IIT छात्र करोडो का पैकेज छोड़ करना चाहते हैं मेक इन इंडिया के तहत काम | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

IIT छात्र करोडो का पैकेज छोड़ करना चाहते हैं मेक इन इंडिया के तहत काम

Published

on

iit-wefornews
फाइल फोटो

देश में प्रधानमंत्री का मेक इन इंडिया प्‍लान काफी तेजी से सफलता की ओर बढ़ रहा है। इन दिनों के प्रमुख औद्योगिक संस्‍थानों में चल रहे प्‍लेसमेंट प्रासेस में यह बात देखने को मिली है। अभी हाल ही में आईआईटी दिल्ली में करीब 19 दिन चले प्लेसमेंट प्रोसेस में इसका प्रभाव साफ दिखा। यहां पर अनेक स्टूडेंट्स ने इंटरनैशनल कंपनियों के बड़े ऑफर्स छोड़े हैं। इसकी जगह छात्रों ने डॉमेस्टिक कंपनियों को ज्‍यादा वरीयता दी है।

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्‍लान मेक इन इंडिया का प्रभाव दिखने लगा है। इन दिनों देश के औद्योगिक संस्‍थानों यानी की आईआईटी में चल रहे जॉब ऑफर्स में यह बात सामने आ रही है। अब यहां के ऐनालिटिक्स, बैंक, आईटी, कंप्यूटर साइंस, सिविल ट्रेड के होनहार छात्र इस प्‍लान में अपनी रूचि दिखा रहे हैं। यह बात हाल ही में दिल्‍ली में हुए एक प्लेसमेंट प्रोसेस में सामने आई है। यहां पर पिछले साल 1 दिसंबर से 19 दिसंबर तक यह प्‍लेसमेंट प्रोसेस चला था। आईआईटी दिल्ली में हर साल प्लेसमेंट सेल एक बड़े पैमाने पर आयोजित होता है। इस दौरान यहां पर देश-विदेश की जानी मानी गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, वीज़ा और ओरेकल जैसी कंपनियां छात्रों को नौकरी देने के लिए आती हैं। जिसमें वे छात्रों को काफी बड़े बड़े पैकेज ऑफर करती हैं।

इस दौरान कई कंपनियां तो करोंड़ो के पैकेज भी देती है, लेकिन इस बार छात्रों ने इन इंटरनैशनल कंपनियों को ज्‍यादा वरीयता नहीं दी। उन्‍होंने डॉमेस्टिक कंपनियों के प्रति ज्‍यादा रूझान दिखाया और उनके ऑफर को स्‍वीकार किया। सबसे खास बात यह रही कि इस साल आईआईटी दिल्‍ली के 850 छात्रों ने 510 ने कोर सेक्‍टर की कंपनियां के ऑफर स्‍वीकारे है। ये पिछले साल की अपेक्षा अधिक थे। पिछले साल इन स्‍टूडेंट की संख्‍या करीब 350 ही थी। सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं आईआईटी मुंबई में भी इस बार के प्लेसमेंट में कोर कंपनियों की ज्‍यादा वरीयता मिली।

wefornews bureau 

व्यापार

चार दिनों से जारी पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर लगा ब्रेक, कच्चे तेल में नरमी

नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल के दाम में अब तक नौ बार बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.28 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 1.96 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

Published

on

By

Petrol

नई दिल्ली, 30 नवंबर । पेट्रोल और डीजल के दाम में बीते चार दिनों से जारी वृद्धि का सिलसिला एक बार फिर थम गया है। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी देखी जा रही है।

बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल में नरमी राहत की खबर है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी घट सकती हैं। हालांकि नवंबर में कच्चे तेल के दाम में काफी वृद्धि हो चुकी है, इसलिए पेट्रोल और डीजल के दाम में तत्काल गिरावट की संभावना नहीं है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.34 रुपये, 83.87 रुपये, 89.02 रुपये और 85.31 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही।

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 72.42 रुपये, 75.99 रुपये, 78.97 रुपये और 77.84 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं।

तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन पहले पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 21 पैसे, कोलकाता में 20 पैसे, मुंबई में 21 पैसे जबकि चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे जबकि मुंबई में 31 पैसे और चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल के दाम में अब तक नौ बार बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.28 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 1.96 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.37 फीसदी की कमजोरी के साथ 47.59 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बता दें कि दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था। जिसके बाद बीते सप्ताह गुरुवार को ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था जोकि इस साल मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.47 फीसदी की गिरावट के साथ 44.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Continue Reading

व्यापार

फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

Published

on

Petrol
प्रतीकात्मक तस्वीर

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतों आज बढ़ोतरी की गई है। डीजल की कीमत में 26 से 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 21 पैसे से 24 पैसे तक बढ़ी हैं। वहीं इंदौर में पेट्रोल का भाव 89.94 और डीजल का भाव 79.92 प्रति रुपये लीटर रहा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

दूसरी तिमाही में GDP में आई 7.5 फीसदी की गिरावट

Published

on

भारत की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर रहा है। ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र में तेजी से जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 7.5 फीसदी की गिरावट आई, जबकि इससे बड़े संकुचन का अनुमान लगाया जा रहा था।

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू सख्त सार्वजनिक पाबंदियों के बीच चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की बड़ी गिरावट आई थी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में अर्थशास्त्री (इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज) निखिल गुप्ता ने कहा कि जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आम सहमति से बेहतर लेकिन हमारे पूर्वानुमान से नहीं। हालांकि व्यक्तिगत उपभोग व्यय में गिरावट हमारे पूर्वानुमान के अनुरूप थी। निवेश में जोरदार सुधार हुआ लेकिन राजकोषीय खर्च बेहद कमजोर था।

साल-दर-साल के हिसाब से रियल GVA सात फीसदी गिर गया, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र ने मजबूत रिकवरी (केवल दो फीसदी नीचे) पोस्ट की। लेकिन सेवाओं को दोहरे अंकों में अनुबंधित करना जारी रहा। पिछली तिमाही में गैर-कृषि जीवीए में 8.3 फीसदी की गिरावट आई।

चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में विशेषज्ञ की गणना के हिसाब से वित्त वर्ष 2015 से सरकारी खर्च (खपत + निवेश) में पहला तेज संकुचन आया है। हालांकि इस दौरान निजी खर्च में गिरावट -35 फीसदी से -नौ फीसदी तक कम हुई। ये दोनों एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। जीडीपी की वृद्धि में शुद्ध निर्यात का भी हिस्सा रहा।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Samsung
टेक44 seconds ago

सैमसंग कर रहा है ट्रिपल फोल्डिंग स्क्रीन, रोलेबल डिस्प्ले पर काम

diego maradona
खेल4 mins ago

माराडोना का निजी डॉक्टर जांच के घेरे में

Petrol
व्यापार11 mins ago

चार दिनों से जारी पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर लगा ब्रेक, कच्चे तेल में नरमी

mayawati
राजनीति15 mins ago

आपाधापी में लाया गया धर्म परिवर्तन अध्यादेश : मायावती

Huawei 5G telecom
अंतरराष्ट्रीय30 mins ago

ब्रिटेन ने सितंबर 2021 से हुआवेई 5जी टेलीकॉम पर लगाया प्रतिबंध

Kiran Maheshwari
राजनीति40 mins ago

BJP विधायक Kiran Maheshwari का कोरोना से निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

India Coronavirus
राष्ट्रीय48 mins ago

भारत में कोरोना के 38,000 नए मामले, कुल संख्या 94.3 लाख के पार

Guru Nanak
ज़रा हटके1 hour ago

Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक देव के इन विचारों को अपनाएं, बदल जायेगा जीवन

Rape
शहर1 hour ago

उत्तर प्रदेश: नाबालिग लड़की का फेसबुक दोस्त और 3 लड़कों ने किया 3 बार सामूहिक दुष्कर्म

Gurupurb Farmers
राष्ट्रीय1 hour ago

किसानों के प्रदर्शन का 5वां दिन, गुरुपरब के मौके पर शबद, गुरबानी गूंजे

राजनीति4 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

Bihar Election Results
चुनाव3 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव3 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

KBC-
मनोरंजन4 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

राष्ट्रीय4 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

Shane-Watson
खेल4 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Hacker
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

रूसी, उ. कोरियाई हैकर्स ने भारत में कोविड वैक्सीन निर्माता को बनाया निशाना

मनोरंजन4 weeks ago

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा चुके सीन कॉनेरी का निधन

rohit sharma-virat kohli
खेल4 weeks ago

ICC ODI rankings: विराट कोहली और रोहित शर्मा शीर्ष दो स्थान पर बरकरार

Faisal Patel
राजनीति4 days ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन4 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय4 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर8 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य8 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Most Popular