सादगी और शानदार अभिनय की मिसाल 'नूतन' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

मनोरंजन

सादगी और शानदार अभिनय की मिसाल ‘नूतन’

Published

on

सादगी और शानदार अभिनय की मिसाल 'नूतन'

नूतन, फिल्मी दुनिया की एक ऐसी अदाकारा थीं, जिनकी शर्मीली अदा के सामने सारे स्टाइल फीके पड़ जाते थे।

Seema

नूतन ने फिल्मी जीवन की शुरुआत स्कूल में ही कर ली थी। ‘सीमा’, ‘सुजाता’, ‘बंदिनी’, ‘मिलन’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ और ‘मेरी जंग’। इन फिल्मों से उन्हें एक सशक्त अभिनेत्री के रूप में पहचान मिली। नूतन के बेटे मोहनीश बहल बॉलीवुड में अब भी काम कर रहे हैं।

2014_06_04_07_02_32_Nutan2

जहां आज मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद ब्यूटीफूल गर्ल्स को फिल्मों में काम करने का मौका आसानी से मिल जाता है वहीं नूतन को एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा था।

2014_06_04_07_02_35_Nutan7

04 जून 1936 को मुंबई में जन्मी नूतन को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। उनकी मां शोभना समर्थ भी एक प्रख्यात अभिनेत्री थीं। चारों तरफ फिल्मी माहौल पाने वाली नूतन अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थीं। इन सब को देखते हुए ही उनका रूझान फिल्मों की ओर हो गया था।

nuttan03

बचपन से ही नूतन एक्ट्रेस बनने का ख्वाब देखने लगीं। इतना ही नहीं नूतन ने बतौर चाईल्ड आर्टिस्ट फिल्म ‘नलदमयंती’ से अपने अभिनय करियर की शुरूआत की थी। इस बीच नूतन ने अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जिसमें वह प्रथम चुनी गई। लेकिन बॉलीवुड के किसी निर्माता का ध्यान उनकी ओर नहीं गया। नूतन को साल 1950 में रिलीज फिल्म‘हमारी बेटी’में अभिनय करने का मौका मिला।

nutan-7

इसके बाद नूतन ने हमलोग ‘शीशम‘नगीना और शवाब जैसी कुछ फिल्मों में अभिनय किया। लेकिन इन फिल्मों से वह कुछ खास पहचान नहीं बना सकी। साल 1955 में रिलीज फिल्म ‘सीमा’ से नूतन ने विद्राही नायिका के किरदार को रूपहले पर्दे पर उकेरा। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए नूतन को अपने सिने करियर में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

pg-main

इस बीच नूतन ने देवानंद के साथ ‘पेइंग गेस्ट’ और ‘तेरे घर के सामने’ में अपने किरदारों से अपने बेहतरीन टैलेंट से लोगों को रूबरू कराया। इसके बाद साल 1958 में रिलीज फिल्म ‘सोने की चिडिय़ा’ में नूतन ने अपने टैलेंट का डंका बजाया। इस फिल्म में निभाए अपने जबरदस्त किरदार के बाद तो नूतन ने मानों हिन्दी सिनेमा जगत में अपनी जड़े जमा ली।

tere ghar ke samne

साल 1958 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिल्ली का ठग’में नूतन ने स्विमिंग कॉस्टयूम पहनकर दर्शकों को चौंका दिया। इसके बाद अपनी सीधी सादी इमेज के लिए पहचानी जाने वाली नूतन ने फिल्म ‘बारिश’ में काफी बोल्ड सीन फिल्माए। इसके बाद तो विमल राय की फिल्म ‘सुजाता’ एवं ‘बंदिनी’ में नूतन के अभिनय ने अपनी बोल्ड अभिनेत्री की छवि को बदल दिया।

nutan

इसके बाद फिल्म‘सुजाता’नूतन के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म में निभाए गए उनके किरदार के लिए नूतन को दूसरी फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इतना ही नहीं वह पहली अभिनेत्री थीं जिन्हें अपने करियर में छह बार फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

nutan-6

इसके बाद साल 1989 में पहली बार नूतन को पता चला कि उन्हें कैंसर है। इसके बाद उन्होंने अपने पति से वादा लिया था कि वह उनके इलाज के लिए विदेश नहीं लेकर जाएंगे। फिर लंबी बीमारी के बाद साल 1991 में इस खूबसूरत अदाकार की कैंसर की वजह से मौत हो गई।

wefornews bureau 

मनोरंजन

रिया की FIR सीबीआई के पास पहुंची, सुशांत की बहनों से हो सकती है पूछताछ

Published

on

sushant singh

सुशांत सिंह राजपूत केस की गुत्थी एक्टर की डेथ के 4 महीनों बाद भी उलझी हुई ही है. मामला सीबीआई के हाथों में है और केस को लेकर काफी ज्यादा  बज बना हुआ है।

मामले ने जब से ड्रग एंगल लिया है उसके बाद से केस को लेकर की जा रही तफ्तीश का रुख पूरी तरह से बदल गया है ऐसा खुद सुशांत के पिता के के सिंह के लॉयर विकास सिंह का मानना है। जिस तरह से सुशांत केस में बिहार में सुशांत के परिवार द्वारा रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी उसी तरह इस मामले में रिया चक्रवर्ती ने भी मुंबई में एक एफआईआर सुशांत के परिवार वालों के खिलाफ दर्ज की थी।

ये FIR अब CBI के पास पहुंच गई है। इस एफआईआर पर भी जल्द ही एक्शन लिया जा सकता है। इस पर विकास सिंह की प्रतिक्रिया भी आ गई है।

सुशांत के फैमिली लॉयर विकास सिंह की मानें तो अभी तक सीबीआई की तरफ से सुशांत की बहनों को सवाल-जवाब के लिए कोई समन नहीं मिला है मगर जब भी उन्हें सीबीआई पूछताछ के लिए बुलाएगी, सुशांत की बहनें जरूर वहां पहुंच जाएंगी और पूरा सहयोग देंगी।

WeForNews

Continue Reading

मनोरंजन

वेब शो ‘ब्रीद..’ तमिल और तेलुगू भाषा में लॉन्च

Published

on

अमेजन प्राइम वीडियो द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई अमेजन ओरिजिनल सीरीज ‘ब्रीद: इन टू द शैडोज’ को आज तमिल और तेलुगु डब में लॉन्च हुई। अबूंदंतिया एंटरटेनमेंट द्वारा रचित और निर्मित, मनोवैज्ञानिक क्राइम थ्रिलर में बॉलीवुड सुपरस्टार अभिषेक बच्चन और प्रसिद्ध दक्षिण अभिनेत्री नित्या मेनन नजर आ रहे हैं, दोनों के अभिनय की खूब तारीफ हुई है।

शो में अमित साध वरिष्ठ निरीक्षक कबीर सावंत और सयामी खेर के साथ महत्वपूर्ण भूमिका में नज़र आ रहे हैं। भारत और 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में प्राइम मेंबर्स अब अमेज़न ओरिजिनल की बहुप्रशंसित सीरीज़ ब्रीद: इन टू द शैडोज़ को तेलुगु और तमिल में से अपनी पसंद की भाषा चुनकर शो का आनंद ले सकते है।

आईएएनएस

Continue Reading

मनोरंजन

ड्रग्स केस में कोर्ट ने क्षितिज प्रसाद को 3 अक्टूबर तक NCB रिमांड पर भेजा

Published

on

सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड मामले ने पिछले तीन महीने से ज्यादा समय में बड़े मोड़ लिए हैं। इन सभी में ड्रग्स का केस समय के साथ और बड़ा होता जा रहा है।

आज धर्मा के पूर्व एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर क्षितिज प्रसाद की कोर्ट में पेशी हुई, जिसमें उन्हें 3 अक्टूबर तक की रिमांड में रखने का आदेश दे दिया गया है। अब क्षितिज 3 अक्टूबर तक एनसीबी की कस्टडी में रहेंगे। इस दौरान एनसीबी की टीम ड्रग पेडलर्स के बारे में जानकारी उनसे हासिल करेगी।

एनसीबी ने क्षितिज प्रसाद की 9 दिनों की रिमांड की मांग कोर्ट से की है। एनसीबी का कहना है कि अंकुश अरनेजा से पूछताछ में क्षितिज प्रसाद का नाम सामने आया था। क्षितिज के घर पर एनसीबी के अधिकारीयों ने जब जांच की थी तब उन्हें गांजा बरामद हुआ था।

कोर्ट में पेशी से पहले क्षितिज का मेडिकल टेस्ट हुआ है। ड्रग्स केस में पूछताछ के बाद क्षितिज को एनसीबी गिरफ्तार कर ली थी। एनसीबी की पूछताछ में क्ष‍ितिज ने ड्रग डीलर्स से ड्रग लेने की बात कबूल की है।

वहीं पूछताछ में दीपिका पादुकोण ने स्वीकार कर लिया है कि जिस ड्रग्स चैट का खुलासा हुआ था वो उन्हीं की थी। ड्रग्स मामले को लेकर मुंबई में एनसीबी की सारा अली खान और श्रद्धा कपूर से पूछताछ जारी है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular