खेलनीरज के गांव में जश्न का माहौल, ‘चक दे इंडिया’ के नारे से गूंजा गांव

IANSAugust 8, 20215101 min
Neeraj Chopra India

चंडीगढ़, 7 अगस्त | हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा गांव में जश्न की लहर दौड़ गई है, जब यह खबर आई कि उसका प्रतिभाशाली बेटा सूबेदार नीरज चोपड़ा, वीएसएम, ओलंपिक में पदक (वह भी एक स्वर्ण) जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए, जब से भारत ने आधिकारिक तौर पर 1928 में खेलों में प्रवेश किया। दोस्तों और प्रशंसकों ने गोल्डन बॉय के परिवार के घर के आसपास इकट्ठा होना शुरू कर दिया, जहां 19 सदस्य अगर उसका विस्तारित परिवार रहता है, जैसे ही यह खबर फैली कि उन्होंने टोक्यो में भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह हासिल कर ली है।

उनके परिवार ने कहा कि पूरा गांव और यहां तक कि आसपास के गांवों के लोग भी पिछले कुछ दिनों से सार्वजनिक स्थानों पर लगे टेलीविजन सेट पर उनका प्रदर्शन देख रहे थे।

जैसे ही उनकी जीत की खबर प्रसारित हुई, लोग उनके आवास पर जमा हो गए, मिठाई बांटी और पंजाबी गानों की धुन पर डांस किया। जब टेलीविजन पर ‘सुनहरी खबर’ दिखाई जाती थी तो ‘चक दे इंडिया’ के नारे गांव में गूंज उठे।

उनके भावुक पिता सतीश कुमार, एक किसान, ने कहा, “मुझे खुशी है कि मेरे बेटे ने देश को गौरवान्वित किया।” फिर उन्होंने पिता के गौरव के साथ कहा, “हां, हमें पहले दिन से ही विश्वास था कि वह देश के लिए स्वर्ण पदक लाएंगे।”

चोपड़ा की खुश मां सरोज देवी ने कहा कि उनके बेटे के पैतृक गांव लौटने पर पूरा गांव उसका भव्य स्वागत करेगा।

नीरज के चाचा भीम चोपड़ा ने कहा कि पोडियम तक पहुंचने के लिए न केवल परिवार बल्कि पूरे गांव ने उनके शानदार प्रदर्शन को देखा।

दिलचस्प बात यह है कि भारत के दो स्वर्ण पदक विजेता ओलंपियनों का चंडीगढ़ कनेक्शन है – नीरज चोपड़ा और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा। 2008 में बीजिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज चंडीगढ़ के उपनगर जीरकपुर में पले-बढ़े और चोपड़ा ने डीएवी कॉलेज, सेक्टर 10, चंडीगढ़ में पढ़ाई की।

चोपड़ा को उनकी जीत पर बधाई देते हुए, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चोपड़ा के लिए 6 करोड़ रुपये का नकद इनाम और ग्रेड ए सरकारी नौकरी की घोषणा की। उन्होंने कहा, “देश इस पल का लंबे समय से इंतजार कर रहा था।”

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी नीरज को ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “सोना! नीरज चोपड़ा..आपने इतिहास रचा है और पूरे देश को गौरवान्वित किया है।”

सिंह ने कहा, “आपका 87.58 मीटर विनिंग थ्रो आज ट्रैक एंड फील्ड क्षेत्र के दिग्गजों का हिस्सा होगा। भारत आपका ऋणी है! जय हिंद।”

जब नीरज ने इतिहास रचा, तो हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज, जो आमतौर पर अपने बालों को झपकाते हुए देखे जाते हैं, एक दुर्लभ इशारे में अपने कर्मचारियों के बीच नाचते और मिठाई बांटते देखे गए। विज राष्ट्र की भावना को व्यक्त कर रहे थे।

Related Posts