अंतरराष्ट्रीयस्वास्थ्यश्रीलंका ने चाइनीज कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

IANSMay 9, 202171 min

कोलंबो, 9 मई । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा दुनिया भर में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दिए जाने के तुरंत बाद, श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नागरिकों को कोविड के खिलाफ चीनी साइनोफर्म वैक्सीन देना शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि राजधानी कोलंबो के बाहरी इलाके में कलूटारा जिले के पनादुरा स्वास्थ्य कार्यालय में शनिवार को टीके लगाए गए थे । इस क्षेत्र में हाल के दिनों में कोविड मामलों की बढ़ती संख्या की सूचना मिली थी।

टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर बोलते हुए, राज्य के उत्पादन, आपूर्ति, और फार्मास्यूटिकल्स के राज्य मंत्री चन्ना जयसुमना ने चीनी सरकार को साइनोफर्म वैक्सीन भेजने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि इससे श्रीलंका सरकार के प्रयासों के साथ वर्ष के अंत तक वायरस केसों में कम से कम 70 प्रतिशत की कमी आएगी।

जयसुमना ने कहा, आज का दिन पनादुरा एमओएच कार्यालय के लिए एक बहुत ही खास है। हम सिनोपार्म को आपातकालीन उपयोग के तहत मंजूरी देने के लिए चीनी सरकार के साथ साथ डब्ल्यूएचओ को भी धन्यवाद देना चाहते हैं। आज हमने पनादुरा क्षेत्र में सिनोपार्म को प्रशासित करना शुरू किया और राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे को कलुतारा जिले से इस कार्यक्रम को शुरू करने की मंजूरी देने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, महामारी और कोविड रोग नियंत्रण मंत्री सुधरानी फर्नांडोपुल ने भी लॉन्च पर कहा कि डब्ल्यूएचओ और नेशनल मेडिसिन रेगुलेटरी अथॉरिटी (एनएमआरए) के साथ श्रीलंका में आपातकालीन उपयोग के तहत सिनोफार्म वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद, लोकल पॉपुलेशन के लिए चाइना से और वैक्सीन कैसे मंगाना है। अधिकारी अब उस पर काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित कुछ क्षेत्र कोलंबो, कलूटारा, गम्पहा, कुरुनगला, कैंडी और मैटाले है और अधिकारी इन क्षेत्रों में लोगों को जल्द से जल्द टीकाकरण करने की व्यवस्था कर रहे है।

चीनी सरकार द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय को विशेष अनुदान के तहत पिछले महीने श्रीलंका में साइनोफार्मा के टीके आए।

श्रीलंका ने अब तक 123,234 कोरोनोवायरस मामलों की पुष्टि की है और इससे अबतक 786 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Posts