व्यापारअदार पूनावाला को जेड प्लस सुरक्षा देने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर!

IANSMay 7, 20212131 min
Serum Institute of India CEO Adar Poonawalla

भारत में शक्तिशाली लोगों के कोरोना वैक्सीन को लेकर डाले जा रहे दबाव से बचने के लिए ब्रिटेन पहुंचे सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और उनके परिवार को जेड प्लस सुरक्षा देने की मांग वाली अर्जी बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर की गई है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी थी। बीते बुधवार ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया था।

पूनावाला को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा पूरे देश में लागू है। हालांकि अदार पूनावाला इस बीच अपने बयानों से सरकारों को असहज स्थिति में डाल रहे हैं।

उन्होंने हाल ही में कहा था सरकार की तरफ से ही उन्हें वैक्सीन का कम ऑर्डर मिला था. इस कारण वैक्सीनेशन को लेकर हायतौबा मची।

बता दें कि जेड प्लस इसमें 36 सुरक्षाकर्मी लगे होते हैं जिसमें एनएसजी के भी 10 कमांडोज होते हैं। इस सुरक्षा व्यवस्था को दूसरी एसपीजी कैटेगरी भी कहा जाता है। ये कमांडोज अत्याधुनिक हथियारों से लैस होते हैं।

ADVERTISEMENT
उनके पास लेटेस्ट गैजेट्स और यंत्र होते हैं। सुरक्षा के पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी की होती है। इसके बाद दूसरे स्तर पर एसपीजी के अधिकारी होते हैं। साथ ही आईटीबीपी और सीआरपीएफ के जवान उनकी सुरक्षा में लगाए जाते हैं।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया भारत में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। फिलहाल देश में चल रहे टीकाकरण अभियान में से 90 पर्सेंट टीके सीरम की वैक्सीन की कोविशील्ड के ही लगे हैं।

इसके अलावा भारत बायोटेक की ओर से भी कोवैक्सीन नाम की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की जा रही है। देश में वैक्सीनेशन के अभियान को आगे बढ़ाने में इन दोनों ही कंपनियों की अहम भूमिका है।

हालांकि अदार पूनावाला को लेकर एक खबर यह भी सामने आ रही है कि उन्होंने ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए 240 मिलियन पाउंड का करार किया है।

Related Posts