शीना बोरा केस: ड्राईवर श्यामवर राय बना सरकारी गवाह | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

शीना बोरा केस: ड्राईवर श्यामवर राय बना सरकारी गवाह

Published

on

Sheena Bora-wefornews

साल 2012 के सबसे सनसनीखेज शीना बोरा हत्याकांड में अब एक नया मोड़ सामने आया है।

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने इस हत्याकांड की मुख्य आरोपी और शीना की मां इंद्राणी मुखर्जी के पूर्व ड्राईवर श्यामवर राय को सरकारी गवाह बना दिया गया।

wefornews bureau

राष्ट्रीय

देश में कोरोना के कारण अभी तक 393 डॉक्टरों ने गंवाई जान

Published

on

Coronavirus

कोरोना वायरस मरीजों के साथ-साथ डॉक्टरों के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार कोरोना के कारण देश में अब तक 393 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।

सबसे ज्यादा तमिलनाडु के 64 डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमण के कारण अपनी जान गंवाई है। इसके बाद आंध्रप्रदेश के 43, कर्नाटक के 42, गुजरात के 39, महाराष्ट्र के 37, पश्चिम बंगाल के 29 और उत्तर प्रदेश के 23 डॉक्टरों को महामारी का शिकार होना पड़ा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी एक दर्जन से ज्यादा (13) डॉक्टरों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।

यह आंकड़ा केवल उन डॉक्टरों का है, जो इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) से रजिस्टर्ड हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक भारी संख्या में ऐसे डॉक्टर भी हैं, जो इस संस्था से रजिस्टर्ड हुए बिना भी प्रैक्टिस करते हैं। उनकी मौत के आंकड़ों की ठीक-ठीक जानकारी किसी के पास नहीं है। राज्य स्तर पर भी इस तरह के आंकड़े रखने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। यही कारण है कि डॉक्टरों की मौत के आंकड़ों के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजन शर्मा ने कहा कि डॉक्टर देश के बॉर्डर से लेकर सीमा के अंदर तक देशवासियों की सेवा करते हैं, लेकिन इसके बाद भी अगर केंद्र सरकार यह कहती है कि उसके पास डॉक्टरों की मौत का आंकड़ा नहीं है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सरकार को देश के सभी स्वास्थ्यकर्मियों की मौत की जानकारी जुटाकर उन्हें विशेष सम्मान देने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे डॉक्टरों को भी लगे कि देश के लोगों की सेवा में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को एक पहचान दी जा रही है।

इन डॉक्टरों की वजह से उनके परिवार के लोग भी संक्रमित हो रहे हैं और अनेक जगहों पर उनकी मौत की भी खबरें आई हैं। लेकिन पर्याप्त सुविधाओं के अभाव में इनकी भी कोई जानकारी नहीं रखी जा रही है। दिल्ली के एम्स अस्पताल के ही सैकड़ों स्वास्थ्यकर्मी और उनके हजारों परिवार के सदस्य कोरोना के कारण संक्रमित हो चुके हैं।
सुरक्षा के बाद भी संक्रमण की चपेट में क्यों

कोरोना मरीजों का इलाज करने के दौरान डॉक्टर पीपीई किट्स पहनकर काम करते हैं। वे सुरक्षा उपायों के प्रति भी पूरी तरह जागरूक होते हैं। ऐसे में वे संक्रमित कैसे हो जाते हैं? इस सवाल पर राजन शर्मा ने कहा कि अब तक हम केवल संपर्क में आने वाले कारकों की चर्चा करते रहे हैं। अब एयरोसोल से संक्रमण की जानकारी भी सामने आ रही है। जाहिर है कि ऐसी स्थिति में सांस के साथ किसी भी डॉक्टर के संक्रमित होने की आशंका हो सकती है। साथ ही अभी अनेक ऐसे कारक भी सामने आ सकते हैं, जिसके बारे में हमें अभी ठीक-ठीक जानकारी नहीं है।

नर्सों की सेवाओं की पहचान करे सरकार

दिल्ली नर्सेज फेडरेशन के अध्यक्ष एलडी रामचंद्रन ने बताया कि नर्सें संक्रमित लोगों के इलाज से सीधी तौर पर जुड़ी रहती हैं। यही कारण है कि उनके संक्रमित होने की संभावनाएं डॉक्टरों की तुलना में ज्यादा होती हैं। लेकिन पर्याप्त सुविधाओं के अभाव में भारी संख्या में उनकी मौत भी हुई है। लेकिन अभी राष्ट्रीय स्तर पर उनकी जानकारी नहीं रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज में लगी नर्सों के लिए विशेष पैकेज होना चाहिए और मौत की स्थिति में राष्ट्रीय स्तर पर एक मुआवजा राशि निर्धारित होनी चाहिए।

Continue Reading

राष्ट्रीय

कश्मीर में सक्रिय जेईम आतंकियों के हाथों लगी नाटो सेना की एम 4 राइफल

Published

on

masood-azhar
File Photo

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ओर से घोषित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) संस्थापक मौलाना मसूद अजहर के तीन भतीजों को पिछले तीन वर्षों के दौरान कश्मीर में अलग-अलग मुठभेड़ में मार गिराया गया था। इन तीनों के पास अमेरिका निर्मित खतरनाक एम 4 स्नाइपर राइफल थी।

अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए नाटो सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कई अमेरिका निर्मित एम 4 स्नाइपर राइफलें जम्मू एवं कश्मीर में अजहर के गुरिल्ला समूह जेईएम के हाथों में पड़ गई हैं।

दिसंबर 1999 में कंधार में आईसी-814 विमान के बंधकों को छोड़ने के बदले में भारत द्वारा छोड़े गए अजहर को मई 2019 में यूएनएससी की ओर से एक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में नामित किया गया।

एम 4 कार्बाइन का बड़े पैमाने पर अमेरिकी सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किया जाता है और यह प्राथमिक पैदल सेना के हथियार और सर्विस राइफल के रूप में यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी और यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स की लड़ाकू इकाइयों में एम 16 राइफल की जगह ले रही हैं। एम 4, एम 203 और एम 320 ग्रेनेड लांचर को असेंबल करने (माउंट) में भी सक्षम है।

एम 4 में अर्ध-स्वचालित और तीन-राउंड फटने वाले फायरिंग मोड (जैसे एम16 ए2 और एम16 ए4) हैं, जबकि एम4 ए1 में अर्ध-स्वचालित और पूरी तरह से स्वचालित फायरिंग मोड (जैसे ट16 ए1 और एम16 ए3) हैं। यह एम16 ए2 असॉल्ट राइफल का हल्का और छोटा वेरिएंट है।

पिछले तीन वर्षों में कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में अजहर के तीन भतीजों तलहा रशीद, उस्मान इब्राहिम और उमर फारूक को ढेर कर दिया गया।

इन तीनों के पास एम 4 राइफलें थीं, जो मुठभेड़ वाले स्थान से अन्य हथियारों के साथ बरामद की गई थीं। अब तक रूस निर्मित कलाश्निकोव या एके-सीरीज राइफल्स के विभिन्न वेरिएंट 1988 से जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी और पाकिस्तानी आतंकवादियों के साथ प्रमुख हमलावर हथियार रहे हैं।

एम 4 ने ऐसी आशंकाओं के बीच प्रवेश किया है कि अफगानिस्तान में अमेरिकियों और तालिबान के बीच एक समझौते के बाद जिहादी गुरिल्लाओं का वर्ग कश्मीर में अपना आधार बदल सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजी दिलबाग सिंह भी आतंकवादियों के पास एम 4 राइफलें होने की बात को मानते हैं। उनका कहना है कि आतंकवादियों के पास से छह एम 4 और दस अमेरिका निर्मित राइफलें जब्त की गई हैं।

उन्होंने कहा, “पांच से छह जेईएम कमांडर एम 4 राइफल के साथ सक्रिय हैं, लेकिन वे अच्छी तरह से हमारी रडार पर हैं।”हालांकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के कुछ वरिष्ठ अधिकारी, जो पिछले दो वर्षों में हाई-प्रोफाइल आतंकी हमलों की जांच से जुड़े हैं, उनका कहना है कि 10 से 15 जेईएम कमांडर वर्तमान में एम 4 राइफल से लैस हैं।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, “तीन से चार आतंकियों के प्रत्येक जेएम मॉड्यूल के कमांडर के पास एक एम 4 है, लेकिन वे पुलिस या सुरक्षा बलों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाए हैं।”

जांच के दौरान, एनआईए को पता चला है कि जून 2017 से जनवरी 2020 के बीच जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के माध्यम से 60 जेईएम के आतंकवादियों ने कश्मीर में घुसपैठ की थी। वे सांबा और हीरानगर इलाकों में तीन से पांच के समूहों में घुसे थे।

कहा जाता है कि कुछ अज्ञात घुसपैठियों ने एक भूमिगत सुरंग के माध्यम से भी प्रवेश किया है। अधिकारियों के अनुसार, प्रत्येक समूह के पास तीन से चार एके सीरीज की राइफलें और एक एम 4 राइफल है।

आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

शोपियां में हुई थी ज्यादती, सेना ने जांच में माना, जिम्मेदार अधिकारियोंं पर कार्रवाई का निर्देश

Published

on

Jammu and Kashmir Shopian Indian Army

सेना अधिकारियों के आदेश पर शोपियां में ऑपरेशन एम्सिपोरा की जांच पूरी हो गई है। जांच में पता चला है कि प्रथम दृष्टया ऑपरेशन के दौरान आफ्सपा-1990 के तहत निहित शक्तियों की सींमा पार हो गई थी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित मानकों का उल्लंघन हुआ था।

रक्षा विभाग के पीआरओ ने बताया कि सक्षम अनुशासनात्मक प्राधिकरण ने प्रथम दृष्टया जवाबदेह पाए जाने वालों के खिलाफ सेना अधिनियम के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया है।

WEFORNEWS

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय9 mins ago

देश में कोरोना के कारण अभी तक 393 डॉक्टरों ने गंवाई जान

masood-azhar
राष्ट्रीय10 mins ago

कश्मीर में सक्रिय जेईम आतंकियों के हाथों लगी नाटो सेना की एम 4 राइफल

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति38 mins ago

बढ़ती बेरोजगारी और भर्ती प्रकिया पर प्रियंका का योगी सरकार पर हमला

Akhilesh Yadav
राजनीति40 mins ago

ये बिल किसान विरोधी हैं और किसानों के साथ बड़ी साजिश है: अखिलेश

Jammu and Kashmir Shopian Indian Army
राष्ट्रीय51 mins ago

शोपियां में हुई थी ज्यादती, सेना ने जांच में माना, जिम्मेदार अधिकारियोंं पर कार्रवाई का निर्देश

Delhi School Pollution Mask
राष्ट्रीय58 mins ago

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, सरकार ने आदेश जारी किया

Jammu and kashmir
राष्ट्रीय1 hour ago

एलओसी के पास भारत और पाकिस्तान के बीच फायरिंग

राष्ट्रीय1 hour ago

लोकसभा में पीएम केअर्स फंड पर हंगामा, अधीर रंजन ने अनुराग ठाकुर पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

राष्ट्रीय1 hour ago

राज्यसभा ने होम्योपैथी विधेयक पास किया

delhi high court
राष्ट्रीय2 hours ago

गरीब बच्चों को सभी स्कूल उपलब्ध कराएं गैजेट और इंटरनेट पैक: दिल्ली हाईकोर्ट

Mayawati
राजनीति1 week ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

bengaluru-protest-dec-17-afp
ओपिनियन4 weeks ago

संविधान बचाने से ज़्यादा ज़रूरी है इसके आन्दोलनकारियों को बचाना

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय3 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Rhea-
मनोरंजन1 week ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति6 hours ago

मानसून सत्र : राज्यसभा से होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय4 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय5 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

Most Popular