जयपुर: राजस्थान में राज्यसभा चुनाव 10 जून को होंगे, क्योंकि राज्य में जुलाई में चार सीटें खाली हो रही हैं। चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई है।

नामांकन जांच की तिथि 1 जून और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 3 जून होगी।

सभी 57 सीटों (भारत भर में जहां राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं) के लिए मतदान 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतों की गिनती 10 जून को शाम 5 बजे शुरू होगी और फिर परिणाम घोषित किये जाएंगे।

राजस्थान की 10 सीटों में से 4 सीटें 4 जुलाई को खाली हो जाएंगी। बीजेपी के ओम प्रकाश माथुर, केजे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह उम्मीदवार हैं।

इस बीच, राज्य में कांग्रेस के बहुमत के साथ, पार्टी को इन 4 में से 2 सीटों पर स्पष्ट जीत मिलती दिख रही है, जबकि भाजपा का एक सीट पर कब्जा करना निश्चित है।

हालांकि चौथी सीट के लिए कड़ा मुकाबला होगा। सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ कांग्रेस अपने सहयोगियों और निर्दलीय विधायकों के जरिए इस सीट को जीतने की रणनीति पर काम कर रही है।

वर्तमान में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, कांग्रेस के दिग्गज नेता केसी वेणुगोपाल और राजस्थान से नीरज डांगी राज्य से कांग्रेस के 3 राज्यसभा सांसद हैं। बीजेपी के बाकी 3 राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, भूपेंद्र यादव और राजेंद्र गहलोत हैं।

इससे पहले राज्यसभा की सभी 10 सीटें बीजेपी के पास थीं। हालांकि, 2019 में, मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद के रूप में आए, जबकि केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी ने 2020 में चुनाव जीता, जिससे कांग्रेस की संख्या शून्य से तीन हो गई।

अब, आगामी राज्यसभा चुनाव के बाद, कांग्रेस की सीटों में और वृद्धि होगी, पार्टी कार्यकर्ताओं का विरोध किया।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275