवेश बिंदुओं पर 500 से अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

गुरुग्राम जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने कहा, जिले में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सात पर्यवेक्षी अधिकारियों और ड्यूटी प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जिनकी अगुवाई में अलग-अलग स्थानों पर ड्यूटी सौंपी गई है। प्रत्येक पुलिस दल के साथ निरीक्षकों, अपराध दलों (क्राइम टीम) और फोटोग्राफी टीमों को भी तैनात किया जाएगा।

इन सात स्थानों का विवरण देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि डीसीपी साउथ, धीरज कुमार सेतिया को कापड़ीवास सीमा पर पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। इस स्थान पर ड्यूटी प्रभारी एसीपी मानेसर, हितेश यादव होंगे।

इसके अलावा पंचगाव चौक पर भी सुपरवाइजरी अधिकारी धीरज कुमार सेतिया रहेंगे। यहां पर उनके साथ एसीपी क्राइम प्रीतपाल को ड्यूटी इंचार्ज लगाया गया है।

वहीं सिरहौल-दिल्ली बॉर्डर पर डीसीपी वेस्ट, दीपक सहारन को सुपरवाइजरी अधिकारी व एसीपी अशोक को ड्यूटी इंजार्च नियुक्त किया गया है, जबकि बारगुर्जर में डीसीपी मानेसर, नितिका गहलोत को सुपरवाइजरी अधिकारी व एसीपी सदर अमन यादव को ड्यूटी इंचार्ज लगाया गया है।

इसके अलावा पंचगांव-मोहम्मदपुर अहीर रोड पर होटल वेस्टर्न कंट्री क्लब के निकट पड़ने वाले बॉर्डर पर भी सुपरवाइजरी अधिकारी डीसीपी मानेसर नितिका गहलोत को नियुक्त किया गया है और इनके साथ ड्यूटी इंचार्ज एसीपी ट्रफिक संजीव बल्हारा को लगाया गया है।

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (केएमपी) गुरुग्राम-नूंह बॉर्डर पर भी डीसीपी मानेसर नितिका गहलोत सुपरवाइजरी अधिकारी होंगी और एसीपी पटौदी वीर सिंह को ड्यूटी इंचार्ज लगाया गया है।

पुलिस बल के अलावा सभी ड्यूटी स्थल पर आंसूगैस की दो-दो पार्टियां (इकाई) तैनात रहेंगी। वज्र वाहन, फायर ब्रिगेड, क्रेन व एंबुलेंस भी मौके पर मौजूद रहेंगी।

तीन रिजर्व पुलिस बल एंटी रायट उपकरणाों के साथ रहेंगे। इसके अलावा दो रिजर्व पुलिस बल दंगा-रोधी उपकरणों के साथ तैयार रहेंगे। पुलिस उपायुक्त मानेसर को एक महिला रिजर्व पुलिस बल अलग से उपलब्ध कराई गई।

प्रवक्ता ने कहा कि अगर प्रदर्शनकारियों ने किसी भी सड़क को अवरुद्ध किया तो यातायात को मोड़ दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने पहले ही अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी है।

एहतियात के तौर पर जिले में सात डायवर्जन बिंदुओं की पहचान की गई है, जहां एसीपी रैंक के अधिकारियों को पर्यवेक्षी अधिकारियों के रूप में नियुक्त किया गया है और उनके साथ पुलिस प्रभारी या यातायात निरीक्षक को भी तैनात किया गया है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

हरियाणा की सीमाओं पर इकट्ठा हुए हजारों किसान

दिल्ली पुलिस की तरफ से भी किसानों को साफ कह दिया गया है कि वे किसी भी प्रकार के विरोध प्रदर्शन में शामिल न हों। यदि किसान दूसरे राज्यों से दिल्ली आए तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Published

on

By

Farmers Demonstration

चंडीगढ़, 26 नवंबर । बढ़ते तनाव के बीच पंजाब में हरियाणा की सीमा पर विभिन्न जगहों पर गुरुवार को हजारों प्रदर्शनकारी किसान रात भर बारिश और सर्द हवाओं का सामना करते हुए इकट्ठा हुए। केंद्र के 3 कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ये लोग दिल्ली चलो के तहत राष्ट्रीय राजधानी की ओर बढ़ रहे थे जिन्हें हरियाणा पुलिस ने सीमा पर रोक लिया है।

किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स समेत पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को तैनात किया गया है और वे बुधवार शाम से किसानों को हटाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके चलते पंजाब-हरियाणा सीमा के करीब के कस्बों में रहने वाले लोगों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ा। यहां बस सेवा भी अभी बंद है। किसानों के समूहों के चलते हरियाणा में प्रवेश करने वाली कई लिंक सड़कों को भी बंद कर दिया गया है।

भारी सुरक्षा तैनाती और राजमार्ग पर बैरिकेडिंग से असंतुष्ट एक प्रदर्शनकारी किसान गुरदेव सिंह ने अंबाला शहर के पास शंभू सीमा पर मीडिया से कहा, हम उन सभी बाधाओं को हटा देंगे जो हमें आगे नहीं बढ़ने देंगी। उन्होंने यहां तक कहा कि वे गोलियों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

पूरे क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है और पूरी सीमाओं पर एक तरह से किलेबंदी कर दी गई है। इससे एक दिन पहले किसानों की हरियाणा पुलिस के साथ जमकर हाथापाई हुई थी, जब पुलिस उन्हें दिल्ली की ओर आगे बढ़ने से रोकने में विफल रही थी। प्रदर्शनकारियों में पुरुष-महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल हैं। यहां तक कि स्कूल-कॉलेज के छात्र भी हैं जो ट्रैक्टर-ट्रेलर, कार और मोटरसाइकिल के जरिए पंजाब से हरियाणा में प्रवेश करने में कामयाब रहे। इन पर पानी की तेज धार भी छोड़ी गई।

बाद में ये लोग हरियाणा में मौजूद हजारों प्रदर्शनकारियों के साथ मिल गए, जिनका नेतृत्व भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राज्य प्रमुख गुरनाम सिंह चारुनी कर रहे हैं। चारुनी ने कहा, पुलिस को हमारे कार्यकर्ताओं और वाहनों को छोड़ देना चाहिए। हम बैरिकेड्स तोड़ते हुए दिल्ली की ओर मार्च करेंगे।

बता दें कि पुलिस ने हरियाणा के लगभग 100 किसान नेताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुमान के मुताबिक दोनों राज्यों के लगभग 3 लाख किसान दिल्ली चलो आंदोलन के तहत दिल्ली पहुंचने के लिए तैयार हैं।

ये किसान 33 संगठनों से जुड़े किसान संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा हैं, जो 470 से अधिक किसान यूनियनों का अखिल भारतीय निकाय है। यह 26 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी में अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे।

प्रदर्शनकारियों ने धमकी दी है कि अइगर उन्हें राष्ट्रीय राजधानी जाने से रोका गया तो वो दिल्ली की ओर जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर देंगे। वहीं हरियाणा में प्रवेश करने से रोके गए किसान संगठनों के नेताओं ने घोषणा की है कि वे एक सप्ताह के लिए बठिंडा और सिरसा जिलों के बीच डबवाली बैरियर पर धरना देंगे।

बीकेयू (उग्राहन) के अध्यक्ष जोगिंदर उग्राहन ने कहा, अगर हमें गुरुवार को हरियाणा और दिल्ली की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाती है, तो हम एक हफ्ते तक सीमाओं पर विरोध करेंगे। दिल्ली पुलिस ने किसानों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने के लिए कहा है क्योंकि उनके पास शहर में विरोध करने की अनुमति नहीं है।

हरियाणा पुलिस ने भी ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर यात्रियों को पंजाब और दिल्ली के साथ राज्य की सीमाओं के साथ कुछ राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने से बचने के लिए कहा है। प्रदर्शनकारी 4 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों अंबाला से दिल्ली, हिसार से दिल्ली, रेवाड़ी से दिल्ली और पलवल से दिल्ली के जरिए यहां आना चाहते हैं।।

कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि ये कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर देंगे, जिससे वे बड़े कॉपोर्रेट संस्थानों की दया पर निर्भर हो जाएंगे।

Continue Reading

राष्ट्रीय

एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर ब्रेंट

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 71.62 रुपये, 75.19 रुपये, 78.12 रुपये और 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

Published

on

By

Modi Petrol Price

नई दिल्ली, 26 नवंबर। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 से 11 पैसे जबकि डीजल के दाम में 20 से 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। उधर कच्चे तेल की तेजी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के और महंगे होने की संभावना बनी हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है और कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से तेल में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.70 रुपये, 83.26 रुपये, 88.40 रुपये और 84.74 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 71.62 रुपये, 75.19 रुपये, 78.12 रुपये और 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

इस महीने पेट्रोल और डीजल के दाम में छह बार बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 54 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 1.16 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 48.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान तेल का भाव 48.99 डॉलर तक चढ़ा। इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 13 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी की तेजी के साथ 45.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 46.09 डॉलर तक उछला। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
farmers protest
राष्ट्रीय54 seconds ago

किसानों के विरोध को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 500 कर्मियों को तैनात किया

Farmers Demonstration
राष्ट्रीय2 hours ago

हरियाणा की सीमाओं पर इकट्ठा हुए हजारों किसान

Modi Petrol Price
राष्ट्रीय2 hours ago

एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर ब्रेंट

diego maradona
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अर्जेंटीना में माराडोना के निधन पर 3 दिन का राष्र्ट्रीय शोक

Nivar Cyclone Chennai Rain
ब्लॉग3 hours ago

चक्रवात निवार ने पार किया तमिलनाडु और पुडुचेरी समुद्री तट

diego maradona argentina
खेल3 hours ago

टाइमलाइन : फुटबाल लेजेंड डिएगो अरमांडो माराडोना

Delhi Metro
राष्ट्रीय4 hours ago

किसान आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में बदलाव

Ahmed Patel
राजनीति21 hours ago

अहमद पटेल के निधन पर कमल नाथ व दिग्विजय ने जताया शोक

tarun gogoi funeral
राष्ट्रीय21 hours ago

असम के पूर्व मुख्यमंत्री गोगोई को हजारों लोगों ने दी श्रद्धांजलि

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति21 hours ago

अहमद पटेल के निधन पर सोनिया ने कहा, मैंने एक कॉमरेड, सहकर्मी और दोस्त खो दिया

राजनीति3 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

टेक4 weeks ago

लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाना गलत, Twitter से मांगा लिखित स्पष्टीकरण

Bihar Election Results
चुनाव2 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव2 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

राष्ट्रीय3 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

मनोरंजन4 weeks ago

दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश को एनसीबी ने दोबारा भेजा समन

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

KBC-
मनोरंजन3 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Shane-Watson
खेल3 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Twitter.
टेक4 weeks ago

अंग्रेजी सहित हिंदी में लॉन्च हुआ ट्विटर का टॉपिक फीचर

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन3 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय3 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर7 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य7 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति8 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular