कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को घोषणा की है कि अगर उनकी पार्टी पंजाब में फिर से सत्ता में आती है तो वह फूड पार्को का एक समूह स्थापित करेगी और किसानों को उनकी उपज का भुगतान सीधे किया जाएगा। इस कस्बे में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि होशियारपुर कृषि और कृषि उपकरणों का केंद्र है।

 

राहुल गांधी ने कहा, “हमारी सरकार होशियारपुर में फूड पार्क और मशीन टूल्स का एक क्लस्टर बनाने के लिए काम करेगी। आप फूड पार्क में जो कुछ भी उगाते हैं, चाहे वह आलू के चिप्स हों या टमाटर केचप, सब कुछ सीधे आपकी उपज को खेतों से खाद्य प्रसंस्करण इकाई में स्थानांतरित करके निर्मित किया जा सकता है।”

 

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए राहुल ने कहा कि पंजाब के किसानों ने एक साल तक कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें सर्दी और कोविड-19 का सामना करना पड़ा। क्यों? क्योंकि नरेंद्र मोदी हमारे किसानों की मेहनत पूंजीपतियों को देना चाहते थे।”

 

उन्होंने कहा, “वह (मोदी) संसद में विरोध के दौरान मारे गए किसानों को दो मिनट का मौन नहीं दे सके, राजस्थान और पंजाब सरकारों की तरह मुआवजा नहीं दिया।”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य के दौरे से पहले, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के हेलीकॉप्टर को ‘नो-फ्लाई जोन’ लगाने के कारण चंडीगढ़ से उड़ान भरने की अनुमति नहीं थी।

 

चन्नी को राहुल गांधी की रैली में शामिल होने के लिए होशियारपुर जाना था। हालांकि, गांधी के हेलिकॉप्टर को राज्य की राजधानी से करीब 120 किलोमीटर दूर होशियारपुर में उतरने दिया गया।

 

गांधी ने पूछा, “क्या किसी को माल और सेवा कर (जीएसटी) से फायदा हुआ है?” उन्होंने कहा कि चरणजीत चन्नी छोटे और मध्यम व्यापारियों और किसानों की सरकार चलाएंगे।

 

उन्होंने कहा, “पीएम मोदी ने हर भाषण में कहा कि वह बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा करेंगे और 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे। क्या किसी को मिला? वह भ्रष्टाचार या रोजगार पर क्यों नहीं बोलते? उन्होंने कहा कि नोटबंदी की, जीएसटी लगाया। इसका लाभ किसे मिला?”

 

उन्होंने कहा, “अगर चन्नी ईंधन की कीमतों में कमी कर सकते हैं, तो मोदी ऐसा क्यों नहीं कर सकते? वह ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि उनके लोगों को फायदा होगा।”

 

पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में 20 फरवरी को मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

 

सत्तारूढ़ कांग्रेस को शिरोमणि अकाली दल (शिअद), आम आदमी पार्टी और भाजपा-पंजाब लोक कांग्रेस गठबंधन से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212