खेलओलंपिक (कुश्ती) : रवि ने जीता रजत, भारत को दिलाया पांचवां पदक

IANSAugust 5, 20213671 min

भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक के पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के जायूर उगयेव के हाथों 4-7 से हार का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। रवि ने टोक्यो में शानदार शुरूआत करते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। उन्होंने सेमीफाइनल में पीछे चल रहे होने के बावजूद कजाखस्तान के नूरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए पदक पक्का कर लिया था।

 

भारोत्तोलक मीराबाई चानू के बाद भारत का यह दूसरा रजत और टोक्यो ओलंपिक में कुल पांचवां पदक है। भारत ने अबतक इस ओलंपिक में दो रजत और तीन कांस्य पदक जीते हैं।

 

सुशील कुमार के 2012 लंदन ओलंपिक में 66 किग्रा फ्रीस्टाइल में रजत जीतने के बाद रवि ने ओलंपिक में कुश्ती में देश को दूसरा रजत पदक दिलाया है।

 

फाइनल मुकाबले के पहले पीरियड में दो बार के विश्व चैंपियन उगयेव ने दो अंक लिए। लेकिन रवि ने तुरंत वापसी की और दो अंक बटोर स्कोर बराबर किया। हालांकि, फिर उगयेव ने दो अंक हासिल कर 4-2 की बढ़त लेकर मैच में अपनी पकड़ बना ली।

 

इसके बाद दूसरे पीरियरड में भी उगयेव ने एक अंक लिया। फिर उगयेव ने रवि को टेकडाउन कराकर दो और अंक हासिल किए और स्कोर 7-2 कर दिया।

 

हालांकि, रवि ने एक बार फिर वापसी की और दो अंक बटोर फासला कम कर लिया। लेकिन उनकी यह कोशिश मुकाबला जीतने के लिए काफी नहीं रही और उन्हें इस हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

 

2019 में उगयेव ने नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप का सोना जीता था, उसी साल रवि ने इसी वर्ग में कांस्य जीता था। वह मौजूदा एशियाई चैम्पियन (2020, 2021) और यू 23 विश्व चैम्पियनशिप (2018) के रज पदक विजेता भी हैं।

 

–आईएएनएस

 

Related Posts