श्रीनगर: लश्कर ए तैयबा का एक शीर्ष कमांडर गिरफ्तार | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

श्रीनगर: लश्कर ए तैयबा का एक शीर्ष कमांडर गिरफ्तार

Published

on

कमांडर गिरफ्तार

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में पुलिस ने आज एक तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के एक कमांडर को गिरफ्तार किया है।

सूत्रों से मिली अब तक की जानकारी के मुताबिक पुलिस ने जिले के लोबाल स्थित एक बाजार में एक संदिग्ध व्यक्ति को रोका। इसके बाद जब उसकी तलाशी की गई तो उस दौरान पुलिस को संदिग्ध व्यक्ति के पास से ग्रेनेड और 38 हजार का कैश बरामद हुआ।

पुलिस ने बताया कि उसकी पहचान अबू युकाशा उर्फ हंजुल्लाह के रूप में की गई है और उसके पाकिस्तान का नागरिक होने की संभावना है। आपको बता दे कि पुलिस ने आतंकवादी को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जबकि उसके दो साथी फरार होने में सफल रहे।

wefornews bureau 

key words: Security Forces, LeT, Kupwara, LeT,srinagar, terrorist

राष्ट्रीय

लॉकडाउन में रद्द हुई उड़ानों का रिफंड मिलेगा या नहीं? SC में फैसला सुरक्षित

Published

on

Supreme Court

उच्चतम न्यायालय ने लॉकडाउन के दौरान रद्द हुई फ्लाइट टिकट के पैसे लौटाने के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। न्यायालय ने शुक्रवार को मामले की सुनवाई के दौरान फ्लाइट कंपनियों से पूछा कि, ‘आपकी कंपनी की दिक्कत है इसके लिए यात्री क्यों भुगतान करें?’

जबकि सुनवाई के दौरान सरकार ने कहा कि उसे सिर्फ यात्रियों की चिंता है। सरकार की ओर से कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पेश हुए।

उन्होंने कहा कि, ‘अगर किसी ट्रैवल एजेंट ने एयरलाइंस के पास एडवांस में पैसे जमा करवाए हों, तो उस पर हमें कुछ नहीं कहना। उड़ानों की टिकट की ‘थोक खरीद’ नहीं की जा सकती है, यह सिर्फ एयरलाइन कंपनियों और ट्रैवल एजेंट के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट है और नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) का इससे कोई लेना देना नहीं है।’ 

इससे पहले न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की पीठ ने कहा था कि उसका सरोकार धन लौटाने और लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों का पैसा नहीं लौटाने के सवाल तक सीमित है। 

न्यायालय ने कहा कि हलफनामे में कहा गया है कि यात्री क्रेडिट वाउचर किसी और को ट्रांसफर भी कर सकता है। ऐसे में एजेंट यात्री से क्रेडिट वाउचर लेकर अपने पैसों की वसूली कर सकते हैं। यह समाधान सही लगता है। इस संदर्भ में ट्रैवल एजेंट फेडरेशन के वकील ने कहा कि मुझे कोई दिक्कत नहीं है अगर ट्रैवल एजेंटों के खाते में जमा राशि आती है और वह ट्रांसफर किए जा सकते हैं। 

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

नौसेना में शामिल होंगे नए पी-8आई विमान

Published

on

Photo-अमर उजाला

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव को देखते हुए अमेरिका भारत को अपना सबसे बड़ा हथियार देने जा रहा है। हिंद महासागर और अरब सागर में चीन की पनडुब्बियों का नाश करने के लिए अमेरिका, भारत को नए बोइंग पी-8आई निगरानी विमानों का जत्था भारत को सौंपने जा रहा है।

दरअसल, चीन की तरफ से भारतीय सीमा पर हथियारों की तैनाती बढ़ाई जा रही है और साथ ही चीनी युद्धपोतों और पनडुब्बियों की बढ़ती घुसपैठ को रोकने के लिए अमेरिका ने भारत को ये हथियार सौंपा है। यह विमान पहले से भारतीय नौसेना में मौजूद बेड़े में शामिल होंगे।

ये नए पी-8आई विमान नई तकनीकों से लैस होंगे। ये विमान भारत के गोवा में हंसा नेवल बेस पर तैनात किए जाएंगे। जानकारों का कहना है कि इस विमान के भारत में आने के बाद भारत आसानी से चीनी पनडुब्बियों और युद्धपोतों का खात्मा कर सकेगा। भारत के पास पहले से ही आठ पी-8आई विमान मौजूद हैं। 

इस विमान को अमेरिका की कंपनी बोइंग ने तैयार किया है, इस विमान में चालक दल के तीन सदस्य और एक नौसैनिक विशेषज्ञ तैनात किया जाता है। इन विमानों को पनडुब्बी का इस्तेमाल करने के लिए मार्क-54 तारपीडो, मार्क-84 डेप्थ चार्ज और घातक बमों से लैस किया गया है। 

नए पी-8आई विमान में एजीएम-84 हार्पून एंटी शिप मिसाइलें भी तैनात की गई हैं। इस नए विमान में मैगनेटिक अनोमली डिटेक्शन सिस्टम लगा है जो पानी के अंदर छिपी पनडुब्बी का ढूंढ निकालता है। इसके अलावा विमान में कई सारे ऐसे रेडार लगाए हुए हैं, जो लंबी दूरी तक नजर रखने और जासूसी करने में सक्षम है। पी-8आई की रफ्तार 789 किमी प्रतिघंटा है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

बालासुब्रमण्यम के निधन पर मोदी, रामनाथ कोविंद और राहुल गांधी ने जताया शोक

Published

on

मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई अहम लोगों ने शोक व्यक्त किया है।

बालासुब्रमण्यम की उम्र 74 साल थी। कोरोना से संक्रमित होने के बाद वे 5 अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे।

गायक बालासुब्रमण्यम कई दिनों से बीमार चल रहे थे। हालांकि बीच में उनकी तबीयत ठीक हो गई थी लेकिन बीते दिन अचानक उनकी तबीयत फिर बिगड़ गई और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। वहीं आज दौपहर (शुक्रवार) उन्होंने 1 बजकर 04 मिनट पर दम तोड़ दिया।

बालासुब्रमण्यम के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक जताया है-

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया है-

सिंगर बालासुब्रमण्यम का निधन, पीएम मोदी ने शोक जताया

एस.पी. बालासुब्रमण्यम के निधन पर राहुल गांधी जताया शोक-

गौरतलब है कि हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमाम दूसरी भाषाओं में सैकड़ों हिट गाने गा चुके बालासुब्रमण्यम की सेहत के लिए उनके प्रशंसक लगातार प्रार्थनाएं कर रहे हैं। एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। उन्हें पद्म श्री (2001) और पद्म भूषण (2011) से भी नवाजा जा चुका।

wefornews

Continue Reading

Most Popular