देश की राजधानी दिल्ली के बारे में जब भी बात की जाती है तो कुछ खास ऐसी जगहें हैं जिनका जिक्र हो ही जाता है। जैसे इंडिया गेट, लाल किला, संसद आदि। संसद ऐसी जगह है जहां देश से जुड़े सभी अहम फैसले लिए जाते हैं। देश की संसद को लेकर जानकारी रखना हर कोई चाहता है।

संसद को लेकर ही हम आज कुछ बातें आपको बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं :

  1. देश में नए संसद भवन को लेकर कामकाज शुरू हो गया है। संसद भवन की नई बिल्डिंग का काम तेज है। यह भवन पुराने संसद भवन ने बड़ा होने के साथ ही अधिक आकर्षक और आधुनिक सुविधाओं से लेस होगा. नए संसद भवन में और भी कई ऐसी सुविधाएँ होंगी जो पुराने संसद भवन से अच्छी होंगी।
  2. नया संसद भवन कुल 64,500 स्क्वायर मीटर में बनाया जाने वाला है। इस भवन में चार मंजिलें होंगी. जिसमें 971 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है। कहा जा रहा है कि साल 2022 तक यह संसद भवन बनकर तैयार भी हो जाएगा।
  3. नए संसद भवन में सभी सांसदों के लिए ऑफिस भी बनाए जाने का प्रस्ताव है। इस काम को भी साल 2024 तक बनाकर तैयार कर दिया जाएगा।
  4. सुनने में आ रहा है कि इस भवन के डिजाईन को HCP डिजाइन मैनेजमेंट के द्वारा बनाया जा रहा है। यह गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है।
  5. टाटा प्रोजेक्ट्स के अंतर्गत इस नए संसद भवन का निर्माण किया जाना है। बिल्डिंग में सुविधाओं के अंतर्गत डाटा नेटवर्क फैसिलिटी, ऑडियो विजुअल सिस्टम आदि भी लगाए जाना है।
  6. इस नई बिल्डिंग में कुल 1224 सांसदों के बैठने की सर्विस होगी और इसके साथ ही करीब 888 लोकसभा चैंबर में बैठेंगे और राज्यसभा चैंबर में 384 सांसद बैठेंगे।
  7. इसके साथ ही सुविधा के रूप में ऐसी व्यवस्था भी की जा रही है कि यदि फ्यूचर में सांसदों की संख्या में इजाफा होता है तो यह जरुरत भी पूरी होगी।
  8. नए संसद भवन में पूरे देश की तस्वीर दिखाई दे इसकी भी व्यवस्था की जाएगी. यहाँ लोकसभा चैम्बर में ही दोनों सदनों के लोग सो सकें इसका इंतजाम किया जाएगा। नई बिल्डिंग में सेंट्रल हॉल नहीं होगा।
  9. नए संसद भवन में एक बड़ा संविधान कक्ष भी होगा, जहाँ देश की लोकतांत्रिक विरासत को दिखाने के लिए संविधान की मूल प्रति और डिजिटल डिस्पले आदि लगाए जाएंगे।
  10. संसद भवन की यह नई बिल्डिंग सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम सेंट्रल विस्टा के अंतर्गत बनाई जा रही है। इसमें संसद भवन के साथ ही पीएम ऑफिस, प्रेसिडेंट ऑफिस और आसपास की जगहों का नवीनीकरण किया जाने वाला है।
Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275