भूस्खलन के चलते ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग बंद | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

भूस्खलन के चलते ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग बंद

Published

on

Uttarakhand-
फोटो-ANI

उत्तराखंड के टिहरी के नरेंद्र नगर के पास भूस्खलन के कारण एएच-94 पर ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग बंद हो गया है। अभी कुछ दिन पहले ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग पर ताछला में भूस्खलन के कारण बड़ी मात्रा में सड़क पर मलबा गिर गया था।

जिसके करण गाड़ियों के आवागमन पर बुरा असर पड़ा था। सड़क के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतारें लग गईं जो घंटों बाद क्लियर हुई।

बता दें ताछला में हाइवे पर कुछ काम चल रहा था। इस दौरान पहाड़ी पर भूस्खलन हुआ और उसका मलबा सड़क गिर गया। इससे ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग पर जाम लग गया और दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। कुछ समय बाद जेसीबी से रास्ता साफ करने का काम हुआ तब जाकर ट्रैफिक बहाल हो पाया।

WeForNews

शहर

मुंबई: वर्ली के मनीष कमर्शियल सेंटर में हुआ सिलेंडर धमाका

Published

on

IED blast
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई के वर्ली में एनी बेसेंट रोड पर मनीष कमर्शियल सेंटर में सिलेंडर धमाका हो गया है। दमकल विभाग की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। घटना के संबंध में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

वाराणसी: डीजल रेल इंजन कारखाने में लगी भीषण आग

Published

on

fire

वाराणसी के डीजल रेल इंजन कारखाने (डीरेका) में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई।

मौके पर दमकल विभाग की कई गाड़ियां पहुंच गईं। आग में करोड़ों का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार, डीरेका के प्रशासनिक भवन के प्रौद्योगिकी केंद्र में बुधवार सुबह करीब सवा छह बजे आग लगी थी। इसकी सूचना से रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान मौके पर सेफ्टी कार्यालय के कर्मचारी, अग्निशमन की तीन गाडियां, गेल की फायर सर्विस की गाड़ी, आरपीएफ और पुलिस पहुंच गई।

बिल्डिंग की खिड़की को तोड़कर आग बुझाने की कोशिश की गई। करीब तीन घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया। किसी के हताहत होने की सूचना अभी तक सामने नहीं आई है।

Continue Reading

शहर

सर्वे: दिल्ली में किराये पर 32.38% परिवार

Published

on

Delhi Shaop-

दिल्ली में रहने वाले लोगों पर एक सर्वे सामने आया है, जिसमें ये जानकारी मिली है कि यहां रहने वाले 32.38 फीसदी परिवार किरायेदार के तौर पर जीवन बिता रहे हैं., जबकि 48.21 फीसदी लोगों के पास अपने इस्तेमाल के लिए वाहन नहीं है. यानी 3 में एक परिवार किराये के मकानों में है और 2 में से 1 के पास वाहन नहीं है। इस सर्वे में 20 लाख 5 हजार परिवार शामिल किए गए हैं।

दिल्ली के डायरेक्टोरेट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड स्टेटिस्टिक्स (DES) द्वारा तैयार सामाजिक-आर्थिक सर्वे रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई हैं। ये सर्वे नवंबर 2018 से नवंबर 2019 के बीच कराया गया है। इंडियन एक्सप्रेस में सर्वे के आधार पर ये रिपोर्ट लिखी गई है।

सर्वे के मुताबिक, सर्वे में शामिल 66.33 फीसदी लोगों के पास अपना घर है, ऐसे लोगों की सबसे ज्यादा संख्या (76.37%) शाहदरा जिले में है, जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट दूसरे नंबर है जहां 72.36% लोगों के पास अपना घर है।

नई दिल्ली में सबसे ज्यादा किरायेदार
सर्वे में जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक, नई दिल्ली जिले में सबसे ज्यादा किरायेदार लोग रहते हैं. यहां करीब 51.85% लोग ऐसे हैं जो किराये के घरों में जिंदगी गुजार रहे हैं. हालांकि, ये भी तथ्य है कि नई दिल्ली दिल्ली में ज्यादातर घर केंद्र सरकार से जुड़े कर्मचारियों के क्वार्टर्स, मंत्रियों, जजों, नौकरशाहों के बंगले हैं।
दूसरी तरफ किरायेदारों के मामले में दूसरे नंबर पर दक्षिण-पूर्व जिला है., यहां करीब 41.91% परिवार किराये के मकानों में रह रहे हैं. जबकि दक्षिण-पश्चिम जिले में 39.90% किरायेदार हैं।

कितने लोगों के पास वाहन
सर्वे में शामिल 20 लाख 5 परिवारों में से 51.78% ने बताया है कि उनके पास अपने वाहन हैं, जिनमें से 40.35% के पास दो-पहिया वाहन हैं, 4.34% परिवारों के पास चार-पहिया वाहन और 6.59% के पास दो-पहिया और चार-पहिया दोनों किस्म के वाहन हैं।

आमतौर पर किसी परिवार के मासिक खर्च का अंदाजा इस बात पर भी निर्भर करता है कि क्या वो निजी वाहन चलाने की स्थिति में हैं या नहीं, दिल्ली को लेकर जो सर्वे आया है उसमें 48.21% परिवार ऐसे हैं जिनके पास अपना कोई व्हीकल नहीं है, ऐसे लोगों की मासिक आय 10 हजार या इससे कम है, जिनका प्रतिशत 60.20 फीसदी है।

Continue Reading

Most Popular