त्योहारी सीजन में 90000 रुपये तक उछलेगी चांदी, सोना बनेगा 60 हजारी! | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

त्योहारी सीजन में 90000 रुपये तक उछलेगी चांदी, सोना बनेगा 60 हजारी!

Published

on

gold and silver

कोरोना महामारी से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए दुनियाभर में किए जा रहे उपाय, केंद्रीय बैंकों द्वारा की गई ब्याज दरों में कटौती, अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी में निवेशक करने के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ गई है जिससे इनकी कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है। 

बुलियन बाजार के जानकार बताते हैं कि त्योहारी सीजन में भारतीय बाजार में चांदी का भाव 90,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है जबकि सोना 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है। हालांकि सोना-चांदी की तेजी पर सरार्फा बाजार कारोबारी संगठन का आकलन अलग-अलग है। 

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि सोना काफी महंगा हो गया है, इसलिए आभूषण की मांग चांदी में बढ़ सकती है, वहीं औद्योगिक मांग भी बनी हुई, इसलिए चांदी का भाव दिवाली तक 90,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है।

चांदी इस समय घरेलू बाजार में 78000 रुपये प्रति किलो से नीचे चल रही है और कोरोना काल में बीते पांच महीने में 44,000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा महंगी हो चुकी है। 
उन्होंने कहा कि इस सयम महंगी धातुओं की तेजी को सपोर्ट करने वाले सारे कारक अनुकूल हैं इसलिए सोने-चांदी में तेजी बनी रहेगी।

केडिया ने सोने का भाव दिवाली तक 60,000 रुपये प्रति किलो तक जाने की संभावना जताई। घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 18 मार्च को चांदी का भाव 33,580 रुपये प्रति किलो तक टूटा था जबकि शुक्रवार को रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला।

वहीं, सोना एमसीएक्स पर 16 मार्च को 38,400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूटा था जबकि शुक्रवार को सोने का भाव रिकॉर्ड 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला।कमोडिटी बाजार विेषक एवं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता का अनुमान है कि सोने का भाव दिवाली तक 59,000-60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी का भाव 88,000-90,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है।

वहीं, इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता कहते हैं कि चांदी का भाव अंतराष्ट्रीय बाजार में 37 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है, जिससे भारतीय सरार्फा बाजार में चांदी 95,000 रुपये प्रति किलो तक उछल सकती है। हालांकि सोने के बारे में मेहता का अनुमान है कि दिवाली तक हाजिर में सोना 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।
उधर, जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल का कहना है कि सोने में 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक का स्तर देखा जा सकता है, लेकिन चांदी बीते दिनों जिस तरह से उछली है उसमें इसमें जल्द गिरावट आने की संभावना बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि चांदी में सटोरियों के खेल से इन्कार नहीं किया जा सकता है, इसलिए 90,000 रुपये प्रति किलो का स्तर छूने की संभावना कम है।  पटेल ने कहा कि चांदी घरेलू बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर है और त्योहारी सीजन में इसका भाव 80,000-85,000 रुपये प्रति किलो के दायरे में ही रह सकता है। उन्होंने कहा कि हाजिर मांग तक तक नहीं बढ़ेगी जब तक भाव में एक बार स्थिरता नहीं आएगी क्योंकि जिन्हें गहने खरीदने हैं वे भाव टूटने के इंतजार में हैं।

सोने और चांदी में तेजी को सपोर्ट करने वाले मुख्य कारक ये हैं:
1. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी का साया मडरा रहा है जिसके चलते निवेशकों का रुझान सॉफ्ट एसेट्स (शेयर, बांड्स) के बजाय हार्ड एसेट्स (सोना, चांदी या रियलस्टेट्स, कच्चा तेल आदि) की तरफ ज्यादा है। इनमें सोना और चांदी उनकी पहली पसंद है क्योंकि इसे संकट का साथी माना जाता है।
2. कोरोना के कहर से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न देशों में लाए गए राहत पैकेज से सोने और चांदी में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ गई है क्योंकि राहत पैकेज से महंगाई बढ़ने की आशंका बनी रहती है जिसके कारण निवेशकों का झुकाव सुरक्षित निवेश के साधन की तरफ जाता है।
3. भूराजनीतिक तनाव के कारण अनिश्चितता क माहौल में निवेशकों का रुझान सोने और चांदी की तरफ बनी हुई है।
4. अमेरिकी डॉलर में कमजोरी के चलते सोने और चांदी की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है।
5. ईटीएफ की खरीद के प्रति निवेशकों का रुझान होने से सोने और चांदी में तेजी बनी हुई है।
6. सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कोरोना काल में कर्ज देने की भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति से घरेलू बाजार में सोने के गहनों की मांग बढ़ सकती है।

आईएएनएस


व्यापार

सपाट बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

Published

on

sensex

घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हुआ और लगातार दो सत्रों की तेजी के बाद प्रमुख संवेदी सूचकांक तकरीबन सपाट बंद हुआ। सेंसेक्स महज आठ अंक फिसलकर 37,973 पर, जबकि निफ्टी पांच अंक नीचे आकर 11,222 पर बंद हुआ।

कारोबार की शुरूआत हालांकि तेजी के साथ हुई, लेकिन भारी उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा और सत्र के आखिर में सेंसेक्स बीते सत्र से महज 8.41 अंक फिसलकर 37,973.22 पर ठहरा और निफ्टी भी बीते सत्र से 5.15 अंकों से फिसलकर 11,222.40 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 195.23 अंकों की तेजी के साथ 38,176.86 पर खुला और 38,235.94 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 37,831.35 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 61.05 अंकों की तेजी के साथ 11,288.60 पर खुला और 11,305.40 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 11,181 रहा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सत्र से 23.70 अंकों की गिरावट के साथ 14,697.27 पर ठहरा जबकि स्मॉलकैप सूचकांक महज 2.07 अंक फिसलकर 14,861.18 पर रुका।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 10 शेयर तेजी के साथ बंद हुए, जबकि 20 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट (3.08 फीसदी), टीसीएस (2.55 फीसदी), टाटा स्टील (2.51 फीसदी), टाइटन (2.48 फीसदी) और एचडीएफसी (1.83 फीसदी) शामिल रहे।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच शेयरों में ओएनजीसी (3.82 फीसदी), इंडसइंड बैंक (3.37 फीसदी), पावरग्रिड (2.89 फीसदी), एक्सिस बैंक (2.82 फीसदी) और एचसीएल टेक (2.69 फीसदी) शामिल रहे।

बीएसई 19 सेक्टरों में से सात में तेजी रही और 11 सेक्टरों में गिरावट, जबकि एक सेक्टर का सूचकांक सपाट बंद हुआ।

बीएसई के सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच सेक्टरों में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स (1.97 फीसदी), धातु (1.81 फीसदी), उर्जा (0.89 फीसदी), आधारभूत सामग्री (0.87 फीसदी) और कंज्यूमर डिस्क्रेशनरी गुड्स एंड सर्विसेस (0.56 फीसदी) शामिल रहे।

बीएसई के सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच सेक्टरों में टेलीकॉम (2.13 फीसदी), युटिलिटीज (1.53 फीसदी), एफएमसीजी (1.42 फीसदी), बैंक इंडेक्स (1.25 फीसदी) और रियल्टी (1.11 फीसदी) शामिल रहे।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी पहले स्थान पर

Published

on

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की इस साल की सूची में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 9वें साल सबसे अमीर आदमी बने रहे हैं, जिनकी कुल संपत्ति 6.58 लाख करोड़ रुपये है।

पिछले 12 महीनों में उनकी कुल संपत्ति में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो उन्हें एशिया का पहला और दुनिया का चौथा सबसे अमीर इंसान बनाता है।

हुरुन इंडिया की सबसे अमीर शख्सियतों की इस साल की सूची में 828 ऐसे भारतीय शामिल रहे हैं, जिनकी संपत्ति 1,000 करोड़ से अधिक है।

लंदन में बसे हिदुजा बंधुओं (एसपी हिंदुजा और उनके तीन भाई) ने 1.43 लाख करोड़ की कुल संपत्ति के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।

एचसीएल के संस्थापक शिव नाडार 1.41 लाख करोड़ की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं। इसके बाद गौतम अदाणी एंड फैमिली और अजीम प्रेमजी को क्रमश: चौथा और पांचवां स्थान मिला है। एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकिशन दमानी ने पहली बार इस सूची के शीर्ष दस में अपनी जगह बनाई है।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

साइबर फ्रॉड इंश्योरेंस के लिए फ्लिपकार्ट ने किया बजाज आलियांज से करार

Published

on

Flipkart

फेस्टिव सीजन के दौरान कस्टमर्स के साथ ऑनलाइन फ्रॉड ना हो इसके लिए फ्लिपकार्ट ने बजार आलियांज जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के साथ करार किया है।

इस करार के तहत फ्लिपकार्ट अपने कस्टमर्स को डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस देगी।

डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी अलग तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के दौरान कस्टमर्स के वित्तीय नुकसान की भरपाई करेगी। यह फ्रॉड डिजिटल ट्रांजेक्श्न के दौरान हो सकते हैं।

कस्टमर के सामने एक साल में 50 हजार रुपये के कवर के लिए 183 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसी तरह एक लाख रुपये के लिए 312 रुपये और 2 लाख रुपये के लिए 561 रुपये का प्रीमियम देना होगा। कवर 10 लाख रुपये तक के लिए जा सकते हैं।

कस्टमर के साथ कोई फ्रॉड होता है और वह 90 दिनों के अंदर इसकी रिपोर्ट करता है तो उसे क्लेम मिल सकता है। कस्टमर इस पॉलिसी का लाभ विदेश यात्रा के दौरान भी ले सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय10 hours ago

दिल्ली में कोरोना के 3227 नए केस, 48 की मौत

rape case
राष्ट्रीय10 hours ago

विहिप की मांग, हाथरस सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को मिले मौत की सजा

Rahul Gandhi
राजनीति10 hours ago

हाथरस कांड पर राहुल बोले- जंगलराज ने एक और युवती को मार डाला

chandrababu-naidu
राष्ट्रीय10 hours ago

आंध्र प्रदेश के डीजीपी ने चंद्रबाबू नायडू को दी नसीहत, कहा- मीडिया में पत्र लिक न करें

congress logo
राजनीति10 hours ago

बिहार : कांग्रेस के घोषणा पत्र में होगी बिहार की बात, लोगों के सुझाव करेगी शामिल

राष्ट्रीय10 hours ago

तमिलनाडु ने 31 अक्टूबर तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया, इन चीजों की रहेगी छूट

Home Ministry
राष्ट्रीय10 hours ago

एमनेस्टी इंटरनेशल के आरोप सच्चाई से परे, कानून सबके लिए बराबर है : गृह मंत्रालय

arbaaz--khan
राष्ट्रीय10 hours ago

सुशांत मामले में नाम आने पर अरबाज खान ने दायर किया मानहानि का केस

मनोरंजन10 hours ago

रिया की जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी, हाई कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

india-china
राष्ट्रीय10 hours ago

भारत ने 61 साल पुरानी एलएसी की परिभाषा को मानने से किया इनकार

Mayawati
राजनीति3 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग3 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

राजनीति1 week ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय4 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea Chakraborty
मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Supreme Court
राष्ट्रीय3 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Face-Shield
लाइफस्टाइल4 weeks ago

‘फेस शील्ड और एन-95 मास्क मिलकर भी कोरोना को नहीं रोक सकता’

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

रूस ने तैयार किया कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 weeks ago

बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन को तेजी से खोलना होगा विनाशकारी: WHO

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 week ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 week ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular