तीन सब वेरिएंट के साथ अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन भारत में पहले के प्रमुख डेल्टा स्ट्रेन की जगह ले रहा है, जिससे देश में कोविड -19 मामलों की दैनिक संख्या बढ़ रही है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट (पैरेंट पेंगो लिनेज बी.1.1.529) में तीन लिनेज (बीए.1,बीए.2 और बीए.3) शामिल हैं। जबकि बीए.1 और बीए.3 में स्पाइक प्रोटीन में 69-70 विलोपन है, बीए.2 नहीं है।

 

तीन सब लिनेज में, भारत में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आइएनएसएसीओजी) के वैज्ञानिकों ने देश में किए गए जीन परीक्षणों में बीए.1 और बीए.2 दोनों की महत्वपूर्ण उपस्थिति का उल्लेख किया है। बीए.1, विशेष रूप से, डेल्टा के साथ सह-परिसंचरण कर रहा है और यह महाराष्ट्र और कई अन्य राज्यों में भी बदल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि देश में अब तक बीए.3 का पता नहीं चला है।

 

ओपन एक्सेस डेटा शेयरिंग प्लेटफॉर्म जीआईएसएआइडी के अनुसार, पहली बार नवंबर 2021 के अंत में दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाए गए ओमिक्रॉन को 100 से अधिक देशों और सभी सात महाद्वीपों में पाया गया है।

 

ओमिक्रॉन अमीनो एसिड परिवर्तनों के अनूठे मिश्रण (क्लैड जीआरए, लिनेज बी.1.1.529 और लिनेज बीए.1 और बीए.2) की बढ़ोतरी में शामिल हैं, जिन्हें पहले रिसेप्टर बाइंडिंग और एंटीबॉडी एस्केप को प्रभावित करने के लिए पहचाना गया था।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275