पेट्रोल, डीजल के दाम में बड़ी वृद्धि, दिल्ली में 83.13 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

पेट्रोल, डीजल के दाम में बड़ी वृद्धि, दिल्ली में 83.13 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

Published

on

Petrol

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को फिर लगातार चौथे दिन बड़ी वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 83.13 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है जबकि डीजल का भाव 73.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 27 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 26 पैसे जबकि चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 83.13 रुपये, 84.63 रुपये, 89.78 रुपये और 86 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 73.32 रुपये, 76.89 रुपये, 79.93 रुपये और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

इस महीने दिसंबर में लगातार चार दिनों की वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है जबकि डीजल के दाम में 90 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 49.05 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान ब्रेंट का भाव 49.92 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। पिछले महीने भी ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा था।

न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 46.09 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

आईएएनएस

व्यापार

लॉकडाउन में मुकेश अंबानी ने हर घंटे बनाए 90 करोड़ रुपये : ऑक्सफैम

Published

on

Mukesh Ambani Reliance
File Photo

कोविड महामारी के प्रकोप से दुनिया अभी भी पूरी तरह से उबर नहीं पाई है। इस कारोना काल में आर्थिक मोर्चे पर वैश्विक स्तर पर कई विसंगतियां भी देखने को मिलीं।

एक ओर जहां दैनिक मजदूरी से गुजारा करने वाली गरीब जनता दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए जद्दोजेहद करती नजर आई, वहीं दूसरी ओर इसके ठीक विपरीत धन-कुबेरों के खजाने और भरते चले गए।

इसी दौरान अमेरिका में जहां एक ओर जेफ बेजोस, इलॉन मस्क सरीखे उद्योगपतियों में विश्व के सबसे धनाढ्य व्यक्ति बनने की होड़ लगी रही, वहीं दूसरी ओर लाखों लोग अपनी नौकरी खोने के डर से अनइम्प्लॉयमेंट बीमा क्लेम भरते नजर आए। यह विसंगति केवल वहीं तक सीमित नहीं रही। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा और ऑक्सफैम की ताजा रिपोर्ट भी इस बात की तस्दीक कर रही है।

ऑक्सफैम की इस इनइक्वलिटी रिपोर्ट को कोविड के कारण दि इनइक्वलिटी वायरस रिपोर्ट नाम दिया गया है। इसमें कहा गया है कि कोविड महामारी के परिणामस्वरूप आर्थिक दृष्टि से समाज में असमानता में वृद्धि हुई। इस कोरोना काल में जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी ने जहां 90 करोड़ रुपये प्रति घंटे के हिसाब से धन कमाया, वहीं 24 प्रतिशत लोगों की एक महीने की आमदनी तीन हजार रुपये से भी कम रही।

इसका तात्पर्य यह कि कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने एक घंटे में जितनी राशि कमाई, उसे कमाने में एक अकुशल मजदूर को 10,000 साल लगेंगे। इस दर से मुकेश अंबानी ने एक सेकंड में जितना कमाया, उतना कमाने के लिए एक आम इंसान को तीन साल लगेंगे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस महामारी ने मौजूदा सामाजिक, आर्थिक और लिंग आधारित असमानता की खाई और चौड़ी कर दी है। इस महामारी के गंभीर दुष्परिणामों से धनाढ्य वर्ग बिल्कुल अछूता रहा है, जबकि मध्यमवर्गीय लोग पृथकावास में रहते हुए घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। लेकिन, दुखद पहलू यह है कि देश में अधिकतर लोगों को अपनी नौकरी/आजीविका से हाथ धोना पड़ा।

कोरोना काल में जिस दिन मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी बने, उसी दिन राजेश रजक नामक एक व्यक्ति ने नौकरी चले जाने के कारण अपनी तीन बेटियों सहित खुदकुशी कर ली।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान भारतीय अरबपतियों की सम्पत्ति में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वर्ष 2009 से उनकी सम्पत्ति में 90 फीसदी तक की वृद्धि हुई जो 422.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई। इसके परिणामस्वरूप भारत विश्व में अमेरिका, चीन, जर्मनी, रूस और फ्रांस के बाद छठे स्थान पर आ गया।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

ट्रैक्टर परेड: आनंद विहार से कई ट्रेनों के समय में बदलाव, विक्रमशीला एक्सप्रेस रद

Published

on

Train

किसानों की ट्रैक्टर परेड की वजह से मंगलवार को रेलवे ने एहतियातन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन भी बंद रहेगा।

सुबह 8 बजे के पहले केवल दो ट्रेनें हैं, जो यहां से छूट जाएंगी। उसके बाद दोपहर से शाम के बीच जाने वाली 6 में से एक ट्रेन रद रहेगी और बाकी की 5 ट्रेनें रात 8 बजे के बाद जाएंगी। विक्रमशीला एक्सप्रेस को रद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव किया गया है।

आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस मंगलवार को रवाना नहीं होगी। इस वजह से बुधवार को यह ट्रेन भागलपुर से भी निरस्त रहेगी । वहीं, पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नंदन कानन एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक चलेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी इसका ठहराव होगा।

ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव 

आनंद विहार टर्मिनल-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 02.50 बजे के स्थान पर रात्रि 08.20 बजे रवाना होगी। इसी तरह से आनंद विहार टर्मिनल-रक्सौल एक्सप्रेस शाम साढ़े चार बजे के स्थान पर रात्रि 08.40 बजे रवाना होगी। वहीं, आनंद विहार टर्मिनल-रक्सौल सत्याग्रह एक्सप्रेस (05274) अपने निर्धारित समय शाम साढ़े पांच बजे के स्थान पर रात नौ बजे चलेगी। लिच्छवी एक्सप्रेस रात छह बजे की जगह रात 09.20 बजे चलेगी और आनंद विहार टर्मिनल-गाज़ीपुर सिटी सुहेलदेव एक्सप्रेस 06.50 बजे के स्थान पर रात्रि 09.40 बजे चलेगी।

Continue Reading

व्यापार

मुनाफावसूली के दबाव में साप्ताहिक स्तर पर कमजोरी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Published

on

sensex-

घरेलू शेयर बाजार ने इस सप्ताह इंतिहास जरूर रचा, लेकिन आखिर में मुनाफावसूली हावी होने से प्रमुख संवेदी सूचकांकों में साप्ताहिक स्तर पर मामूली कमजोरी रही।

अमेरिका में नये राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने से पहले कोरोना प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीदों से भारतीय शेयर बाजार में काफी उत्साह का माहौल बना रहा और सेंसेक्स पहली बार 50,000 के पार चला गया और निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया।

मगर, सप्ताह के आखिरी दो सत्रों में आई गिरावट के चलते सेंसेक्स और निफ्टी साप्ताहिक स्तर पर कमजोरी के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इस सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को पिछले सप्ताह से 156.13 अंकों यानी 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 48,878.54 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सप्ताह से 61.80 अंकों यानी 0.43 फीसदी फिसलकर 14,371.90 पर बंद हुआ।

बीएसई मिडकैप सूचकांक साप्ताहिक स्तर पर 142.27 अंकों यानी 0.75 फीसदी की गिरावट के साथ 18,761.87 पर, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 260.07 अंकों यानी 1.39 फीसदी की गिरावट के साथ 18,422.05 पर बंद हुआ।

सप्ताह के पहले सत्र में सोमवार को मुनाफावसूली हावी होने के चलते सेंसेक्स बीते सत्र से 470.40 अंकों यानी 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ 48,564.27 पर बंद हुआ और निफ्टी भी 152.40 अंकों यानी 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ 14,281.30 पर ठहरा।

हालांकि अगले सत्र में मंगलवार को जबरदस्त रिकवरी आई और सेंसेक्स पिछले सत्र से 834.02 अंकों यानी 1.72 फीसदी की तेजी के साथ 49,398.29 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 239.85 अंकों यानी 1.68 फीसदी की मजबूत बढ़त के साथ 14,521.15 पर बंद हुआ। सकारात्मक वैश्विक संकेतों और देसी कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजों से शेयर बाजार में फिर बहार आई।

कारोबारी सप्ताह के तीसरे सत्र में बुधवार को सेंसेक्स फिर 393.83 अंकों यानी 0.80 फीसदी की बढ़त बनाकर 49,792.12 पर बंद हुआ और निफ्टी 123.55 अंक यानी 0.85 फीसदी चढ़कर 14,644.70 पर ठहरा।

अगले सत्र में गुरुवार को शेयर बाजार ने नया इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया और निफ्टी ने भी नई बुलंदी को छुआ, लेकिन आखिरी दौर में बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स बीते सत्र से 167.36 अंकों यानी 0.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 49,624.76 पर बंद हुआ और निफ्टी भी पिछले सत्र से 54.35 अंकों यानी 0.37 फीसदी की गिरावट के साथ 14,590.35 पर ठहरा।

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के पुणे स्थित प्लांट के भीतर एक इमारत में आग लगने की घटना के बाद अचानक कारोबारी रुझान मंद पड़ जाने से बाजार में भारी गिरावट आई।

घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी का सिलसिला आखिरी सत्र में शुक्रवार को भी जारी रहा और सेंसेक्स पिछले सत्र से 746.22 अंक यानी 1.50 फीसदी लुढ़ककर 48,878.54 पर बंद हुआ और निफ्टी बीते सत्र से 218.45 अंकों यानी 1.50 फीसदी की गिरावट के साथ 14,371.90 पर बंद हुआ।

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति3 mins ago

हिंसा समाधान नहीं है, कानून को वापस लो : राहुल गांधी

mamata banerjee
राजनीति38 mins ago

ममता को बड़ा झटका, विधायक प्रबीर घोषाल ने पार्टी के दो पदों से दिया इस्तीफा

टेक2 hours ago

Republic Day 2021: गूगल ने बनाया गणतंत्र दिवस पर खास डूडल, दिखी भारतीय संस्कृति और विरासत की झलक

राष्ट्रीय3 hours ago

किसानों के समर्थन में उप्र में सपा ने निकाली ट्रैक्टर रैली, पुलिस से हुई झड़प

Mobile Subsriber
राष्ट्रीय4 hours ago

हिंसक प्रदर्शन में बदली किसानों की ट्रैक्टर रैली, दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद

राष्ट्रीय5 hours ago

ट्रैक्टर रैली: संयुक्त किसान मोर्चा बोली- ये हमारे संगठन के लोग नहीं

Farmar Protest
राष्ट्रीय5 hours ago

Republic Day Tractor Rally: लाल किले तक पहुंचे आंदोलनकारी किसान, आईटीओ पर जबर्दस्त घमासान

DELHI Metro
राष्ट्रीय6 hours ago

ट्रैक्टर रैली बेकाबू होने के बाद दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद

Rafale
राष्ट्रीय6 hours ago

राजपथ पर शक्ति प्रदर्शन: झांकियों में नजर आया पूरा भारत, पहली बार आसमान में गरजा राफेल

Court
राष्ट्रीय6 hours ago

गया: राजद की पूर्व विधायक कुंती देवी को उम्रकैद

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Rishbh-Pant-Ajinkya-Rahane
खेल4 weeks ago

रहाणे का कप्तानी शतक, भारत को महत्वपूर्ण बढ़त

Haridwar Maha Kumbh
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हरिद्वार कुंभः इस बार केवल गंगा स्नान ही कर सकेंगे भक्त, हरिद्वार में रुकने की नहीं अनुमति

pfizer-biontech-vaccine
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुर्तगाली महिला ने लगवाई थी Pfizer की Corona Vaccine, दो दिन बाद हो गई मौत

manoj bajpayee
मनोरंजन4 weeks ago

महिला कलाकारों को सम्मानित करने का वक्त आ गया है : मनोज बाजपेयी

terrorists
ब्लॉग2 weeks ago

मध्य प्रदेश: आतंकवादी और नक्सली बनने की ली शपथ

suicide
टेक2 weeks ago

ऑनलाइन गेमिंग में नुकसान होने पर युवक ने दी जान

Whatsapp Group
टेक2 weeks ago

कैट ने व्हाट्सएप और फेसबुक पर बैन लगाने की मांग की

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular