कांग्रेस ने देशभर में राजस्थान की तर्ज पर ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने की मांग की है। राजस्थान प्रभारी महासचिव अजय माकन ने कहा कि गहलोत सरकार ने इसे राजस्थान में लागू कर दिया है। अन्य राज्यों में लागू करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। कांग्रेस महासचिव व राजस्थान प्रभारी अजय माकन ने शुक्रवार को कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चौथे बजट पेश कर देश को नई दिशा दी। उन्होंने बताया कि सरकारी कर्मचारी किस तरह से पुरानी पेंशन शुरू की जा सकती है। कांग्रेस सभी राज्य सरकारों और केंद्र से पुरानी पेंशन योजना शुरू करने की मांग करती है।

 

अजय माकन ने कहा कि ये केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि पूरे देश केंद्र सरकार ओल्ड पेंशन को लागू करे। ये फायदा सरकारी कर्मचारियों सीधे मिले न कोई थर्ड पार्टी इसका फायदा उठा ले। उन्होंने कहा कि सबसे बेहतरीन छठा पेय कमीशन रहा, जब देश में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार थी। कांग्रेस की सरकारों में हर दशक के तीसरे वर्ष के अंदर पेय कमीशन की स्थापना की जाती रही।

 

उन्होंने कहा कि शहरी गरीब के लिए इंदिरा गांधी रोजगार स्कीम लागू की गई। मकान ने कहा 2011 के हिसाब से देश मे 31 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती थी। वहीं अब 39 फीसदी जनता शहरों में रहती है। गरीब के लिए भी रोजगार की व्यवस्था की जानी चाहिए। इंदिरा गांधी रोजगार स्कीम देशभर में लागू की जाए। इसके साथ ही बिजली की दरें भी राजस्थान की तर्ज पर आम जनता के हित में कम की जाए।

 

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश का बजट पेश करते हुए बड़ी घोषणा की थी। सीएम अशोक गहलोत ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का 2017 का फैसला वापस लिया है। इससे सरकार पर 1000 करोड़ का भार आएगा। इसके अलावा प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू होगी, 1 अप्रैल 2004 के बाद की नियुक्तियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212