खेलओलम्पिक चैम्पियन चोपड़ा विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे

IANSAugust 12, 20219451 min

टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक ने भारत के नीरज चोपड़ा को हर बुधवार को अपडेट होने वाली नवीनतम विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग में 14 स्थान की बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। चोपड़ा, जिन्होंने शनिवार को टोक्यो में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण जीता था, जर्मनी के जोहान्स वेटर से 1395 अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं। 1396 अंकों के साथ शीर्ष क्रम के जर्मन वेटर टोक्यो में फाइनल में विफल रहे और नौवें स्थान पर रहे।

 

पोलैंड के मार्सिन क्रुकोवस्की 1302 अंकों के साथ तीसरे जबकि टोक्यो में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज 1298 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर 1291 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

 

चोपड़ा एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं।

 

ओलंपिक की शुरूआत से पहले, चोपड़ा ने कहा था कि यह उस दिन का प्रदर्शन है जो विश्व रैंकिंग से अधिक मायने रखता है। वह रैंकिंग में उच्च पदों पर काबिज लोगों से आगे स्वर्ण पदक जीतकर यह साबित करने गए।

 

चोपड़ा फिलहाल ब्रेक पर हैं और स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट में वापसी पर डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करेंगे। उन्होंने ओलंपिक से पहले विदेश में चार स्पर्धाओं में हिस्सा लिया थाष इस साल मार्च में पटियाला में 88.07 मीटर की दूरी के साथ उन्होंने अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया था।

 

चोपड़ा के लिए अब लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में भाला फेंक में प्रमुख बल के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए 90 मीटर का आंकड़ा पार करना है।

 

–आईएएनएस

Related Posts