धौनी ने क्रिकेट जगत में पूरे किए 11 साल, जलवा बरकरार | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

धौनी ने क्रिकेट जगत में पूरे किए 11 साल, जलवा बरकरार

महेंद्र सिंह धौनी

Published

on

भारतीय क्रिकेट को शीर्ष तक ले जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट जगत में 11 साल पूरे कर लिये हैं. उन्होंने अपना पहला वनडे 23 दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इस 11 साल के सफर में धौनी ने 90 टेस्ट और 270 एकदिवसीय मैच खेले. अपनी कप्तानी में धौनी ने 186 मैच खेले, 103 जीते, 68 हारे और चार मैच टाई रहा. धौनी को एकदिवसीय क्रिकेट में भारत का सबसे सफल कप्तान माना जाता है.

लेकिन इन दिनों वे अपने कैरियर में कुछ परेशानियों को झेल रहे हैं. उनकी कप्तानी में इस वर्ष भारत ने कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं की और ना ही उनका बल्ला उस तरह से चल रहा है, जिसके लिए धौनी जाने जाते हैं. ऐसे में उनके आलोचक लगातार यह सवाल उठा रहें है कि महेंद्र सिंह धौनी का समय अब चला गया. अब उन्हें संन्यास ले लेना चाहिए. वहीं उनके विकल्प माने जाने वाले विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

resize50020-min

अॅास्ट्रेलिया दौरे से ही शुरू हुआ धौनी का खराब समय
पिछले साल अॅास्ट्रेलिया दौरे के दौरान खेले गये टेस्ट मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा, जिसके कारण सीरीज के बीच में ही धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. हालांकि सीरीज के बीच में संन्यास की घोषणा किये जाने के बाद उनकी आलोचना भी हुई, लेकिन धौनी ने संन्यास ले लिया. उनकी जगह कोहली ने टीम की कमान संभाली और टीम का प्रदर्शन कुछ सुधरा.अंतिम के दोनों मैच भारत ने ड्रा किये. हालांकि भारत ने यह श्रृंखला 2-0 से गंवा दी थी.

विश्वकप में भी नहीं चला धौनी का जादू
विश्वकप 2015 में भी धौनी का जादू नहीं चला और भारत को दुबारा वर्ल्डकप दिलाने का उनका सपना साकार नहीं हुआ. सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को अॅास्ट्रेलिया ने 95 रन से हरा दिया था.

Mahendra_Singh_Dhoni123-min

दक्षिण अफ्रीका के साथ भी असफल रहे धौनी
दक्षिण अफ्रीका के साथ टी-20 और वनडे क्रिकेट सीरीज में धौनी का जादू नहीं चला और टी-20 और वनडे सीरीज भारत हार गया. खेले गये दोनों टी-20 मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते और वनडे सीरीज में भारत 3-2 से सीरीज हार गया. हालांकि टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और टेस्ट मैच की श्रृंखला जीती. भारत ने यह श्रृंखला 3-0 से जीती थी

201412-min

2016 से जुड़ी हैं उम्मीदें
धौनी की कप्तानी में अगले वर्ष भारत अॅास्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही है. इस सीरीज में भारत पांच वन डे और तीन टी-20 खेलेगी. ऐसा संभव है कि यह सीरीज धौनी के लिए पुनर्वापसी का मौका बन जाये. साथ ही टी-20 का विश्वकप भी भारत में खेला जाना है, संभव है कि यह धौनी का लकी चार्म बन जाये.

50559-dhoni-50012345-min

wefornews bureau

खेल

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

Published

on

Kolkata Knight Riders

आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के सामने उतरेगी।

कोलकाता की तरह हैदराबाद भी अपने पहले मैच में हार गई थी। और अब दोनों टीमें जीत के रास्ते पर लौटने की फिराक में होंगी।

केकेआर के पास टी-20 के दिग्गज बल्लेबाज आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन हैं। इसलिए माना जाता है कि यह टीम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम है। पहले मैच में मुंबई ने केकेआर की इस ताकत को परखा और उसे 196 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन रसेल चले न मोर्गन और केकेआर को 49 रनों से हार झेलनी पड़ी।

एक मैच के बाद हालांकि इन दोनों को नकारा नहीं जा सकता है और हैदराबाद भी इस बात से वाकिफ होगी। केकेआर ने पहले मैच में सुनील नरेन और शुभमन गिल को पारी की शुरुआत करने भेजा था, लेकिन दोनों तेज शुरूआत नहीं दे सके थे।

यहां टीम प्रबंधन एक बदलाव कर सकता है। पहले मैच में निखिल नाइक को केकेआर ने मौका दिया था जो विफल रहे थे। टीम प्रबंधन उन्हें बाहर कर किसी और को मौका दे सकता है।

मध्य क्रम में कप्तान कार्तिक, नीतीश राणा, मोर्गन और रसेल को पहले से बेहतर करना होगा। अगर यह बल्लेबाजी क्रम चल गया तो किसी भी लक्ष्य को हासिल करना या बड़ा स्कोर बनाना टीम के लिए आसान बात है।

गेंदबाजी में भी केकेआर को सुधार करना होगा। पैट कमिंस को टीम ने भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था। कमिंस पहले मैच में तो बेअसर रहे थे। तीन ओवरों में 49 रन देने के बाद कमिंस टीम के सबसे महंगे गेंदबाज भी रहे थे। उन्होंने बल्ले से 12 गेंदों पर 33 रन बनाकर यह साबित तो किया था कि वह जरूरत पड़ने पर टी-20 के लिहाज से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

टीम प्रबंधन के लिए निश्चित तौर पर यह फायदे का सौदा है लेकिन कमिंस की पहली जिम्मेदारी गेंद से कमाल दिखाने की है और वे भी इस बात को जानते हैं। पहले मैच के बाद आलोचनाओं का शिकार हुए कमिंस दूसरे मैच में आलोचकों का मुंह बंद करना चाहेंगे।

शिवम मावी ने मुंबई के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी। कमिंस के साथ मावी अगर चल जाते हैं तो केकेआर के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। इनके साथ स्पिन विभाग जिसमें सुनील नरेन और कुलदीप यादव हैं वो साथ देता है तो केकेआर के लिए सोने पर सुहागा जैसी स्थिति होगी।

वहीं हैदराबाद के पहले मैच के बाद उसका कमजोर मध्य क्रम उजागर हो गया। डेविड वार्नर चले नहीं थे लेकिन उनके साथी जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभाला था और जैसे ही वो आउट हुए टीम ढेर होती चली गई। मनीष पांडे ने जरूर बेयरस्टो का साथ दिया था लेकिन लंबी पारी न खेल पाने की उनकी आदत जारी रही थी।

विजय शंकर ने एक बार फिर निराश किया था। युवा खिलाड़ी प्रियम गर्ग भी पहले मैच में प्रभावित नहीं कर पाए थे। कप्तान वार्नर के लिए तो चिंता इसी बात की है कि उनके और बेयरस्टो के अलावा वह किस पर बल्लेबाजी को लेकर भरोसा करें।

टीम में एक बदलाव हुआ है। पहले मैच में चोटिल हुए मिचेल मार्श टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर आए हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार सबसे किफायती रहे थे। संदीप शर्मा, टी.नटराजन, शंकर, अभिषेक शर्मा का प्रदर्शन औसत रहा था।

टीम के सबसे बड़े हथियार राशिद खान भी ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। यहां भी टीम चाहेगी कि सभी अच्छा करें। मार्श की जगह यहां मोहम्मद नबी को देखा जा सकता है जो गेंद के अलावा बल्ले से भी अच्छा योगदान देने में सफल हैं।

टीमें (सम्भावित) :

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

केकेआर : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : दिल्ली ने चेन्नई को 44 रनों से हराया

Published

on

दिल्ली कैपिल्स ने शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रनो से हरा दिया।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 175 रन बनाए। चेन्नई 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 131 रन ही बना सकी।

चेन्नई के लिए फाफ डु प्लेसिस ने 35 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 43 रन बनाए। अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने 12 गेंदों पर 15 रन बनाए।

दिल्ली के लिए पृथ्वी शॉ ने 43 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 64 रनों की पारी खेली। शिखर धवन ने 35 रन बनाए।

ऋषभ पंत ने नाबाद 37 रनों का योगदान दिया। चेन्नई के लिए पीयूष चावला ने दो विकेट लिए। सैम कुरैन को एक सफलता मिली। दिल्ली की यह दो मैचों में दूसरी जीत है जबकि चेन्नई को तीन मैचों में दूसरी हार मिली है।

टीमें :

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, ओवेश खान।

चेन्नई सुपर किंग्स : मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, सैम कुरैन, दीपक चाहर, पीयूष चावला, जोस हेजलवुड।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पंजाब के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के लिए विराट कोहली पर लगा जुर्माना

Published

on

File Photo

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर कल हुए मैच के लिए जुर्माना लगाया गया है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल के छठे मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया है। कप्तान कोहली पर इसके लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

लीग ने एक बयान में कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। उनकी टीम ने 24 सितंबर 2020 को दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ धीमी ओवर रेट से गेंदबाजी की।

लीग ने कहा कि आरसीबी ने इस सीजन में पहली बार धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की, इसलिए आईपीएल की आचार संहिता के तहत उन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

कल के मैच में आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब से 92 रनों से हारी। पंजाब के कप्तान के एल राहुल ने 69 गेंदों पर 132 रनों की पारी खेली और आरसीबी को 207 रनों का लक्ष्य दिया। जबकि आरसीबी 109 रन बनाकर ही पवेलियन वापस लौट चली। पंजाब के मुरूगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने तीन-तीन विकेट लिए।

विराट कोहली ने मैच में बेहद ही साधारण प्रदर्शन किया। पहले फील्डिंग के दौरान पंजाब के कप्तान के एल राहुल की दो बार कैच छोड़ी और दूसरी बार बेटिंग करते समय मात्र एक रन बनाकर आउट हो गए। 

Continue Reading
Advertisement
earthquake
राष्ट्रीय5 mins ago

जम्मू-कश्मीर में 4.5 तीव्रता का भूकंप

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय7 mins ago

चीन से आया है कोरोना, कभी नहीं भूलूंगा ये बात, सत्ता मिली तो करूंगा ‘ड्रैगन’ से निर्भरता खत्म: ट्रंप

राष्ट्रीय28 mins ago

कृषि बिल के विरोध में अमृतसर में किसानों का ‘रेल रोको’ आंदोलन जारी

Arvind kejriwal
राष्ट्रीय29 mins ago

अब दिल्लीवासियों को 24 घंटे मिलेगा पानी: केजरीवाल

Kolkata Knight Riders
खेल30 mins ago

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

राष्ट्रीय39 mins ago

मथुराः श्रीकृष्ण विराजमान पहुंचा अदालत, कृष्ण जन्मभूमि का स्वामित्व मांगा

china-corona
राष्ट्रीय44 mins ago

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 59 लाख के पार

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य51 mins ago

कोरोना वैक्सीन आने से पहले दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच सकता है : डब्ल्यूएचओ

राष्ट्रीय1 hour ago

भारत का इमरान को जवाब, नरसंहार-आतंकवाद के रिकॉर्ड पर दिखाया आईना

राष्ट्रीय1 hour ago

पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे आज जेडीयू में होंगे शामिल

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

राजनीति5 days ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय4 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग3 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

खेल4 weeks ago

राष्ट्रीय खेल दिवस: खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य-ध्यानचंद पुरस्कार की पूरी लिस्ट

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Suresh-Raina
खेल4 weeks ago

पूरे सीजन के लिए आईपीएल से बाहर हुए रैना

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 days ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय7 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular