नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह प्रगति मैदान इंटिग्रेटिड टनल का उद्‍घाटन किया। इसके साथ ही इस टनल को जनता के लिए खोल दिया गया है। इस टनल के खुलने से दिल्ली वासियों को सेंट्रल दिल्ली जाने-आने में बहुत ही आसानी होगी। इसके साथ ही ट्रेफिक जाम की समस्या से भी निजात मिल जाएगी, क्योंकि इस टनल के खुलने से ITO में भी ट्रैफिक कम हो जाएगा।

दरअसल, ये टनल भैरो मार्ग- NH 9 रिंग रोड और इंडिया गेट जाने के लिए बिना किसी रेड लाइट के एंट्री और एग्जिट देगी।

इस टनल का काम 2017 में शुरू किया गया था। यह टनल 920 करोड़ की लागत से से बनकर तैयार हुई है। टनल की खास बात ये है कि यह 6 लेन टनल है। इस टनल के खुल जाने से दिल्ली से सेंट्रल दिल्ली आने जाने में लोगों का 30 से 45 मिनट तक का वक्त बचेगा।

यह इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना पूरी तरह से केंद्र सरकार की वित्तीय मदद से तैयार की गई है। दरअसल, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रगति मैदान में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक लोगों को आसान बनाना है।

प्रधान मंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस परियोजना के तहत बनाए गए अंडरपास में स्मार्ट फायर मैनेजमेंट, मॉडर्न वेंटिलेशन और ऑटोमेटिक वॉटर ड्रेनेज सिस्टम, डिजिटल रूप से संचालित CCTV कैमरे और सुरंग के अंदर सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275