अंतरराष्ट्रीयपरमाणु हथियारों के इस्तेमाल को तैयार रहे सेना: किम जोंग

Julie TiwariMarch 4, 2016491 min

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने देश की सेना को आदेश दिया है कि वह किसी भी समय परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के लिये तैयार रहे।

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति केसीएनए के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अपने विरूद्ध नये प्रतिबंध लगाने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को पारित किये जाने के तत्काल बाद कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों जैसी कुछ वस्तुओं का समुद्र में परीक्षण किया, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और बढ़ गया है।

किम ने कहा, ‘‘उत्तरी कोरिया को अपने परमाणु ताकतों को हर तरीके से बढ़ाए रखने की जरुरत है ताकि हम किसी भी समय अपने देश की रक्षा कर सके। अब समय आ गया है कि हम अपनी सेना को परमाणु हथियारों से लैस रखे ताकि हम अपने शत्रु का मुकाबला करने में सक्षम रहे और हमारी सेना उसके किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब दे सके।’’

उत्तर कोरिया के फरवरी के मिसाइल परीक्षण के बाद से ही दक्षिण कोरिया की सेना को सतर्क कर दिया गया था। कल के परीक्षण से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है।वहीं दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाने के एक प्रस्ताव को कल सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

उत्तर कोरिया पर लगाया गया यह प्रतिबंध बीते दो दशकों में सबसे कठोर प्रतिबंधों में से एक माना जा रहा है।उत्तर कोरिया ने छह जनवरी और सात फरवरी को परमाणु परीक्षण किए थे और उसकी इस कार्रवाई की अमेरिका सहित विश्व के कई देशों ने कड़ी निंदा की थी।

Nuclear weapons, army, Kim Jong, North Korea

wefornews bureau

Related Posts