खेलT20 World Cup: मार्श और वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया को पहले पुरुष स्पर्धा में ट्रॉफी दिलाई

IANSNovember 14, 20214581 min

दुबई, 14 नवंबर | मिशेल मार्श (50 गेंदों में नाबाद 77 रन) की नाबाद पारी और डेविड वार्नर (38 गेंदों में 53 रन) के अहम अर्धशतक के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की पहली ट्रॉफी जीती। दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज की।

173 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने सात गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। वार्नर ने दूसरे ओवर में टिम साउदी की गेंद पर एक के बाद एक चौके लगाकर शुरुआत की। अगले ओवर में एरोन फिंच ने ट्रेंट बोल्ट को लॉन्ग ऑफ पर चौका लगाया। लेकिन बौल्ट को आखिरी हंसी आई, क्योंकि फिंच ने डाइविंग कैच के लिए दौड़ते हुए डीप स्क्वेयर लेग पर एक पुल को टॉप-एज किया। मिशेल मार्श ने एक छक्का और दो चौके के लिए पेस-ऑन डिलीवरी करके एडम मिल्ने का स्वागत किया। लेकिन दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अंतिम ओवर में सिर्फ तीन रन दिए, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पावर-प्ले में 43/1 पर पहुंच गया।

पावर-प्ले के बाद, मिशेल सेंटनर और ईश सोढ़ी ने चीजों को चुस्त-दुरुस्त रखा लेकिन मार्श और वार्नर ने रन-फ्लो को रोकने की योजना को विफल कर दिया। मार्श ने सेंटनर को डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर छक्का जड़ा, जबकि वार्नर ने सोढ़ी को दो चौके और एक छक्का लगाकर सीधे जमीन पर गिराया। मार्श ने 11वें ओवर में फाइन लेग पर छक्का लगाकर जेम्स नीशम का स्वागत किया। इसके बाद वॉर्नर ने 34 गेंदों में डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया।

बौल्ट ने 13वें ओवर में वॉर्नर के स्टंप्स को हटाकर 92 रन के स्टैंड को समाप्त करते हुए एक बहुत ही आवश्यक सफलता प्रदान की। अगले ओवर में, मार्श ने सोढ़ी की गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर एक फ्लैट स्लॉग के साथ 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, पुरुषों के टी 20 विश्व कप फाइनल में केन विलियमसन के सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड को बेहतर बनाया। दो गेंदों के बाद, उन्होंने सोढ़ी को मिड-विकेट के माध्यम से एक पुल के लिए लपका।

ग्लेन मैक्सवेल ने मिल्ने और साउथी के खिलाफ 15वें और 16वें ओवर में बाउंड्री लगाई जिससे ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य के करीब पहुंच गया। मैक्सवेल ने तीसरे व्यक्ति को रिवर्स-स्वीप के साथ पीछा करने से पहले मार्श ने दो और चौके मारे और ऑस्ट्रेलिया को जश्न मनाने का मौका दिया।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में न्यूजीलैंड 172/4 (केन विलियम्सन 85, मार्टिन गप्टिल 28, जोश हेजलवुड 3-16, एडम जम्पा 1-26) ऑस्ट्रेलिया से 18.5 ओवर में 173/2 पर आठ विकेट से हार गए (मिशेल मार्श 77 नाबाद डेविड वार्नर 53, ट्रेंट बोल्ट 2-6)।

Related Posts