राष्ट्रीय‘दिल्ली में बची सिर्फ 5-6 दिन की वैक्सीन’, केजरीवाल बोले- अभी भी 2.60 करोड़ वैक्सीन की जरूरत

WeForNews DeskMay 8, 202131 min

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली को और अधिक वैक्सीन की आवश्यकता है। दिल्ली में प्रतिदिन 1 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जा रही है और दिल्ली सरकार के पास अब अगले 5-6 दिन की वैक्सीन ही बची है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए अभी भी 2.60 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है।

अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इस विषय में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन 1 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 50 हजार वैक्सीन 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों को लगाई जा रही है। शेष 50 हजार वैक्सीन व्यक्ति 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को लगाई जा रही है। दिल्ली में यह वैक्सीनेशन कार्यक्रम फिलहाल 100 स्कूलों में चल रहा है। अब दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन कार्यक्रम को 300 स्कूलों में शुरू करने जा रही है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक वैक्सीनेशन कार्यक्रम को 300 स्कूलों में शुरू करने की कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। केवल वैक्सीन का इंतजार है। वैक्सीन मिलने पर दिल्ली में प्रतिदिन 3 लाख लोगों का टीकाकरण संभव है। ऐसी स्थिति में 1 महीने के अंदर 80 से 85 लाख लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। इस हिसाब से दिल्ली में सभी 1.50 करोड़ व्यक्तियों का वैक्सीनेशन 3 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ है। 50 लाख लोग 18 साल से कम उम्र के हैं। एक करोड़ लोग 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के हैं। 50 लाख लोग 45 साल से अधिक उम्र के हैं। इस हिसाब से दिल्ली में 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 1.50 करोड लोग हैं। इन 1.50 करोड लोगों को तीन करोड़ वैक्सीन लगानी है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज देनी है। इन तीन करोड़ वैक्सीन में से दिल्ली सरकार को अभी तक 40 लाख वैक्सीन मिली है। यानी अभी हमें 2.60 करोड़ वैक्सीन और चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें प्रति माह करीब 80 से 85 लाख वैक्सीन चाहिए। यदि 3 महीने तक हमें वैक्सीन की है खेप नियमित मिलती रहे तो 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के आसपास जैसे कि गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद आदि से भी लोग वैक्सीन लगाने के लिए दिल्ली में आ रहे हैं। इसलिए जितनी वैक्सीन हमने मांगी है उससे भी कुछ अधिक वैक्सीन की आवश्यकता होगी। केंद्र सरकार से हमारी प्रार्थना है कि दिल्ली को उचित मात्रा में वैक्सीन प्रदान की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सभी का वैक्सीनेशन किया जाना जरूरी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस कार्य में हमारी जरूर मदद करेगी। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह मौजूदा व्यक्ति नहीं लग सकती। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी विशेषज्ञों से अपील है कि बच्चों के लिए भी कोई वैक्सीन खोजी जाए ताकि उन्हें भी सुरक्षित किया जा सके।

Related Posts