राष्ट्रीयदिल्ली में पूरी क्षमता से चलेंगी मेट्रो, बसें

IANSJanuary 4, 20221901 min

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन के साधन यानी मेट्रो और बसें सप्ताह के दिनों में पूरी क्षमता से चलेंगी। शहर में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर, सिसोदिया ने वीकेंड में कर्फ्यू की घोषणा की और कहा कि मेट्रो और बसों की तरह सार्वजनिक वाहन अपनी पूरी क्षमता से चलने के दौरान कोरोनावायरस दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में मेट्रो स्टेशनों के बाहर और बस स्टॉप पर लंबी कतारें देखी गईं, जो सुपरस्प्रेडिंग के लिए संभावित स्थान बन सकती हैं।

 

“महानगरों के बाहर और बस स्टॉप पर भीड़ आसानी से तेज गति से वायरस फैला सकती है। इससे बचने के लिए, सार्वजनिक परिवहन के दोनों साधन अपनी पूरी क्षमता से चलेंगे, लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ। बिना मास्क के देखे जाने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

 

‘येलो’ अलर्ट के तहत पारित डीडीएमए के आदेशों के बाद, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) दोनों ही चल रहे थे, लेकिन उनकी संबंधित क्षमता का केवल 50 प्रतिशत ही ऑन-बोर्ड था, जिससे आम जनता को बड़ी असुविधा हुई और उन्हें स्टेशनों पर लंबे समय तक इंतजार करने के लिए मजबूर किया गया।

 

केंद्र शासित प्रदेश में कोविड के कुल मामलों पर मीडिया को अपडेट करते हुए, सिसोदिया ने कहा, “दिल्ली ने पिछले 8-10 दिनों में लगभग 11,000 पॉजिटिव मामले दर्ज किए हैं। इनमें से लगभग 350 मरीज अस्पताल में हैं, 124 को ऑक्सीजन की जरूरत है और सात वेंटिलेटर पर हैं।”

 

उन्होंने लोगों से खुद की देखभाल करने और केवल ज्यादा जरुरत होने पर ही बाहर निकलने का आग्रह किया, उनसे “हमेशा मास्क पहनने और सामाजिक / शारीरिक दूरी बनाए रखने” का आग्रह किया।

 

सोमवार को, राष्ट्रीय राजधानी में 6.89 प्रतिशत की पॉजिटिविटी दर के साथ 4,099 नए संक्रमण दर्ज किए गए। दोनों 18 मई, 2021 के बाद से सबसे अधिक हैं, जब शहर ने 6.89 प्रतिशत की टेस्ट पॉजिटिविटी दर पर 4,482 नए मामले दर्ज किए थे।

 

–आईएएनएस

 

Related Posts