पवन कपूर इजरायल में भारत के अगले राजदूत | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Published

on

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी पवन कपूर को गुरुवार को इजरायल में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “पवन कपूर (आईएफएस : 1990) इस वक्त मापुटो में उच्चायुक्त के रूप में काम कर रहे हैं. उन्हें इजरायल में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है.” वे पवन जयदीप सरकार की जगह लेंगे.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के इस साल भारत दौरे पर आने के आसार हैं, ऐसे में इजरायल में भारत के नए राजदूत के रूप में पवन की नियुक्ति अहम मानी जा रही है.

नेतनयाहू के भारत दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी इजरायल दौरे पर जाने की संभावना है.

wefornews Bureau

राष्ट्रीय

पाक की घुसपैठ को रोकने के लिए एलओसी पर तैनात किए गए तीन हजार और जवानः भारतीय सेना

Published

on

JAMMU AND KASHMIR

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर लगातार तनाव जारी है। ऐसे में पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से एलओसी पर घुसपैठ करने की फिराक में है। पाकिस्तान आतंकवादियों को भारत भेजने की हर तरह की कोशिश में लगा है लेकिन भारत पाक के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया है।

दरअसल भारतीय सेना ने पाकिस्तान के घुसपैठ को रोकने के लिए एलओसी पर तीन हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी है।

सूत्र के अनुसार भारतीय जवानों की तैनाती से पाकिस्तान की हर चालबाजी को रोकने में मदद मिलेगी और घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों द्वारा बॉर्डर पार करने की हर कोशिश को नाकाम की जाएगी।

सूत्र ने आगे बताया कि इस साल पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों  को भारत भेजने की तमाम कोशिशों को विफल किया गया। हालांकि पाकिस्तान ने अक्तूबर और नवंबर में  भारी वर्फबारी के बीच घुसपैठ करने की लगातार कोशिश कर रही थी लेकिन भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

सूत्र के अनुसार भारतीय सेना एलओसी पर काफी चौकन्नी है और पाकिस्तान के हर कदम पर निगाह बनाके रख रही है। सूत्र ने बताया कि भारतीय सेना हर विकट स्थिति से निपटने को तैयार है। कुछ दिन पहले सेना प्रमुख ने एलओसी का मुआयना किया था और इसके बाद उन्होंने जानकारी दी कि सीमा पर पाकिस्तान ने कई बार सीजफायर उल्लंघन किया। 

Continue Reading

राष्ट्रीय

बेरोज़गारी की बढ़ती मार, क्योंकि है मोदी सरकार: राहुल गांधी

Published

on

rahul gandhi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। राहुल गांधी लगातार युवाओं के लिए रोजगार का मुद्दा उठा रहे हैं।

उन्होंने बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए पीएम मोदी को निशाने पर लिया। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि, बेरोजगारी की बढ़ती मार, क्योंकि है मोदी सरकार। इसके साथ राहुल गांधी ने एक खबर का लिंक भी साझा किया है।

राहुल गांधी ने कोरोना काल में महज 4 महीनों में ही 66 लाख पेशेवर लोगों को अपनी नौकरियां गंवाने की खबर साझा की है। इस खबर के मुताबिक 4 महीनों में नौकरी गंवाने वाले लोगों में इंजीनियर, फिजीशियन, अध्यापक आदि शामिल हैं। सीएमआईई के डाटा के मुताबिक मई से अगस्त महीने के दौरान यह स्थिति पैदा हुई है। इन पेशेवरों के रोजगार का 2016 के बाद यह सबसे कमजोर आंकड़ा है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

राज्यसभा से महामारी संशोधन विधेयक 2020 पास

Published

on

parliament

राज्यसभा में महामारी रोग विधेयक (संशोधन) विधेयक 2020 पास हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संसद में विधेयक पेश किया।

राज्यसभा में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘कोरोना से जुड़े कलंक के कारण, कई स्वास्थ्यकर्मियों जिसमें डॉक्टरों, पैरामेडिक्स शामिल हैं, उनका किसी न किसी रूप में अपमान किया गया। केंद्र सरकार ने इस स्थिति पर कार्रवाई की और पाया कि इस तरह की घटनाओं के खिलाफ एक कानून, एक निषेधात्मक तंत्र की आवश्यकता है।’

इस विधेयक में सजा का प्रावधान
बता दें कि इस विधेयक में महामारी के दौरान देश में डॉक्टर्स, नर्स, आशा कार्यकर्ताओं की सुरक्षा, जबकि हमला करने वालों के लिए सजा का प्रावधान है। इसके तहत डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को अधिकतम सात साल तक की सजा हो सकती है।

हमला करने वालों पर 50 हजार से 2 लाख के जुर्माने का प्रावधान
हमला करने वालों पर 50 हजार से 2 लाख के जुर्माने का प्रावधान है। इसके अलावा तीन महीने से पांच साल की सजा भी हो सकती है। जबकि गंभीर चोट के मामले में अधिकतम 7 साल की सजा हो सकती है। ये गैरजमानती अपराध होगा। बता दें कि 123 साल पुराने कानून में केंद्र सरकार ने बदलाव किया है।

महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करने के लिए सरकार अध्यादेश लाई थी
गौरतलब है कि संसोधित बिल को इस साल अप्रैल में देश के स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ हमलों के लिए कड़ी सजा देने के लिए महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करने के लिए सरकार अध्यादेश लाई थी। 

लॉकडाउन के दौरान चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 97 प्रवासी मजदूरों की मौत
वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि लॉकडाउन के दौरान चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 97 प्रवासी मजदूरों की सफर के दौरान मौत हुई। गोयल ने कहा कि ये आंकड़े राज्य सरकारों की ओर से मिले हैं।

wefornews

Continue Reading

Most Popular