सचिन तेंदुलकर ने पेस को जन्मदिन की दिया बधाई | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

सचिन तेंदुलकर ने पेस को जन्मदिन की दिया बधाई

Published

on

Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर

महान क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को उनके 43वें जन्मदिन की बधाई दी । रियो ओलम्पिक के लिए शुभकामनाएं भी दीं। रियो ओलम्पिक का आयोजन पांच से 21 अगस्त तक होना है और पेस इसमें पुरुष मुकाबलों में रोहन बोपन्ना के साथ चुनौती लॉन्च करेंगे।

सचिन ने ट्वीट लिखा, “जन्मदिन की बधाई लिएंडर। आपके लिए यह साल काफी अच्छा रहा। अब चलो रियो में तिरंगा लहराएं।”

पेस ने हाल ही में स्विस स्टार मार्टिना हिंगिस के साथ फ्रेंच ओपन खिताब जीता है।

पेस अब तक कुल 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। वह 1996 के अटलांटा ओलम्पिक में भारत के लिए कांस्य पदक भी जीत चुके हैं।

wefornews bureau

keywords: Sachin Tendulkar, congratulates ,birthday, Pace,सचिन तेंदुलकर,पेस ,जन्मदिन

खेल

आईपीएल-2020 : RCB ने जीता टॉस, किंग्स XI पंजाब की पहले बल्लेबाजी

Published

on

आईपीएल-13 के छठे मैच में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों का यह दूसरा मैच है। पंजाब को जहां पहले मैच में हार मिली थी वहीं बेंगलोर ने मैच अपने नाम किया था।

दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में पंजाब को हरा दिया था। वहीं बेंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा विजयी आगाज किया था। बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल दो बदलावों के साथ उतरे हैं। क्रिस जोर्डन और कृष्णाप्पा गौतम को बाहर जाना पड़ा है। उनकी जगह मुरुगन अश्विन और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशम को मौका मिला है।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लैन मैक्सवेल, सरफराज खान, जिम्मी नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिकल, एरॉन फिंच, अब्राहम डिविलियर्स, जोश फिलिपे (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और कंमेंट्रेटर डीन जोंस का निधन

Published

on

File Photo

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का निधन 59 साल की उम्र में हो गया। सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही है कि मुंबई में हर्ट अटैक की वजह से उनका निधन हुआ।

डीन जोंस कई देशों के कोच भी रह चुके हैं साथ ही वो कमेंटेटर भी थे। डीन जोंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट व वनडे क्रिकेट खेला था। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं तो वहीं वो वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी व शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते थे। 

डीन जोंस को 80 के दशक के आखिरी में तो वहीं 90 की दशक के शुरुआत में उन्हें दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था। वो स्पिनर व तेज गेंदबाज दोनोें के खिलाफ ही बेहतरीन बल्लेबाज थे। विकेटों के बीच रनिंग के मामले में उन्हें गजब का माना जाता था।

साल 2019 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया क्रिकट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।  डीन जोंस के निधन के बाद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट करके अपनी श्रद्धांजलि उन्हें दी। 

WeForNews

Continue Reading

खेल

फिट इंडिया डायलॉग: पीएम ने कोहली से कहा- आपके नाम की तरह आपका काम भी विराट

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ के मौके पर एक ऑनलाइन फिट इंडिया डायलॉग के दौरान ‘फिट इंडिया एज एप्रोप्रियेट फिटनेस प्रोटोकॉल’ लॉन्च किया।

इस दौरान पीएम मोदी देशभर के फिटनेस विशेषज्ञों और प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। पीएम मोदी स्वस्थ जीवनशैली के अपने विचार के बारे में बात कर रहे हैं और एक स्वस्थ दिनचर्या के गुणों के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के संग चर्चा की। विराट से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आपका तो नाम भी विराट है और काम भी। विराट ने बताया कि वर्तमान समय से खिलाड़ियों से बेहतर करने की उम्मीद की जाती है और इस कारण खेल की मांग बढ़ गई है। हमारा सिस्टम खेल के लिए सही नहीं था और इस कारण मुझे काफी बदलाव करने पड़े।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ने बताया कि जब तक आपको खुद न लगे की फिटनेस कितनी जरूरी है तब तक आप बदलाव नहीं करते हैं। लेकिन आपको एक बार इस बात का एहसास हो जाता है तो परिवर्तन देखने को मिलता है। विराट ने बताया कि आज अगर प्रैक्सिट नहीं करने पर उतना दुख नहीं होता, जितना फिटनेस की अनदेखी करने पर होता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आपकी फिटनेस की वजह से दिल्ली के छोले भटूरे को नुकसान हुआ होगा।  

प्रधानमंत्री मोदी ने पोषण विशेषज्ञ रूजुता दिवेकर के संग फिट इंडिया मुहिम पर चर्चा की। पीएम मोदी ने इस दौरान बताया कि वह कोरोना संकट में हर हफ्ते अपनी मां से बात करते हैं।

प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी मां हमेशा यह पूछती हैं कि क्या वह स्वस्थ खाना लेते हैं या नहीं। इस पर रूजुता ने बताया कि हम जो सामान्य खाना खाते हैं, उसका सेवन करके भी हम फिट रह सकते हैं, क्योंकि उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। वहीं, पीएम मोदी ने चर्चा के दौरान बताया कि मेरी भी एक रेसिपी है। उन्होंने बताया कि वह फिट रहने के लिए मोरिंगा के पराठे बनाकर खाते हैं। पीएम ने बताया कि वह सप्ताह में एक या दो बार इसको खाते हैं। 

पीएम ने आलोचना पर कही ये बात
मिलिंद ने पीएम मोदी से कहा कि मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहूंगा। हम कुछ भी करते हैं तो उसके लिए लोग हमारी काफी आलोचना करते हैं। इस सवाल के जवाब में पीएम ने कहा कि हमारे यहां कहा जाता है कि  ‘निदंक नियरे राखिए…’, यानी किसी कार्य को अगर खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरे के लिए किया जा रहा है तो तनाव पैदा नहीं होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप केवल काम पर ध्यान दें, दूसरों के बारे में न सोचें, तो सब ठीक रहता है। 

मिलिंद सोमण से पीएम मोदी की चर्चा
पीएम मोदी ने अभिनेता और मॉडल मिलिंद सोमण से चर्चा की और उन्होंने ‘मेड इन इंडिया मिलिंद’ पर उनसे बात की। पीएम मोदी ने मिलिंद से उनकी उम्र और उनकी दौड़ को लेकर पूछा। पीएम ने कहा कि आपकी उम्र को लेकर लोग चर्चा करते हैं, आपकी असल उम्र क्या है। इस सवाल के जवाब में मिलिंद से पीएम से कहा कि मेरी मां 81 साल की हैं, और वह सभी कार्यों को ठीक प्रकार से कर लेती हैं। ऐसे में मैं उनसे प्रेरणा लेता हूं और वह सभी के लिए प्रेरणा का एक स्रोत हैं। मेरा लक्ष्य है कि मैं उनकी उम्र तक बिल्कुल फिट रहूं। पीएम मोदी ने बताया कि मिलिंद की माताजी के पुशअप का वीडियो मैंने पांच बार देखा क्योंकि वो 81 साल की उम्र में इतनी फिट हैं। मिलिंद ने बताया कि वो महिलाओं के लिए अलग से इवेंट का आयोजन करते हैं और लोगों को फिट रहने का मंत्र देते हैं। 

कश्मीर की महिला फुटबॉलर से पीएम मोदी की चर्चा
जम्मू कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक ने बताया कि उनके फुटबॉलर बनने के फैसले का समर्थन उनके घरवालों ने किया, जिसके बाद वह मुंबई में प्रैक्टिस के लिए गईं।

पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में दुनिया बेकहम नहीं बल्कि अफशां की बात करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आपसे देश की लड़कियां खासा प्रभावित होंगी। अफशां ने बताया कि वह क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की प्रशंसक हैं और वह उनसे सीखने की कोशिश करती हैं।

पीएम मोदी ने अफशां से पूछा कि कश्मीर के बच्चे खेल में क्यों सबसे आगे होते हैं? जिसपर अफशां ने बताया कि वहां के मौसम और हरियाली के कारण कश्मीर के लोगों का स्टैमिना काफी अच्छा होता है, जिस कारण खेल में बहुत फायदा मिलता है। 

पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने पीएम से साझा किया अपना किस्सा
दो बार पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा करते हुए बताया कि नौ साल की उम्र में एक हादसे में उन्होंने अपने हाथ गंवा दिए। लेकिन मां के हौसले के चलते उन्होंने खेल की शुरुआत की। देवेंद्र ने पीएम मोदी को इस अभियान की शुरुआत करने के लिए धन्यवाद दिया। देवेंद्र ने बताया कि वह लगातार कंधे की व्यायाम करते हैं, ताकि काम जारी रहे। 

wefornews

Continue Reading

Most Popular