टोक्यो पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को समृद्धि के लिए इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के नेताओं ने भी भाग लिया।

आईपीईएफ भारत-प्रशांत क्षेत्र में लचीलापन, स्थिरता, समावेशिता, आर्थिक विकास, निष्पक्षता और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के उद्देश्य से भाग लेने वाले देशों के बीच आर्थिक साझेदारी को मजबूत करना चाहता है।इस अवसर पर एक संयुक्त बयान जारी किया गया, जिसमें आईपीईएफ के भीतर परिकल्पित प्रमुख तत्वों पर प्रकाश डाला गया।

लॉन्च समारोह के दौरान अपनी टिप्पणी में मोदी ने कहा कि आईपीईएफ हिंद-प्रशांत क्षेत्र को वैश्विक आर्थिक विकास का इंजन बनाने की सामूहिक इच्छा की घोषणा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत ऐतिहासिक रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में व्यापार प्रवाह के केंद्र में रहा है, गुजरात के लोहताल में दुनिया का सबसे पुराना वाणिज्यिक बंदरगाह है।”

उन्होंने आगे हिंद-प्रशांत क्षेत्र की आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा और रचनात्मक समाधान खोजने का आह्वान किया।

एक आईपीईएफ के लिए सभी इंडो-पैसिफिक देशों के साथ काम करने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि लचीला आपूर्ति श्रृंखला की नींव 3टी होनी चाहिए : ट्रस्ट (विश्वास), ट्रांसपेरेंसी (पारदर्शिता) और टाइमलाइनेस (समयबद्धता)।

यह देखते हुए कि भारत एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध है और मानता है कि निरंतर विकास, शांति और समृद्धि के लिए भागीदारों के बीच आर्थिक जुड़ाव को गहरा करना महत्वपूर्ण है, मोदी ने यह भी कहा कि भारत इसके तहत भागीदार देशों के साथ सहयोग करने का इच्छुक है। आईपीईएफ और क्षेत्र के भीतर क्षेत्रीय आर्थिक संपर्क, एकीकरण और व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सोमवार को हुई शुरुआत के साथ भागीदार देश आर्थिक सहयोग को मजबूत करने और साझा लक्ष्य हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए चर्चा शुरू करेंगे।

मोदी अपने जापानी समकक्ष के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार सुबह टोक्यो पहुंचे।

वह मंगलवार को टोक्यो में तीसरे क्वाड लीडर्स समिट में राष्ट्रपति बाइडेन, किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ भाग लेंगे।मोदी और किशिदा मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275