पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमले में 5 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमले में 5 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद

Published

on

pthankoat...-min

पंजाब के पठानकोट में एयरफोर्स बेस पर आज तड़के करीब साढ़े 3 बजे पाकिस्तानी आतंकियों के एक ग्रुप ने हमला कर दिया। सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच 5 घंटे से भी अधिक समय तक चली मुठभेड़ में 5 आतंकी ढेर हो गए जबकि 3 जवान शहीद तथा 6 जवान घायल हो गए। सूत्रों ने बताया कि 4-5 आतंकी सेना की वर्दी में घुसे थे। इस हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत पर किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

एनएसए अजीत डोभाल समेत तीनो सेना के प्रमुखों ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को कार्रवाई के बारे में ब्रीफ किया। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पीएम नरेंद्र मोदी से पालम एयरपोर्ट पर मुलाकात की और हमले की घटना के अपडेट भी दिए।

पठानकोट आतंकी हमले को लेकर रक्षा मंत्रालय की बैठक हुई  इस बैठक में रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रक्षा सचिव, तीनों सेना थल, जल और वायु के अध्यक्ष शामिल।

एक आतंकी ने पाकिस्तान में फोन पर मां से बात की, आतंकी की मां ने अपने बेटे से कहा, मरने से पहले खाना खा लेना। सुरक्षा एजेंसी ने रात 12:35 बजे 4 इंटरनेशनल फोन कॉल इंटरसेफ्ट किया था।

पठानकोट आतंकी हमले की निंदा करते हुए पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा, हम आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ हैं, आंतक के खिलाफ लड़ाई हम भारत के साथ हैं। पाकिस्तान ने आतंकी हमले की जगह आतंकी घटना लिखा।

सूत्रों ने बताया कि आईएसआई, जैश, हिज्बुल और बब्बर खालसा के बीच पिछले साल दिसंबर में मीटिंग हुई थी। आईएसआई ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में आतंकी हमले तेज करने के निर्देश दिये थे। आईएसआई ने आतंकी संगठनों को पैसे दिये थे।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पुलिस अधीक्षक संबंधी घटनाक्रम के आधार पर सेना सतर्क हो गई थी और हमले से पहले ही पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर दो कॉलम तथा विशेष बलों के दल को तैनात कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि एनएसजी की टीम भी आतंकी साजिश को नाकाम करने के लिए तैयार थी। इसके अलावा सेना और वायु सेना के यूएवी (मानव रहित विमान) भी सक्रिय कर दिए गए थे ताकि सूचनाएं मिल सकें। पुलिस ने बताया कि कल चक्की नदी और वायु सेना स्टेशन के बीच के हिस्से में सेना ने तलाशी अभियान चलाया था जिसके तत्काल बाद यह हमला हुआ।

रक्षा सूत्रों के अनुसार, आतंकी वायु सेना स्टेशन के तकनीकी इलाके में प्रवेश नहीं कर पाए जहां कई कार्यालय और एमआईजी-21 लड़ाकू विमानों का बेस है। बृहस्पतिवार की रात को सेना की वर्दी पहने कुछ सशस्त्र लोगों ने पंजाब पुलिस के एक एसपी का अपहरण कर लिया था जिसके बाद हमले की आशंका के चलते सुरक्षा प्रतिष्ठान पहले ही अलर्ट पर था।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि आज के अभियान में सेना के एक ब्रिगेडियर और एनएसजी के मुख्य हमला दल ने विशेष बलों के सहयोग से समन्वय किया। बलों को मजबूती देते हुए सेना के दो अतिरिक्त कॉलम भी तैनात किए गए। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान हेलीकॉप्टर और यूएवी भी तैनात किए गए।

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और राज्य पुलिस के डीजीपी सुरेश अरोड़ा पठानकोट के लिए रवाना हो गए। मुख्यमंत्री बादल के सलाहकार और शिरोमणि अकाली दल महासचिव हरचरण सिंह बैंस ने कहा, मुख्यमंत्री पठानकोट के लिए रवाना हो गए हैं। उनके साथ पंजाब पुलिस के डीजीपी भी गए हैं।

हमले के मद्देनजर पंजाब को अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है जबकि समीपवर्ती हरियाणा और दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबल संभावित 5वे आतंकी की तलाश कर रहे हैं ताकि ज्यादा नुकसान न हो पाए। उन्होंने बताया कि भारी मात्रा में आरडीएक्स लिए आतंकियों ने वायु सेना स्टेशन में पीछे से प्रवेश किया जहां जंगल है। इस बीच अधिकारियों ने बताया कि वायुसेना स्टेशन में हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरण पूरी तरह सुरक्षित हैं। पुलिस के मुताबिक, वायु सेना स्टेशन का तकनीकी इलाका भी सुरक्षित है। पूरे इलाके को घेर लिया गया है।
wefornews bureau 

राष्ट्रीय

JEE Main: B.Arch- B.Planning पेपर 2 के रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Published

on

Class_12_CBSE_

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन पेपर 2 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch) और बैचलर ऑफ प्लानिंग (B.Plan) के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains) एंट्रेंस परीक्षा दी थी, वे अपना परिणाम jeemain.nta.nic.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं। परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच किया गया था।

इससे पहले NTA ने JEE मेन पेपर 2 के लिए फाइनल आंसर की जारी की है।  फाइनल आंसर की 8 सितंबर को अपलोड की गई थी, जिसके बाद उम्मीदवारों ने गलत की के खिलाफ आपत्तियां जताई थीं।

 प्रामाणिक आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए, NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पेपर 2 के लिए रिवाइज्ड और फाइनल आंसर की जारी कर दी।

NTA ने 10 सितंबर को B.Tech और B.E के पेपर के लिए जेईई मेन पेपर 1 परीक्षा का परिणाम घोषित किया था, साथ ही उनकी फाइनल आंसर की भी थी। परीक्षा 2 से 6 सितंबर तक आयोजित की गई थी जिसके लिए 6.3 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

JEE Main Paper 2 Results 2020: यहां ऐसे करें चेक

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- ‘JEE Main 2020 NTA score Paper 2’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3- ID और  password डालें।

स्टेप 4- मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।

स्टेप 5-  भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

Continue Reading

राष्ट्रीय

एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई सेवा आज से शुरू

Published

on

दुबई तक के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस का परिचालन शनिवार से शुरू होगा। इससे पहले कहा गया था कि इस सेवा को शुक्रवार से 15 दिनों तक के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

एयरलाइन ने कहा था कि एयर इंडिया एक्सप्रेस को गुरुवार को दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से नोटिस ऑफ सस्पेंशन मिला है लेकिन शाम को उसने यह कहा कि उसकी दुबई तक की सेवा 19 सितम्बर से शुरू होगी।

विमानन कम्पनी ने कहा, दुबई तक की एयर इंडिया एक्सप्रेस सेवा पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम यानी शनिवार से नियमित समय पर शुरू होगी।

एयरलाइन ने यह भी कहा है कि दुबई जाने के लिए बुक की गई यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए, इसने प्रभावित यात्रियों की सुविधा के लिए शारजाह के लिए अतिरिक्त उड़ानें शुरू की हैं।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि जिन प्रभावित यात्रियों ने दुबई जाने के लिए बुकिंग की है, उन्हें आगामी तारीख पर दोबारा बुक करने का विकल्प दिया जा रहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

प्रसारण से पहले कार्यक्रम पर पाबंदी लगाना न्यूक्लियर मिसाइल की तरह : सुप्रीम कोर्ट

Published

on

Supreme Court

सिविल सेवा में कथित तौर पर मुस्लिम अभ्यर्थियों की घुसपैठ से संबंधित एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम के दो एपिसोड के प्रसारण पर रोक लगाने के दो दिन बाद सुप्रीम कोर्ट के सुर नरम पड़ गए। कोर्ट ने कहा, प्रसारण पूर्व कार्यक्रम पर रोक न्यूक्लियर मिसाइल की तरह है।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस इंदु मल्होत्रा और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने कहा, प्रसारण पूर्व रोक लगाना चरम कदम है क्योंकि यह फिसलने वाले ढलान के समान है। हम ऐसा कदम विशेष परिस्थितियों में ही उठाते हैं, मसलन लैंगिक या यौन हिंसा आदि मामलों में।
पीठ ने कहा, चैनल इस बात पर बहस करने के लिए स्वतंत्र है कि जकात फाउंडेशन या किसी अन्य संगठन को कहां से फंडिंग हो रही है लेकिन कार्यक्रम में कुछ बयान आपत्तिजनक हैं। पीठ ने कहा, मुस्लिमों को हरी टी-शर्ट, टोपी, दाढ़ी में नहीं दिखाया जाना चाहिए।

पीठ ने इस पर भी एतराज जताया कि सांसद असदुद्दीन ओवैसी के बयान के पीछे कानून को जलते दिखाया गया है। सुदर्शन चैनल की ओर से वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने पैरवी की। 

आप हलफनामा देकर बताएं 
सुप्रीम कोर्ट : हमें इस बात पर कोई आपत्ति नहीं है कि आप एनजीओ की फंडिंग की जांच करें। परेशानी तब होती है जब इस आधार पर पूरे समुदाय को सिविल सेवा में घुसपैठ बताया जाता है। इस कार्यक्रम का सार यह नजर आता है कि मुस्लिम किसी मकसद के लिए सिविल सेवा में जाना चाह रहे हैं। 

श्याम दीवान : कार्यक्रम को संपूर्णता के साथ देखा जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट : आप हलफनामा दायर कर बताएं कि हमने जो चिंता जताई है उसे लेकर क्या प्रस्ताव देना चाहते हैं। हम निर्देश नहीं देना चाहते कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं? चैनल को खुद बताना चाहिए कि वह क्या करने के लिए तैयार है।

दंतहीन नियामक निकायक  को मजबूत करने की जरूरत
पीठ ने सुनवाई के दौरान यह भी कहा कि नियामक निकाय दंतहीन है, उसे और मजबूत बनाने की जरूरत है। पीठ ने केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से जानना चाहा कि सेल्फ रेगुलेशन को कैसे मजबूत कर सकते हैं। पीठ अब सोमवार को इस मामले पर सुनवाई करेगी।

पीठ ने कहा, जब हम मीडिया की स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं तो मीडिया में यह संदेश जाना चाहिए कि किसी समुदाय विशेष को निशाना नहीं बनाना चाहिए। आखिरकार हम एक देश में रहते हैं। हमें किसी समुदाय के खिलाफ नहीं होना चाहिए। हम सेंसरशिप नहीं करना चाहते। हम सेंसर बोर्ड नहीं हैं।

मनुष्य की गरिमा को संरक्षित करना भी जरूरी

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, हमें पता है कि आपातकाल के दौरान क्या हुआ था। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जानकारी बिना रोकटोक के आनी चाहिए लेकिन हमें मनुष्य की गरिमा को संरक्षित करना भी जरूरी है। मनुष्य की गरिमा और फ्री स्पीच में संतुलन होना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय2 mins ago

ऐतिहासिक होगी संयुक्त राष्ट्र की आम सभा, पीएम मोदी लेंगे दो बैठकों में हिस्सा

Class_12_CBSE_
राष्ट्रीय4 mins ago

JEE Main: B.Arch- B.Planning पेपर 2 के रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय19 mins ago

ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की 135,000 के पार

राजनीति29 mins ago

मानसून सत्र : राज्यसभा की कार्यवाही जारी, सीतारमण ने पेश किया संशोधन विधेयक

congress logo
राजनीति33 mins ago

कृषि विधेयक कॉर्पोरेट संस्कृति को बढ़ावा देगा: कांग्रेस नेता

राष्ट्रीय41 mins ago

एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई सेवा आज से शुरू

Supreme Court
राष्ट्रीय53 mins ago

प्रसारण से पहले कार्यक्रम पर पाबंदी लगाना न्यूक्लियर मिसाइल की तरह : सुप्रीम कोर्ट

NIA
राष्ट्रीय58 mins ago

एनआईए ने अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया

china-flag-min
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

थाईलैंड ने दिया चीन को झटका, क्रा नहर परियोजना दौड़ में भारत भी शामिल

खेल1 hour ago

आईपीएल-13 : उद्घाटन मुकाबले में आज आमने-सामने होंगे सुपर किंग्स, मुम्बई इंडियंस

Mayawati
राजनीति1 week ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

bengaluru-protest-dec-17-afp
ओपिनियन4 weeks ago

संविधान बचाने से ज़्यादा ज़रूरी है इसके आन्दोलनकारियों को बचाना

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय3 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Rhea-
मनोरंजन1 week ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति29 mins ago

मानसून सत्र : राज्यसभा की कार्यवाही जारी, सीतारमण ने पेश किया संशोधन विधेयक

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय6 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

Most Popular