राजनीतिमहाराष्ट्र कांग्रेस की रजनी पाटिल का राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना तय

IANSSeptember 27, 20213471 min

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रजनी पाटिल का राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित होना तय है, क्योंकि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को यहां उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार को वापस लेने का फैसला किया। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। मई में कोविड -19 के कारण राजीव सातव की मृत्यु के बाद उपचुनाव आवश्यक हो गया था, जिसमें पाटिल और संजय उपाध्याय ने खाली सीट के लिए नामांकन दाखिल किया था।

 

उत्तर-भारतीय उपाध्याय की उम्मीदवारी को राज्य में आगामी नागरिक चुनावों और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा के लिए एक रणनीति के तौर पर देखा जा रहा था। दोनों जगहों पर 2022 की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं।

 

पिछले हफ्ते, सत्तारूढ़ सहयोगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और विधानसभा में पार्टी के नेता और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी और उनसे निर्विरोध चुनाव की अनुमति देने का आग्रह किया था।

 

कांग्रेस के एक नेता ने कहा परंपराओं के अनुसार, जब भी किसी मौजूदा सदस्य की मृत्यु के कारण किसी रिक्ति को भरने के लिए ऐसे चुनाव होते हैं, तो वे आमतौर पर निर्विरोध होते हैं।

 

दूसरी ओर, भाजपा ने तर्क दिया कि अगर कांग्रेस ने सातव के परिवार के सदस्य को मैदान में उतारा होता तो वे अपना उम्मीदवार नहीं खड़ा करते, बल्कि पार्टी ने इस सीट के लिए एक पूर्व सांसद को नामित किया।

 

–आईएएनएस

Related Posts