WFNHindiजानें…आपके लिए क्या खुशियां लाएगा 2016

Payal ChauhanDecember 31, 2015154 min

नए साल का आग़ाज़ होने वाला है, तो ज़ाहिर-सी बात है कि इसे लेकर आपके मन में ढेर सारे सवाल भी उठ रहे होंगे, जैसे – लक्ष्मी की कृपा होगी या नहीं, नौकरी मिलेगी या नहीं, बच्चों की सेहत कैसी रहेगी, प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी या नहीं आदि। यदि आप ऐसे ही बहुत सारे सवालों का जवाब पाना चाहतें हैं, तो पढ़ें राशिफल 2016, जो पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।

1

मेष

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक़ आपके लिए यह वर्ष मिला-जुला परिणाम देने वाला है। गृहस्थ जीवन को लेकर कुछ तनाव हो सकता है, हालाँकि पेशेवर ज़िन्दगी में सफलता आपके क़दमों को चूमेगी। लेकिन आपको ज़्यादा उत्साहित होने की ज़रूरत नहीें हैं, ख़ुशियाँ धीरे-धीरे ही मिलेंगी। यदि क़ारोबारियों की बात करें, तो इस समय किसी भी प्रकार का निवेश न करना ही ठीक होगा। शेयर बाज़ार से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करने की आदत को नियंत्रित करना बेहद ही ज़रूरी है। संभव है कि प्रेम-संबंधों में कुछ ख़ास रोचकता न रहे और भरपूर यौन-सुख भी प्राप्त नहीं हो। बेकार की बातोंं पर ध्यान न दें तो ही अच्छा है। हमेशा आवेश में रहने की आदत आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। ज़िन्दगी में रौनक अगस्त माह के बाद ही आएगी, लेकिन पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है।

2

वृषभ

सितारे कहते हैं कि वृषभ राशि के लिए यह साल ख़ुशियोंं भरा रहेगा। यदि जीवनसाथी के साथ सच्चा प्यार और स्नेह है, तो सब कुछ निर्बाध रूप से चलेगा। इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा और आप अपने प्रिय के साथ सुखमय पल बिताएंगे। नौकरीपेशा लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क़ारोबारियों को तत्काल मुनाफ़ा नहीं होगा, लेकिन धीरे-धीरे अवश्य होगा। प्रेम-संबंधो में प्रगाढ़ता आएगी, जो आपको पल-पल आनंदित करेगी। जितना ज़्यादा आप अंदर से ख़ुश रहेंगे, उतने ही आप सफल भी होंगे। प्रेमी के प्रति आपकी उदासीनता कुछ ऐसे रिश्तों की ओर इशारा कर रही है, जो उचित नहीं मालूम होते हैं। निजी प्रेम-संबंधों से भटकाव होने के कारण ऐसा हो सकता है। हालाँकि आप काफ़ी समझदार हैं। अवांछित संबंधों से दूरी बनाकर रहें तो बेहतर होगा। यह साल आपके लिए आर्थिक रूप से मददगार साबित होगा।

3
मिथुन

ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल का ज़्यादातर भाग आपके अनुकूल रहेगा। प्यार और स्नेह के कारण जीवनसाथी के क़रीब रहेंगे, जो कि आप दोनों के सामंजस्य पर भी निर्भर करता है। जीवनसाथी का संबंध रिश्तेदारों के साथ मधुर रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें, पौष्टिक आहार लें और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें; कहा भी गया है – ‘स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है’। ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, क्योंकि आय में थोड़ी कमी रहने की संभावना है। आर्थिक संकटों से बचने के लिए कर्ज़ लेने से परहेज़ करें, ऐसे समय में कुछ लोग व्याकुल होकर अवैध रास्तों का चुनाव करते हैं जो कि कदापि उचित नहीं है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार 2016 व्यापारियों के लिए मुनाफ़े वाला वर्ष साबित होगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। कुछ सामान्य दिक़्क़तों को छोड़कर यह साल आपके लिए कुछ ख़ास कष्टप्रद नहीं है।

4
कर्क

वर्ष कुंडली के अनुसार कर्क राशि वाले निजी ज़िन्दगी का भरपूर आनंद उठाएंगे, हालाँकि मुमकिन है कि परिवार के सभी सदस्यों के साथ संबंध अच्छे न रहेें। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है, किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने की संभावना है। आमदनी के प्रति भी सावधान रहें। वित्तीय मामलों में किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास करना आपके लिए घातक हो सकता है। अपने आँख और कान को खोलकर रखें; कुछ लोग आपके ख़िलाफ़ साज़िश भी रच सकते हैं। नौकरी बदलने के लिए यह साल सर्वोत्तम है, अतः इसके लिए प्रयासरत रहें। इस राशि के कुछ जातकों को नई ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है और वेतन में भी वृद्धि होने के आसार हैं। कर्क राशि के कुछ जातक प्यार की ख़ातिर सामाजिक बंधनों को भी तोड़ सकते हैं। इस वर्ष अपनी काम-ऊर्जा पर नियंत्रण रखना आपके यौन-जीवन के लिए बेहतर साबित होगा।

5
सिंह

वर्षफल के मुताबिक़ आपके लिए यह साल किसी उपहार से कम नहीं है। आपके जीवन का हर एक पहलू सही दिशा से होकर गुज़रेगा। जीवनसाथी और क़रीबियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे। सेहत की बात करें तो वजन बढ़ सकता है। इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें, रोग-रहित काया के लिए भारी आहार लेने से परहेज़ करें। शराब से दूरी बनाना आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। यदि आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें, तो यह काफ़ी हद तक ठीक-ठाक रहने वाली है। धन में वृद्धि के साथ-साथ जमा-पूँजी में भी बढ़ोत्तरी होगी। आप चाहे कहीं नौकरी करते हों या ख़ुद का क़ारोबार हो, मुनाफ़े का होना हर हाल में सुनिश्चित है। पेशेवर ज़िन्दगी में प्रसिद्धि मिलेगी। 2016 के राशिफल के अनुसार प्रेम-संबंधों में भी सुधार नज़र आ रहा है। अविवाहित लोगों के हाथ इस वर्ष पीले हो सकते हैं। यौन-जीवन में भी चार-चांद लगने वाला है तथा शारीरिक सुख भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ अंतरंग क्षणों का आनंद लेंगे।

6
कन्या

दुर्भाग्यवश, जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता की कमी रह सकती है। परिजनों के साथ भी नोेंक-झोंक होने की ज़्यादा संभावना है। ज़िन्दगी का हर एक पहलू आपको परेशानी देने वाला हो सकता है; सेहत भी प्रभावित हो सकती है। सेहत का ख़याल रखना आपके हाथ में है, इसलिए इसके प्रति गंभीर रहें। वित्त से संबंधित कुछ नुक़सान होने की संभावना है। बृहस्पति के बारहवें घर में मौजूद होने के कारण परेशानियाँ और भी बढ़ सकती है। अगस्त तक अपनी महत्वाकांक्षाओं पर क़ाबू रखें। इसके बाद का समय आपके हित में होने वाला है। हालाँकि, यदि आप नौकरी-पेशा नहीं हैं, तो ज़्यादा दिक़्क़त नहीं होगी। प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह वास्तव में बेहतर समय रहेगा, यदि आप अपने विचारों पर नियंत्रण रखते हैं तो।

7
तुला

तुला राशि के ऐसे जातक जिनका संयुक्त परिवार है, उनके परिजनोंं के बीच आपसी सौहार्द की कमी रहेगी। वहीं दूसरी तरफ़ छोटे परिवारों में ख़ुशी का माहौल रहेगा, यानि इस मामले में ‘छोटा परिवार सुखी परिवार’ की बात सही साबित होगी। अपने जीवनसाथी के ऊपर किसी प्रकार का शक़ न करें तो बेहतर होगा। इस साल तुला राशि के कुछ जातकों का पारिवार से संबंध ख़राब हो सकता है। यदि संतान की बात की जाए तो वे आपको थोड़ी परेशानी दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बेहतर है, लेकिन क़ारोबारियों को अपने क़ारोबार में कुछ परेशाानियों का सामना करना पड़ सकता है। 11 अगस्त के बाद आपके बेहद ही अच्छे दिन आने वाले हैं। हालाँकि, अचानक से ख़र्च भी बढ़ने की संभावना है। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें, अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। प्रेम-संबंधों में भी संयम बरतने की आवश्यकता है। जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बिठाकर चलने की ज़रूरत है। शारीरिक सुख के साथ शरीर का ख़याल रखना भी ज़रूरी है।

8

वृश्चिक

इस वर्ष वृश्चिक राशि वालों को जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना कर चलना होगा। निजी ज़िन्दगी में लगातार उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। बच्चों का व्यवहार आपको कुछ हद तक तनाव दे सकता है। आलस्यपूर्ण रवैया अपनाने से परहेज़ करें। आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में समय बिताने के कारण आपके कार्यों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। धन को सुरक्षित रखें और अगस्त तक जितना ज़्यादा हो सके, पैसे संचित करने का प्रयास करें। इस महीने के बाद ही निवेश करना उचित होगा। यदि प्रेम-संबंधों की बात करें तो इसमें धैर्य से काम लें तथा आपसी रिश्तों के बीच किसी तरह के शक़ को पैदा न होने दें। अगस्त तक प्रेम-संबंधों के प्रति सावाधान रहने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन और शारीरिक सुखों का भरपूर आनंद मिलेगा। हालाँकि इससे दूरी बनाना आपके लिए बेहतर होगा।

9

धनु

कभी-कभी परिजनों के साथ विवाद हो सकता है। भाई-बहनों से भी विवाद होने की संभावना है। इस वर्ष आप दूषित भोजन और दूषित पानी पीने से बीमार हो सकते हैं, इसलिए सावधानी अपेक्षित है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल है। अगस्त तक अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, इसके बाद स्थितियों में स्वतः ही सुधार होगा। लोगों के साथ वाद-विवाद करने से परहेज़़ करें तथा सलीके से पेश आएँ, व्यवहार में परिवर्तन करना आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आर्थिक जीवन की बात करें तो सब-कुछ बेहतर है, लेकिन ख़ुद को गद्दारों और जालसाज़ों से दूर रखने की कोशिश करें। व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। अपने क्रिया-कलापों और निर्णयों के प्रति भी सावधान रहें, वरना कुंडली में संकेत है कि कारागृह का मुँह देखना पड़ सकता है। विपरित परिस्थितियों में ग़ैरक़ानूनी मसलों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। वैसे, इस साल ज़िन्दगी के प्रत्येक मोड़ पर अपनी क्षमतानुसार प्रयास ज़रूर करते रहें।

10
मकर

निजी ज़िन्दगी से आपको उतनी सुख-शांति नहीं मिलेगी, जितना कि आप उम्मीद करेंगे। जीवनसाथी और परिजनों के साथ तक़रार हो सकती है, जिसके कारण परिवार का माहौल बिगड़ने की संभावना है। अपनी वाणी मेें संयम बरतें, वरना इसके दुःख़द परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सरदर्द, बदहज़मी और मानसिक तनाव आपके स्वस्थ जीवन को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके ऊपर राहु औऱ केतु की दशा नहीं है, तो आर्थिक लाभ होना निश्चित है। नौकरी-पेशे से भी आपको अत्यधिक लाभ होगा और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कुछ लोगों को नई नौकरी मिलेगी और ऐसी ही स्थिति व्यापारियों की भी रहेगी, उन्हें सरकारी ठेके मिलेंगे और मुनाफ़े का सौदा होगा। यह साल प्रेम-संबंधों के लिए भी बेहतर साबित होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बेहतर सालों में से एक होगा।

11

कुम्भ
गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। थोड़ी-बहुत दिक़्क़त हो सकती है, लेकिन बृहस्पति के सातवें भाव में मौजूद रहने के कारण मामला ज़्यादा नहीं बिगड़ेगा। जो लोग पारिवारिक विवाद से ऊब कर परिवार से दूर जाना चाहते हैं, उनके लिए ऐसा क़दम उठाना उनकी इच्छा-शक्ति पर निर्भर करता है। गुप्तांगों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें तथा पूरी तरह सावधानी बरतें। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति शानदार रहने वाली है। बेहतर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। नौकरी पेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के साथ-साथ पदोन्नती भी मिलेगी। आपके वरिष्ठ और सहकर्मी आपको एक कुशल कर्मचारी के रूप में देखेंगे और आपकी तारीफ़ करेंगे। क़ारोबारियों के लिए भी यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है, इसलिए मायूस होने की ज़रूरत नहीं है। प्रेम-संबंधों में मधुरता क़ायम रहेगी।

12
मीन

यह वर्ष आपके लिए थोड़ा संघर्ष-प्रधान हो सकता है। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी कुछ निराशा रहे। लेकिन आप क़तई चिन्ता न करें, क्योंकि उचित व्यवहार और अच्छे विचारों के द्वारा आप इनसे उबर सकते हैंं। हालाँकि, आपकी एक छोटी ग़लती भी बड़ा नुक़सान कर सकती है, अतः कुछ भी करने से पहले पूरी एहतियात बरतें। आँत, लीवर और कि़डनी में समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। नौकरी के शुरूआती दिनों में कुछ परेशानी हो सकती है; हालाँकि सफलता आपको मिलेगी, किन्तु देर से। क़ारोबारियों को अगस्त के बाद अपार सफलता मिलने वाली है। प्रेम-संबंधों में भी अगस्त के बाद सुख़द परिणाम मिलने के आसार हैं, इससे पहले प्यार के मामलों में पूरी तरह से संयम बरतें।

wefornews bureau