किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Published

on

File Photo

कृषि विधेयकों को लेकर राज्यसभा में रविवार को मचे हंगामे के बाद सोमवार को तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रियेन समेत आठ सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया।

वहीं कांग्रेस और आप सांसद वेल में पहुंच गए थे। माना जा रहा है कि आज भी यह मुद्दा गरमाएगा क्योंकि भाजपा सदन में उपसभापति के साथ दुर्व्यवहार करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव ला सकती है।

वहीं 12 विपक्षी दलों द्वारा राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा चुका है। विपक्षी सांसदों का आरोप है कि उपसभापति ने सदन का कामकाज रोकने के विपक्ष के अनुरोध की अनदेखी की और ऊपरी सदन में दो कृषि विधेयकों को पारित कर दिया गया। 

राज्यसभा में कृषि बिलों को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया है। हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

संसद के मानसून सत्र का आज सातवां दिन है। राज्यसभा में सरकार ने कृषि से संबंधित विधेयक पेश कर दिए हैं। पुराने सहयोगी दलों की नाराजगी और किसानों के साथ विपक्ष की लामबंदी के बीच इन विधेयकों पर राज्यसभा में चर्चा और मतदान होगा।

लोकसभा से पारित विधेयकों को राज्यसभा में पास करवाना सरकार के लिए चुनौती है। इसी कारण रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिवसेना और एनसीपी नेताओं से फोन पर बात करके विधेयकों पर समर्थन मांगा है।

वहीं शनिवार को राज्यसभा ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 (संशोधन) विधेयक और महामारी (संशोधन) विधेयक, 2020 को पास किया था।

राज्यसभा में कृषि विधेयकों पर कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा, ‘कांग्रेस इन दुर्भावनापूर्ण और गलत समय पर पेश किए गए विधेयकों का विरोध करती है। कांग्रेस इन विधेयकों को खारिज करती है। हम किसानों के इस डेथ वारंट पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।’

संसद सत्र का आज छठा दिन है। ऊपरी सदन में मोदी सरकार ने दिवाला और दिवालियापन कोड (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020 और महामारी रोग संशोधन विधेयक, 2020 को पेश किया।

राज्यसभा ने दिवाला और दिवालियापन कोड (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020 पास कर दिया। वहीं दूसरे विधेयक पर चर्चा के दौरान टीएमसी ने सरकार पर निशाना साधा। दोपहर एक बजे राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई है।

इसी बीच भाजपा ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। अब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। 

संसद के मानसून सत्र का आज पांचवा दिन है। मोदी सरकार गुरुवार को लोकसभा से कृषि विधेयक पास कराने में बेशक सफल रही लेकिन उसकी सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने इसका विरोध किया है।

विरोध जताते हुए पार्टी सांसद हरसिमरत कौर ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। वहीं कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने सरकार को किसान विरोधी बताया है। ऊपरी सदन ने आज होम्योपैथी संशोधन विधेयक पारित किया। 

अब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद सदन में पीएम केयर्स फंड को लेकर हंगामा हो गया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही को तीन बार स्थगित करनी पड़ी।इसके बाद एक बार फिर सदन का कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। 

इससे पहले विरोध जताते हुए पार्टी सांसद हरसिमरत कौर ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। वहीं कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने सरकार को किसान विरोधी बताया है।

इसी बीच राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सदस्य अशोक गस्ती को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया।

चौथे दिन राज्यसभा में भारत-चीन सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने एलएसी की यथास्थिति बदलने की कोशिश की है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन पर भारत बड़ा और कड़ा कदम उठाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “सदन इस बात से अवगत है कि भारत और चीन सीमा का प्रश्न अभी तक अनसुलझा है।

भारत और चीन की बाउंड्री का कस्टमरी और ट्रेडिशनल अलाइनमेंट चीन नहीं मानता है। यह सीमा रेखा अच्छे से स्थापित भौगोलिक सिद्धांतों पर आधारित है।”

रक्षा मंत्री ने कहा, “चीन मानता है कि बाउंड्री अभी भी औपचारिक तरीके से निर्धारित नहीं है। उसका मानना है कि हिस्टोरिक्ल जुरिस्डिक्शन के आधार पर जो ट्रेडिश्नल कस्टमरी लाइन है उसके बारे में दोनों देशों की अलग व्याख्या है। 1950-60 के दशक में इस पर बातचीत हो रही थी पर कोई समाधान नहीं निकला।”

राजनाथ सिंह ने आगे कहा, “सदन को जानकारी है कि पिछले कई दशकों में चीन ने बड़े पैमाने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर एक्टिविटी शुरू की है, जिससे बॉर्डर एरिया में उनकी तैनाती की क्षमता बढ़ी है।

इसके जबाव में हमारी सरकार ने भी बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का बजट बढ़ाया है, जो पहले से लगभग दोगुना हुआ है।”

राजनाथ सिंह ने कहा, “यह सच है कि हम लद्दाख में एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं लेकिन साथ ही मुझे भरोसा है कि हमारा देश और हमारे वीर जवान इस चुनौती पर खरे उतरेंगे। मैं इस सदन से अनुरोध करता हूं कि हम एक ध्वनि से अपनी सेनाओं की बहादुरी और उनके अदम्य साहस के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें।

इस सदन से दिया गया, एकता और पूर्ण विश्वास का संदेश, पूरे देश और पूरे विश्व में गूंजेगा, और हमारे जवान, जो कि चीनी सेनाओं से आंख से आंख मिलाकर अडिग खड़े हैं, उनमें एक नए मनोबल, ऊर्जा व उत्साह का संचार होगा।”

WeForNews

राजनीति

सांसद संजय सिंह पर देशद्रोह का मामला, यूपी पुलिस ने संसद के सत्र के बाद बुलाया

यूपी पुलिस ने संजय सिंह को सूचित किया है कि वे संसद का सत्र खत्म होने के दो दिन बाद अपना बयान दर्ज कराने के लिए आ सकते हैं

Published

on

Sanjay Singh

नई दिल्ली: लखनऊ के हजरतगंज थाने की पुलिस ने 20 सितंबर को आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) को देशद्रोह के मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया था लेकिन अब पुलिस ने सूचित किया है कि चूंकि संसद का सत्र चल रहा है इसलिए आप सत्र खत्म होने के दो दिन बाद अपना बयान दर्ज कराने के लिए आ सकते हैं. संजय सिंह ने कल कहा था कि वे 20 सितंबर को यूपी जाएंगे.

संजय सिंह (Sanjay Singh) पर यूपी (UP) में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है. इस पर संजय सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि ”सत्ता के अहंकार की बहुत कहानियां सुनी होंगी, यूपी सरकार (Yogi Government) ने देशद्रोह का मामला मेरे खिलाफ दर्ज किया है. तीन महीने में 13 मुकदमे मेरे खिलाफ दर्ज हुए हैं. आखिर मेरा अपराध क्या है? 37 सांसदों ने मेरा समर्थन किया है. मैंने हर समाज के साथ हो रहे अन्याय का मुद्दा उठाया. क्या यही वजह है, मेरे खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज हुआ है.”

संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि ”ऑक्सिमीटर का मुद्दा मैंने उठाया. शमशान में योगी सरकार ने दलाली की है. सर्वे में पता चला है कि जातिवादी सरकार है. यूपी में मासूम बच्चियों के साथ रेप हो रहा है. यूपी में व्यापारियों को मारा जा रहा है. मैं देशद्रोही हूं क्योंकि मैंने योगी सरकार का चेहरा बेनकाब किया है.” उन्होंने कहा था कि ”मैं योगी जी से कहना चाहता हूं, मैं जा रहा हूं 20 तारीख को. नौ बजे सभापति जी को सूचित करके 20 तारीख को लखनऊ में गिरफ्तारी दूंगा. मैं हर समाज से कहना चाहता हूं कि जितने मुकदमे करना हैं मेरे खिलाफ कर दो लेकिन मैं योगी सरकार के खिलाफ चुप नही बैठूंगा.”

संजय सिंह ने कहा कि ”12 दलों के 37 सांसदों ने मेरे समर्थन में हस्ताक्षर कर एक चिट्ठी सभापति को भेजी है, जिसमें उनसे इस पूरे मामले में निष्पक्ष जांच की मांग की है. कांग्रेस, आरजेडी, डीएमके, अकाली, शिवसेना, एनसीपी, सीपीएम, सीपीआई, टीएमसी जैसे दलों ने समर्थन जताया है.”

Continue Reading

राजनीति

कृषि विधेयक के रूप सरकार ने किसानों के खिलाफ मौत का फ़रमान निकाला : राहुल

Published

on

Rahul Gandhi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि बिल को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने इन बिल को किसानों के लिए मौत का फरमान बताया। उन्होंने कहा कि जो किसान धरती से सोना उगाता है, मोदी सरकार का घमंड उसे ख़ून के आँसू रुलाता है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘जो किसान धरती से सोना उगाता है, मोदी सरकार का घमंड उसे ख़ून के आँसू रुलाता है। राज्यसभा में आज जिस तरह कृषि विधेयक के रूप में सरकार ने किसानों के ख़िलाफ मौत का फरमान निकाला है, उससे लोकतंत्र शर्मिंदा है।

बता दें कि विपक्ष के ज़ोरदार हंगामे की बीच आज राज्‍यसभा ने भी कृषि बिलो को पारित कर दिया। हालांकि, इन बिलो के पास होने के बाद से विपक्षी दलों की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बाहुबली मोदी सरकार ने जबरन किसान बिल को पास कराया है। इससे ज्यादा काला दिन कुछ हो नहीं सकता है। देश का किसान मोदी सरकार को कभी माफ नहीं करेगा।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

सरकार किसानों की एमएसपी कैसे सुनिश्चित करेगी : चिदंबरम

Published

on

P Chidambaram
File Photo

कृषि से संबंधित दो बिल रविवार को संसद में पारित हो गया, जिसके बाद पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने सरकार से पूछा कि कैसे वह सुनश्चित करेगी की किसानों को उनके उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिले।

बाज़ार के साथ व्यापार अभी भी हो रहा है। किसानों को मिलने वाला पैसा एमएसपी से बहुत कम होता है। अगर कृषि मंत्री कोई जादू कर एमएसपी सुनिश्चित करवा सकते हैं, तो अभी तक उन्होंने ये किया क्यों नहीं?।

उन्होंने लिखा, “मंत्री जी को ये कैसे पता चलेगा कि किसान ने किस व्यापारी को उपज बेची है। हर दिन देशभर में होने वाले लाख़ों ट्रांसैक्शन के बारे में उन्हें कैसे पता चलेगा? अगर उनके पास डेटा नहीं है तो वो कैसे सुनिश्चित करेंगे कि एमएसपी हर ट्रांजैक्शन में मिला है।क्या मंत्रीजी और सरकार ये सोचती है कि किसान बेवकूफ़ हैं और उनके बेबुनियाद वादों पर भरोसा करेंगें?।

मोदी सरकार पर वादों को पूरा नहीं करने को लेकर निशाना साधते हुए उन्होंने पूछा कि क्या सरकार प्रत्येक भारतीय के खाते में 15 लाख रुपये डालने में सक्षम हो सकी? क्या सरकार किसानों की आय दोगुनी कर सकी? क्या सरकार प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ नौकरियां पैदा कर सकी?

WeForNews


Continue Reading
Advertisement
Airline-
अंतरराष्ट्रीय14 mins ago

इराक ने विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

Migrant Workers in Train
राष्ट्रीय20 mins ago

आज से यात्रियों के लिए पटरी पर दौड़ेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें

sensex
व्यापार33 mins ago

सेंसेक्स, निफ्टी में हरे निशान के साथ कारोबार

राजनीति46 mins ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Earthquake-Strong-1
अंतरराष्ट्रीय51 mins ago

फिलीपींस में 6.1 तीव्रता का भूकंप

खेल1 hour ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर में जीती दिल्ली, मंयक का अर्धशतक

राष्ट्रीय1 hour ago

कफील खान और योगी की लड़ाई पहुंची संयुक्त राष्ट्र

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

दुनिया में वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 3.1 करोड़ के करीब

doctors
राष्ट्रीय2 hours ago

पीजी मेडिकल के विद्यार्थियों को तीन माह करनी ही होगी मरीजों की सेवा

व्यापार2 hours ago

12 सरकारी बैंकों में 20 हजार करोड़ की धोखाधड़ी, SBI में सबसे ज्यादा मामले

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

राजनीति46 mins ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

Most Popular