राजस्थान के अलवर जिले के औद्योगिक शहर भिवाड़ी ने वर्ष 2021 के लिए विश्व सूचकांक में वायु प्रदूषण चार्ट में शीर्ष पर रहे दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है।

 

आईक्यूएयर, जो दुनिया भर में वायु प्रदूषण पर नजर रखता है, उसने अपनी 2021 वैश्विक वायु गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की है जिसमें 117 देशों के 6,475 शहरों को शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भिवाड़ी सबसे प्रदूषित शहर है।

 

पीएम-2.5 का औसत स्तर 2021 में भिवाड़ी में 106.2 दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली में यह 96.4 था।

 

पीएम-2.5 प्रदूषण के स्तर को मापने की इकाई है।

 

शहरों की श्रेणी में भिवाड़ी के बाद दूसरे नंबर पर गाजियाबाद है, जहां प्रदूषण का स्तर 102 है।

 

चूंकि इस रेगिस्तानी राज्य के शहर में प्रदूषण का स्तर उच्च बना हुआ है, अलवर जिले के भीतर एक अलग क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किया गया है।

 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भिवाड़ी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भिवाड़ी में 2,000 से अधिक कारखाने हैं, जिनमें से 300 से अधिक प्रदूषण उत्पन्न करते हैं। हम इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। बॉयलर के साथ कारखानों की पूरी निगरानी की जा रही है। उनमें से 70 प्रतिशत का ईंधन पैटर्न भी बदल गया है। इसके अलावा, ट्रैफिक लोड के कारण धुआं और टूटी सड़कों से उड़ने वाली धूल भी प्रदूषण के लिए एक बड़ी वजह है।

 

कार्यवाहक कलेक्टर सुनीता पंकज ने कहा कि उद्योगों के अलावा राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही वायु प्रदूषण में भी योगदान देती है। भिवाड़ी में स्टील, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स के कई छोटे और बड़े उद्योग हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण का प्रमुख कारण हवा की धूल है जो 48 से 50 प्रतिशत है।

 

2020 में, भिवाड़ी विश्व प्रदूषण सूचकांक में चौथे स्थान पर था।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212