अंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीयनासा-स्पेसएक्स ड्रैगन ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 7,300 पाउंड कार्गो किया लॉन्च

IANSJune 4, 2021101 min

नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में 7,300 पाउंड से ज्यादा के विज्ञान प्रयोगों, नए सौर सरणियों और अन्य कार्गो के साथ स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया है।

स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान को फाल्कन 9 रॉकेट पर दोपहर 1.29 बजे लॉन्च किया गया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से ईडीटी की जानकारी दी।

यह शनिवार, 5 जून को सुबह 5 बजे के आसपास आईएसएस में स्वायत्त रूप से डॉक करने के लिए निर्धारित है और लगभग एक महीने तक स्टेशन पर मौजूद रहेगा।

स्पेसएक्स आईएसएस को नए आईएसएस रोल-आउट सोलर एरेज (आईरोसा) की एक जोड़ी देगा। नासा ने कहा कि ड्रैगन आईएसएस के हार्मनी मॉड्यूल के लिए डॉक के बाद, रोबोट कैनाडर्म 2 सरणियों को निकालेगा और अंतरिक्ष यात्री 16 और 20 जून के लिए निर्धारित स्पेसवॉक के दौरान उन्हें स्थापित करेंगे।

नासा के लिए कंपनी का 22वां वाणिज्यिक आपूर्ति सेवा (सीआरएस) मिशन है। टेकक्रंच ने बताया कि यह पिछले 12 महीनों में आईएसएस को भेजा गया पांचवां कैप्सूल है और नए फाल्कन 9 रॉकेट बूस्टर पर साल का पहला लॉन्च भी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोबारा आपूर्ति मिशन आईएसएस पर किए जाने वाले कई शोध प्रयोग कर रहा है। इसमें कोलगेट टूथपेस्ट के साथ रोगाणु वृद्धि का परीक्षण करने के लिए मौखिक बैक्टीरिया शामिल हैं; कई टार्डिग्रेड (जिन्हें वाटर बीयर भी कहा जाता है), आदिम जीव जो अंतरिक्ष के वातावरण में किराया और प्रजनन करने का प्रयास करेंगे; और एक जांच जो गुर्दे की पथरी के निर्माण पर माइक्रोग्रैविटी के प्रभावों का अध्ययन करेगी।

स्पेस इंफ्रास्ट्रक्च र कंपनी रेडवायर द्वारा विकसित है जो भार में लगभग 3,000 पाउंड है, ड्रैगन के अप्रतिबंधित ट्रंक में भरी हुई है।

आईएसएस को आईरोसा सौर सरणियां भेजने वाले तीन मिशनों में से यह पहला है, जिसमें हर मिशन में दो सरणियां हैं। एक बार स्थापित होने के बाद, छह आइरोसा सरणियां सामूहिक रूप से 120केडब्ल्यू से ज्यादा बिजली का उत्पादन करेंगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रेडवायर के अनुसार, नए आईरोसा सरणियों से आईएसएस की बिजली उत्पादन में 20-30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

आईएसएस में एक महीने से ज्यादा समय बिताने के बाद, ड्रैगन कैप्सूल अनुसंधान और वापसी कार्गो के साथ अटलांटिक में उतर जाएगा।

–आईएएनएस

Related Posts