भारत-जिम्बाब्वे के बीच सीरीज का आखिरी मैच आज | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

भारत-जिम्बाब्वे के बीच सीरीज का आखिरी मैच आज

Published

on

भारत-जिम्बाब्वे

तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के कंटिन्यू दो मैच जीत भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली ही सीरीज अपने नाम कर ली है।

ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी आज (बुधवार को) होने वाले तीसरे और अंतिम मैच में ‘बेंच स्ट्रेंथ’ को आजमा सकते हैं। पहले दो मैचों में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। उसने दोनों मैचों में आसानी से जीत हासिल की थी।

सोमवार को हुए मैच के बाद धौनी ने ऐसे संकेत दिए थे कि वह हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर होने वाले तीसरे मैच में उन खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं जिन्हें श्रृंखला में अभी तक आजमाया नहीं गया है।

india-wefornewshindi

बुधवार को होने वाले मैच में धौनी, लोकेश राहुल और अंबाती रायडू की जगह फैज फजल और मनदीप सिंह को पदार्पण करने का मौका दे सकते हैं। फैज को करुण नायर के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है। मनदीप, रायडू की जगह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। गेंदबाजी में जयदेव उनादकत और हरफनमौला खिलाड़ी ऋषि धवन को धौनी अंतिम एकादश में शामिल कर सकते हैं।

दूसरी तरफ जिम्बाब्वे को आखिरी मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम के कप्तान ग्रीम क्रेमर चाहेंगे कि बल्लेबाज अपने बल्ले से बोर्ड पर अच्छे रन बनाएं ताकि गेंदबाज स्कोर को बचा सकें। टीम की बल्लेबाजी दोनों मैचों में बेहद खराब रही है। पहले मैच में एल्टन चिगम्बुरा ने 41 रनों की पारी खेल टीम को संभाला था तो दूसरे मैच में वुसिमुजी सिबांडा ने अर्धशतक लगाकर टीम की लाज बचाने की कोशिश की थी।

गेंदबाजी में भी कप्तान गेंदबाजों से पहले से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

टीमें (संभावित) : भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान, विकेटकीपर), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायडू, केदार जाधव, मंदीप सिंह, ऋषि धवन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, यजुवेंद्र चहल, बरिंदर सरन, जयदेव उनादकत, धवल कुलकर्णी और अक्षर पटेल।

जिम्बाब्वे : ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचमोंड मुतुम्बामी, तौरइ मुजराबानी, चामुनओरवा चिबाबा, पीटर जोसेफ मूर, एल्टन चिगम्बुरा, वुसिमुजी सिबांडा, तवांडा मुपारिवा, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा बट,नेविले माडजिवा, डोनाल्ड टिरिपानो, टिमयसेन मारुमा, वेलिंगटन मासाकाड्जा, टेंडाई चिसोरो, हेम्लिटन मासाकाड्जा, टेंडाई चाटारा, क्रेग इरविन।

wefornews bureau 

key words: COMPITION, IND VS ZIM, INDIA TEAM, M S DHONI ZIMBABWE TOUR, ODI SERIES, PLAYERS, खेल

खेल

आईपीएल-2020 : अपने दूसरे मैच में पंजाब के सामने होगी आरसीबी

Published

on

RCB vs KXIP-min

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने पहले मैच में सुपर ओवर में हारने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण के अपने दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ गुरुवार को यहां दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में उतरेगी।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पंजाब ने मयंक अग्रवाल की 60 गेंदों में 89 रनों की पारी के दम पर 158 रनों का लक्ष्य का पीछा किया था। पंजाब के बाकी बल्लेबाज प्रभाव नहीं छोड़ सके थे, लेकिन मयंक ने एक छोर संभाले रखते हुए अपने दम पर पंजाब को टारगेट के पास पहुंच दिया था।

लग रहा था कि के.एल. राहुल की कप्तानी वाली पंजाब मैच जीत लेगी। पंजाब को जब तीन गेंदों पर एक रन की जरूरत थी तभी पंजाब ने आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट खो दिए और मैच सुपर ओवर में चला गया।

सुपर ओवर में कागिसो रबादा ने दिल्ली कैपिटल्स को जीत दिलाई।

पंजाब की कोशिश सलामी जोड़ी राहुल और मयंक के ऊपर अति आत्मनिर्भरता को कम करने की होगी और उम्मीद करेगी कि मध्य क्रम में करुण नायर, ग्लैन मैक्सवेल और निकोलस पूरन रन बनाएं।

पहले मैच में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल को प्लेंइंग-11 में जगह नहीं मिली थी। इस मैच में टीम मैनेजमेंट उन्हें लाकर मंयक को तीसरे नंबर पर भेज मध्य क्रम को मजबूत करने की रणनीति अपना सकता है।

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी एक बार फिर उसी फॉर्म को जारी रखने की कोशिश करेंगे जो उन्होंने पहले मैच में दिखाई थी। शमी ने पहले मैच में 15 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के तेज गेंजबाज शेल्टन कॉटरेल शमी के साथ भार साझा करेंगे। नए खिलाड़ी रवि बिश्नोई ने दिल्ली के खिलाफ अच्छा किया था। वह एक बार फिर प्लेइंग-11 में दिख सकते हैं। टीम मैनेजमेंट ज्यादा बदलाव करने के बारे में नहीं सोच रहा होगा।

वहीं दूसरी तरफ, कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आत्मविश्वास से लबरेज होगी। आरसीबी का अपनी भी कुछ समस्याएं हैं, खासकर तेज गेंदबाजी में।

साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन ने विकेट तो लिया था लेकिन 37 साल का यह खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं था। उमेश यादव ने 48 रन देकर निराश किया था और विकेट भी नहीं ले पाए थे।

नवदीप सैनी और शिवम दुबे ने भी कुछ खास नहीं किया था। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने परिस्थितियों का भरपूर इस्तेमाल किया था और तीन विकेट लेकर मैच में गेम चेंजर साबित हुए थे।

अभी तक ट्रॉफी से दूर आरसीबी बल्लेबाजी में देवदत्त पडिकल और एरॉन फिंच से एक और शानदार ओपनिंग पार्टरनशिप की उम्मीद करेगी। पडिकल ने पहले मैच में ही प्रभावित किया था और 42 गेंदों पर 56 रन बनाए थे।

मध्य क्रम में टीम के पास कप्तान कोहली और एबी डिविलियर्स हैं। ऐसे में एक और अच्छे मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

टीमें : (संभावित 🙂

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

आरसीबी : एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, विराट कोहली (कप्तान) एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : रोहित शर्मा की आंधी, KKR पर Mumbai की रिकॉर्ड जीत

Published

on

Rohit Sharma

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की अपने पसंदीदा पुल शॉट से सजी लाजवाब पारी के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से मुंबई इंडियन्स ने बुधवार को यहां कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 49 रन से हराकर 13वें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना खाता खोला.

रोहित ने 54 गेंदों पर 80 रन की पारी खेली जिसमें तीन चौके और छह गगनदायी छक्के शामिल हैं. उन्होंने सूर्यकुमार यादव (28 गेंदों पर 47, छह चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 90 रन जोड़े. मुंबई ने इन दोनों के महत्वपूर्ण योगदान से पांच विकेट पर 195 रन बनाये. इसके जवाब में केकेआर की टीम नौ विकेट पर 146 रन ही बना पायी.

उसकी तरफ से गेंदबाजी में नाकाम रहे और आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे पैट कमिन्स ने सर्वाधिक 33 रन बनाये जिसमें जसप्रीत बुमराह (32 रन देकर दो) के एक ओवर में लगाये चार छक्के शामिल हैं. ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिनसन और राहुल चाहर ने भी मुंबई की तरफ से दो-दो विकेट लिये,

केकेआर ने 2013 के बाद पहली बार आईपीएल में अपना पहला मैच गंवाया जबकि मुंबई ने यूएई में छह हार के बाद पहली जीत दर्ज की थी. इससे पहले उसने यहां 2014 में पांचों मैच गंवाये थे जबकि इस बार उद्घाटन मैच में वह चेन्नई सुपरकिंग्स से पांच विकेट से हार गया था.

मुंबई की यह केकेआर के खिलाफ कुल 20वीं जीत है. केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही. उसका पहला रन नौवीं गेंद पर बना तथा जल्द ही उसके सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (सात) और सुनील नारायण (नौ) पवेलियन लौट गये. कप्तान दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर 30) ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन चाहर ने दूसरे स्पैल में आते ही उन्हें पगबाधा आउट कर दिया.

नितीश राणा (18 गेंदों पर 24) का हार्दिक पंड्या ने सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लपका. कीरेन पोलार्ड का यह आईपीएल में 2015 के बाद पहला विकेट था. अब इयोन मोर्गन और आंद्रे रसेल पर केकेआर की निगाह टिकी थी. रसेल (11) ने पूर्व में कई बार इस तरह की परिस्थितियों में केकेआर की नैया पार लगायी थी लेकिन बुमराह ने उन्हें बोल्ड करने के बाद इसी ओवर में मोर्गन (16) को भी पवेलियन भेजकर मुंबई की बड़ी जीत सुनिश्चित की.

केकेआर के सबसे महंगे खिलाड़ी कमिन्स गेंदबाजी में तो महंगे साबित हुए लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में अपना कौशल दिखाकर हार का अंतर कम किया. उन्होंने बुमराह के एक ओवर में चार छक्कों की मदद से 27 रन बटोरे.

बुमराह ने अपने पहले तीन ओवरों में केवल पांच रन दिये थे. इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों का शुरू में गेंदों पर नियंत्रण नहीं रहा. कमिन्स ने तीन ओवर में 49 रन लुटाये. युवा शिवम मावी ने प्रभावित किया और 32 रन देकर दो विकेट लिये. सुनील नारायण 22 रन देकर एक विकेट लिया.

केकेआर का संदीप वारियर से गेंदबाजी का आगाज करवाना सही नहीं रहा. रोहित ने जहां उन पर छक्का लगाया तो सूर्यकुमार ने चार चौके जमाये लेकिन मावी ने इस बीच न सिर्फ मेडन ओवर किया बल्कि क्विंटन डिकाक (एक) को हवा में लहराता कैच देने के लिये भी मजबूर किया.

कमिन्स जब पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आये. उनकी शार्ट पिच गेंदों पर रोहित ने पुल शॉट से दो छक्के लगाये. आंद्रे रसेल और नारायण भी पहले ओवर में नाकाम रहे. ऐसे में कुलदीप यादव आठवें ओवर में छठे गेंदबाज के रूप में आक्रमण पर आये. सूर्यकुमार ने उन पर छक्का जड़ा.

कुलदीप और नारायण ने अगले चार ओवर में गेंद सीमा रेखा तक नहीं जाने दी. इस बीच सूर्यकुमार दूसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए. रोहित ने 39 गेंदों पर टी20 में अपना 61वां अर्धशतक पूरा किया और फिर कुलदीप के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाये.

नारायण ने अपने अंतिम तीन ओवर में केवल 11 रन दिये और सौरभ तिवारी (13 गेंदों पर 21) का विकेट लिया लेकिन हार्दिक पंड्या (18) ने भी कमिन्स पर रहम नहीं दिखाया तथा उन पर दो चौके और एक छक्का लगाया. रोहित की पारी का अंत आखिर में मावी ने किया जिन पर उन्होंने हवा में लहराता शॉट खेला.

Continue Reading

खेल

वेस्ट हैम युनाइटेड के कोच और दो खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव

Published

on

लंदन, 23 सितंबर (आईएएनएस)। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के क्लब वेस्ट हैम युनाइटेड के मुख्य कोच डेविड मोयेस और दो खिलाड़ी इस्सा डिओप तथा जोश कुलैन कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

क्लब ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

क्लब ने एक बयान में कहा, वेस्ट हैम युनाइटेड इस बात की पुष्टि करता है कि डेविड मोयेस, इसा डिओप और जोश कुलेन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है।

टीम कारावाओ कप के लिए लंदन स्टेडियम में थी तब क्लब की मेडिकल टीम को इस बात की जानकारी दी गई।

क्लब ने बयान में कहा है, इन तीनों में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। हम अब इंग्लैंड और इंग्लिश फ्रीमियर लीग की स्वास्थ गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल्स का पालन करेंगे।

Continue Reading

Most Popular