खेलपंजाब के मुख्यमंत्री ने नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रुपये की घोषणा की

IANSAugust 8, 20215682 min
Punjab CM and Senior Congress Leader Captn. Amarinder Singh
चंडीगढ़, 7 अगस्त | पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा की शानदार उपलब्धि के सम्मान में शनिवार को हरियाणा में पानीपत जिले के एथलीट को 2 करोड़ रुपये का विशेष नकद इनाम देने की घोषणा की।

चोपड़ा ने 87.58 मीटर के शानदार थ्रो के साथ भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद इतिहास रच दिया। वह अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय और स्वतंत्र भारत में एक ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में पदक जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भारत और सभी पंजाबियों के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि भारतीय सेना में सेवारत सैनिक नीरज चोपड़ा का परिवार पंजाब से जुड़ा है।

विशेष रूप से, चोपड़ा ज्यादातर समय एनआईएस पटियाला में अभ्यास करते थे। उन्होंने इससे पहले 2018 में एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और वह 88.07 मीटर के अपने थ्रो के साथ वर्तमान राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक हैं।

उन्होंने जूनियर वल्र्ड चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था और 86.48 मीटर थ्रो के साथ अंडर-20 वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था।

चोपड़ा ने 2016 में भारतीय सेना में शामिल होने से पहले चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में पढ़ाई की, जहां उन्हें 4 राजपूताना राइफल्स के साथ सूबेदार का पद दिया गया है।

Related Posts