राष्ट्रीयअनलॉक की ओर महाराष्ट्र, पांच लेवल पर हटेगी पाबंदी

WeForNews DeskJune 3, 20211441 min

लंबे समय तक कोरोना से बुरी तरह प्रभावित रहे महाराष्ट्र में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद प्रतिबंधों में कई तरह की रियायतें देकर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है।

इसके तहत पूरे राज्य में कल से पांच लेवल के आधार पर लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया है।

हालांकि मुंबई को इस छूट के लिए अभी इंतजार करना होगा। केस कम होने के बावजूद मुंबई के अनलॉक पर 15 जून के बाद फैसला लिया जाएगा।

राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने 5 स्तरों की अनलॉक योजना तैयार की है। इसके लिए लेवल 1, 2, 3, 4 और 5 बनाए गए हैं, जिनके आधार पर अनलॉक किया जाएगा। जहां पॉजिटिविटी रेट 5 फसदी है, वहां राहत दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के कई जिले लेवल 1 के तहत आते हैं, इसलिए वहां पर कल से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। औरंगाबाद, भंडारा, धुले, गढ़चिरौली, जलगांव, जलगना, नांदेड़, नासिक, परभणी और ठाणे आते हैं। जबकि लेवल 2 में मुंबई के अलावा अमरावती, हिंगोली और नंदुरबार जिले शामिल हैं।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि लेवल 1 के तहत आने वाले जिलों में सभी गतिविधियां सामान्य रूप से चलाने की अनुमति होगी यानी पूर्ण अनलॉक होगा। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5%, बेड की उपलब्धता 25% है, उन्हें अनलॉक किया जाएगा।

ऐसी जगहों पर निजी और सरकारी कार्यालय पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे और साथ ही थिएटर और मॉल भी खुलेंगे। साथ ही ऐसे स्थानों पर विवाह, अंतिम संस्कार, फिल्म और सीरियल की शूटिंग की भी अनुमति होगी।

हालांकि, 5 फीसदी से कम संक्रमण दर होने के बावजूद भी मुंबई अभी अनलॉक नहीं होगा। मुंबई में अनलॉक को लेकर 15 जून के बाद फैसला होगा। आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई चूंकि लेवल 2 पर है, इसलिए लोकल ट्रेनों को आम जनता के लिए खोला नहीं जाएगा। हालांकि अगर साप्ताहिक समीक्षा में पॉजिटिविटी रेट में सुधार होता है, तो हम निश्चित रूप से अनलॉक के बारे से सोचेंगे।

Related Posts