सेंसेक्स 142 अंक चढ़कर 38182 पर, निफ्टी 11275 पर बंद | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

सेंसेक्स 142 अंक चढ़कर 38182 पर, निफ्टी 11275 पर बंद

Published

on

sensex-
File Photo

घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को तेजी के रुझानों के साथ कारोबार हुआ और सत्र के आखिर में प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स करीब 142 अंकों की बढ़त के साथ 38,182 के ऊपर बंद हुआ और निफ्टी ने भी करीब 61 अंकों की तेजी के साथ 11,275 के करीब विराम लिया। हेल्थकेयर सेक्टर के शेयरों में जोरदार लिवाली रही।

सेंसेक्स बीते सत्र से 141.51 अंकों यानी 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 38,182.08 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 60.65 अंकों यानी 0.54 फीसदी की बढ़त के साथ 11,274.70 पर ठहरा।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 127.85 अंकों की तेजी के साथ 38,168.42 पर खुला और 38,430.69 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 38,073.29 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सत्र से 56.20 अंकों की तेजी के साथ 11,270.25 पर खुला और 11,337.30 तक चढ़ा, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 11,238 रहा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक 201.83 अंकों यानी 1.42 फीसदी की तेजी के साथ 14,420.70 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 200.39 अंकों यानी 1.47 फीसदी की तेजी के साथ 13,869.08 पर ठहरा।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 शेयर तेजी के साथ बंद हुए जबकि 12 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स के सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच शेयरों में एलटी (4.81 फीसदी), एमएंडएम (4.75 फीसदी), सनफार्मा (3.41 फीसदी), टेक महिंद्रा (2.87 फीसदी) और एनटीपीसी (2.80 फीसदी) शामिल रहे।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच शेयरों में रिलायंस (1.26 फीसदी), एशियन पेंट (1.25 फीसदी), मारुति (1.09 फीसदी), बजाज फिनसर्व (1.03 फीसदी) और अल्ट्राटेक सीमेंट (0.88 फीसदी)शामिल रहे। बीएसई के 19 सेक्टरों में से 17 सेक्टरों के सूचकांक तेजी के साथ बंद हुए, जबकि दो सेक्टरों में गिरावट रही।

सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच सेक्टरों में हेल्थकेयर (4.69 फीसदी), कैपिटल गुड्स (3.30 फीसदी), रियल्टी (2.73 फीसदी), इंडस्ट्रियल्स (2.10 फीसदी) और युटिलिटीज (1.59 फीसदी) शामिल हैं।बीएसई के जिन दो सेक्टरों के सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए, उनमें ऊर्जा (0.99 फीसदी) और तेल व गैस (0.13 फीसदी)शामिल हैं।

–आईएएनएस

व्यापार

31 अक्तूबर तक बढ़ी वित्त वर्ष 2019 का GST वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा

Published

on

GST
File Photo

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी वार्षिक रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की समयसीमा को एक महीने बढ़ाते हुए 31 अक्तूबर 2020 तक कर दिया है। पहले इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर तक थी।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने ट्वीट किया कि, ‘आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर चुनाव आयोग से उचित मंजूरी हासिल करने के बाद सरकार ने जीएसटीआर-9 और जीएसटीआर 9सी के तहत वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख को 30 सितंबर 2020 से बढ़ाकर 31 अक्तूबर 2020 तक कर दिया है।’ 

इससे पहले सरकार ने मई में 2018-19 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को सितंबर 2020 तक तीन महीने के लिए बढ़ाया था। जीएसटीआर-9 एक वार्षिक रिटर्न है, जो करदाताओं द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शासन के तहत दाखिल किया जाता है। 

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक : अभिजीत बनर्जी

Published

on

Abhijit-Vinayak-Banerjee

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

उन्होंने यह भी कहा कि समस्याओं से निपटने को लेकर सरकार का आर्थिक प्रोत्साहन पर्याप्त नहीं था। हालांकि, बनर्जी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर में सुधार देखने को मिलेगा।

प्रख्यात अर्थशास्त्री ने ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि दर कोविड-19 महामारी संकट से पहले से ही धीमी पड़ रही थी। वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 2017-18 में 7 प्रतिशत से कम होकर 2018-19 में 6.1 प्रतिशत पर आ गई। वहीं 2019-20 में घटकर यह 4.2 प्रतिशत रह गई।

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। देश की अर्थव्यवस्था में चालू तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पुनरूद्धार देखने को मिलेगा। बनर्जी ने कहा कि 2021 में आर्थिक वृद्धि दर इस साल के मुकाबले बेहतर होगी।

बता दें कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में रिकार्ड 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है। कई एजेंसियों और संस्थानों ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट का अनुमान जताया है। गोल्डमैन सैक्श ने अपने पूर्व के अनुमान को संशोधित करते हुए 2020-21 में अर्थव्यवस्था में 14.8 प्रतिशत जबकि फिच रेटिंग्स ने 10.5 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान जताया है।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

रिलायंस रिटेल में जनरल अटलांटिक करेगा 3,675 करोड़ का निवेश

Published

on

मुंबई: वैश्विक निवेश फर्म जनरल अटलांटिक 0.84 फीसदी इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 3,675 करोड़ रूपए का निवेश करेगी। यह रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश है।

बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने इस निवेश की घोषणा की। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रूपए आंका गया। ।

साल की शुरूआत में जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598.38 करोड़ का निवेश किया था। यह जनरल अटलांटिक का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सके।

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है। यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, मैं प्रसन्न हूं कि जनरल अटलांटिक के साथ हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं। हम व्यापारियों और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और अंतत: भारतीय रिटेल की तस्वीर बदलने के लिए काम कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल की तरह, जनरल अटलांटिक भी प्रगति और विकास के लिए डिजिटल क्षमता में विश्वास करती है। जनरल अटलांटिक की विशेषज्ञता और भारत में निवेश के दो दशकों के उसके अनुभव का लाभ उठाने के लिए हम तत्पर हैं। क्योंकि हम देश में रिटेल की सूरत बदलने के लिए नया कॉमर्स प्लेटफार्म विकसित कर रहे हैं।

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में जनरल अटलांटिक का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। सभी भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापारियों के हित में हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम का विकास जारी रखेंगे। रिटेल स्पेस में जनरल अटलांटिक के पास जबरदस्त विशेषज्ञता है और इससे हमें लाभ की उम्मीद है।

जनरल अटलांटिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल फोर्ड ने कहा, जनरल अटलांटिक देश के रिटेल क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने की मुकेश अंबानी के मिशन का समर्थन करती है। जनरल अटलांटिक टेक्नॉलोजी की ताकत में रिलायंस इंडस्ट्रीज की धारणा में भी गहरा विश्वास रखती है। हमें वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए एक बार फिर से रिलायंस टीम के साथ भागीदारी करने पर सम्मानित महसूस कर रहे है।

एसकेपी

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति7 mins ago

हाथरस गैंगरेप पर बोले राहुल – बेटी का रेप-कत्ल हुआ, अंतिम संस्कार का हक भी छीन लिया

asaduddin owaisi
राजनीति9 mins ago

बाबरी विध्वंस: असदुद्दीन ओवैसी बोले- आज अदालत की तारीख का काला दिन

GST
व्यापार19 mins ago

31 अक्तूबर तक बढ़ी वित्त वर्ष 2019 का GST वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा

राजनीति26 mins ago

ढांचा विध्वंस मामले पर आए फैसले से जफरयाब जिलानी नाखुश, जाएंगे हाईकोर्ट

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति28 mins ago

हाथरस केस में प्रियंका ने मांगा योगी का इस्तीफा, कहा- आपके शासन में है अन्याय का बोलबाला

ELECTION COMMISSION-min
राष्ट्रीय48 mins ago

बिहार : राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव आयोग की टीम की बैठक

upendra kushwaha
राजनीति58 mins ago

बिहार: उपेंद्र कुशवाहा के नजदीकी माधव आनंद ने रालोसपा से दिया इस्तीफा

राष्ट्रीय1 hour ago

गोरखपुर एसएसपी को फोन पर मिली धमकी, बोला- ’24 घंटे में उड़ा दूंगा गोरखनाथ मंदिर बचा सकते हो तो बचा लो’

rajasthan-royals
खेल1 hour ago

आईपीएल-13 : राजस्थान का सामना कोलकाता से

राष्ट्रीय1 hour ago

सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल के एक्सटेंड रेंज वर्जन का सफल परीक्षण

Mayawati
राजनीति3 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग3 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

राजनीति1 week ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय4 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Supreme Court
राष्ट्रीय3 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Face-Shield
लाइफस्टाइल4 weeks ago

‘फेस शील्ड और एन-95 मास्क मिलकर भी कोरोना को नहीं रोक सकता’

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

रूस ने तैयार किया कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 weeks ago

बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन को तेजी से खोलना होगा विनाशकारी: WHO

Coronavirus Test
राष्ट्रीय4 weeks ago

दिल्ली : मार्केट, बस स्टैंड, साप्ताहिक बाजारों में होंगे कोरोना टेस्ट

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 week ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 weeks ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular