राष्ट्रीयरामनाथ कोविंद ने अपने कार्यकाल के चार साल पूरे किए

IANSJuly 25, 20212651 min
Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को अपने कार्यकाल के चार साल पूरे कर लिए।

 

इस अवसर पर एक ई-पुस्तक – ‘प्रेसिडेंट कोविड एट फोर’ का विमोचन किया गया है जिसमें कार्यालय में उनके कार्य पर प्रकाश डाला गया है।

 

राष्ट्रपति भवन ने एक ट्वीट में कहा, “राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज अपने चार साल पूरे कर लिए हैं। यहां ई-बुक के माध्यम से राष्ट्रपति पद के चौथे वर्ष की कुछ झलकियां दी गई हैं।”

 

कोविंद ने 25 जुलाई, 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

 

ई-बुक में कहा गया है, “संविधान के संरक्षक के रूप में, राष्ट्रपति ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों और भारत के मुख्य न्यायाधीश को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, और केंद्र सरकार के 43 विधेयकों और राज्य सरकारों के 20 विधेयकों को स्वीकृति दी। ”

 

राष्ट्रपति ने सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में 94 न्यायाधीशों, 12 राज्यों के राज्यपालों, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, मुख्य सूचना आयुक्त, तीन मुख्य चुनाव आयुक्तों, यूपीएससी अध्यक्ष और सतर्कता आयुक्त को भी नियुक्त किया।

 

कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए, ई-बुक कहती है, “पिछले साल राष्ट्रपति भवन में स्वतंत्रता दिवस पर घर पर स्वागत के लिए, राष्ट्रपति कोविंद ने दिल्ली में काम कर रहे कुछ फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया और उनके साहस और समर्पण की सराहना की।”

 

ई-बुक में यह भी कहा गया है कि राष्ट्रपति कोविंद ने प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, मिल्रिटी नसिर्ंग सर्विस और प्रेसिडेंट्स एस्टेट क्लिनिक की नर्सों के साथ रक्षा बंधन मनाया।

 

पुस्तक के अनुसार, सशस्त्र बलों के कमांडर के रूप में, राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और राष्ट्र की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

राष्ट्रपति ने अपनी प्रसिडेंसी के चौथे वर्ष में 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा किया, जिसमें दो बार आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के दौरे शामिल हैं।

 

–आईएएनएस

Related Posts